Winter Immunity: यहां है सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे आसान और कारगर तरीका, नेचुरली बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

How To Boost Immunity In Winter: मजबूत इम्यून सिस्टम का महत्व अब हर कोई जानने लगा है. सर्दियों का मौसम है और कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) वाले बंद नाक, बुखार, सर्दी-खांसी (Cough-Cold) जैसी समस्याओं से परेशान होंगे. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Increase Immunity) अपना काफी ज्यादा जरूरी है.

Winter Immunity: यहां है सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे आसान और कारगर तरीका, नेचुरली बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

How To Boost Immunity In Winter: ग्रीन टी लंबे समय से अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है.

खास बातें

  • इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए पिएं अदरक और हल्दी वाली ग्रीन टी.
  • सर्दियों में ग्रीन टी का सेवन काफी लाभप्रद हो सकता है.
  • यहां जानें कैसे बनाएं हल्दी और अदरक वाली ग्रीन टी.

How Can I Increase My Immunity Power: ग्रीन टी लंबे समय से अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. अगर ग्रीन टी (Green Tea) में कुछ औषधीय चीजों को मिला दिया जाए तो इसकी शक्ति को और भी बढ़ाया जा सकता है. मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) का महत्व अब हर कोई जानने लगा है. सर्दियों का मौसम है और कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) वाले बंद नाक, बुखार, सर्दी-खांसी (Cought-Cold) जैसी समस्याओं से परेशान होंगे. सर्दियों में संक्रमण (Ifection) फैलने और इम्यून सिस्टम के कमजोर होना का अधिक खतरा रहता है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Increase Immunity) अपना काफी ज्यादा जरूरी है. दुनिया भर में एक लोकप्रिय पेय, ग्रीन टी को सबसे अधिक संख्या में पॉलीफेनोल्स माना जाता है जो शरीर के लिए एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने से सूजन और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए, ग्रीन टी समग्र स्वास्थ्य और शरीर के लिए चमत्कार कर सकती है. क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी (Green Tea) का एक गर्म कप इम्यूनिटी को मजबूत कर सकता है.

एक फ्लेवोनॉइड-युक्त सुपर ड्रिंक, ग्रीन टी चयापचय और समग्र आंत-स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है. ये कारक आगे चलकर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (Strong Immune System) का निर्माण करते हैं. सर्दियों में ग्रीन टी को इम्यूनिटी बढ़ाने के उपायों में शामिल किया जा सकता है.इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुणों का एक अच्छा स्रोत जो बैक्टीरिया और वायरस के विकास को रोकता है. सर्दियों की कई आम समस्याओं से लड़ने के लिए ग्रीन टी काफी लाभकारी है. ग्रीन टी की शक्ति और भी बढ़ाने के लिए इसमें हल्दी और अदरक को मिलाया जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी के फायदे | Benefits Of Turmeric To Increase Immunity

हल्दी युगों से पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा रही है. यह करक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक का एक भंडार है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, सर्दी और फ्लू को दूर करने और विभिन्न वायरल संक्रमणों को रोकने में मदद करता है. हल्दी में मौजूद यह शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स सर्दियों में जुकाम-खांसी और बहती नाक जैसी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है.

immuneWinter Immunity: अच्छी इम्यूनिटी के लिए रोजाना इस एक ड्रिंक का सेवन करें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक के फायदे | Benefits Of Ginger To Increase Immunity

अदरक एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ भरी हुई है जो शरीर को मुक्त कणों के नुकसान से बचाने में मदद करती है. इसलिए, विशेषज्ञ प्रतिरक्षा और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आपकी चाय में अदरक को शामिल करने का सुझाव देते हैं. अदरक को अपनी ग्रीन टी के कप में मिलाने से आप अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं हल्दी-अदरक वाली ग्रीन टी | How To Make Turmeric-Ginger Green Tea

सामग्री-

1 चम्मच ग्रीन टी, आधा इंच अदरक, कसा हुआ या 1 चम्मच सूखा अदरक पाउडर (सौंठ), आधा इंच कच्ची हल्दी, कसा हुआ या 1 चुटकी हल्दी पाउडर, 1 कप पानी.

बनाने का तरीका

कसा हुआ अदरक और हल्दी के साथ पानी उबालें. अगर आप दोनों सामग्री को पाउडर के रूप में उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें इस चरण में जोड़ने से बचें. पानी को कम से कम 2 मिनट तक अच्छी तरह से उबालने के बाद, आंच बंद कर दें और उसमें ग्रीन टी डालें. पिसी हुई हल्दी और अदरक डालकर ढक्कन बंद कर दें. कम से कम 5 मिनट के लिए सामग्री को उबलने दें. एक मग में ग्रीन टी को तनाव और एक घूंट पी लें. आप चाहें तो इसमें कुछ शहद और नींबू भी मिला सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अन्य ड्रिंक्स | Other Drinks To Increase Immunity

तुलसी टी: एक कप पानी में तुलसी की पांच बड़ी पत्ती डालकर उबालें। इसे दिन में तीन-चार बार भी पी सकते हैं. इससे अवसाद दूर होगा.

लेमन ग्रास टी: लेमन ग्रास की पत्ती को पानी में उबालकर छानकर पीने से थकान दूर होती है. मस्तिष्क भी ठंडा रहता है.


जिंजर टी: पानी में अदरक या सौंठ उबालकर छानकर पिएं। यह कफ कोल्ड को दूर करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.