आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, नहीं लगेगा चश्मा

ऐसे में हमारी आंखों की रोशनी पर भी बुरा असर होता है. इसके लिए जरूरी है कि ऐसा कोई हेल्दी फूड लिया जाए जिससे हमारी आंखों की रोशनी अच्छी रहे. आइए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करने से आंखों की रोशनी को सही रखा जा सकता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, नहीं लगेगा चश्मा

आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेंगी ये चीजें.

हमारे शरीर में सबसे सुन्दर आंखे होती हैं. सुन्दर होने के साथ ये बहुत ही सेंसेटिव भी होती हैं.  इसलिए इनका ख्याल रखना भी बहुत ही जरूरी है. लेकिन आज के समय में हमारा ज्यादातर टाइम मोबाइल और लैपटॉप पर गुजारते हैं. इनकी स्क्रीन हमारी आंखों के लिए नुकसानदायक होती है. ऐसे में हमारी आंखों की रोशनी पर भी बुरा असर होता है. इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हमारी आंखों की रोशनी को अच्छी रखें. आइए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करने से आंखों की रोशनी को सही रखा जा सकता है.

गाजर
आंखों की रोशनी सही रखने के लिए विटामिन ए जरूरी है. गाजर में बीटाकैराटीन और विटामिन ए होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. गाजर बहुत ही फायदेमंद होती है. गाजर के इस्तेमाल से आंखों के अलावा त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचाता है.

आंवला

आंवला का इस्तेमाल पेट को दुरुस्त रखने में मदद करता है, ये तो सुना था  लेकिन क्या आपको पता है कि  आंवला पेट के साथ साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसे खाली पेट कच्चा या मुरब्बा के तौर पर खाया जा सकता है. आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है. आंवला आंखों के साथ स्किन और बालों में भी फायदेमंद साबित होता है.

Sunny Leone की गर्दन में लगी चोट, ट्रेक्शन डिवाइज से दे रहीं थी प्रेशर, Video में बोलीं, घर पर न करें ट्राई

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा से ही हमारी सेहत के लिए जरूरी और फायदेमंद रही हैं. हरी सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार होता है, इसलिए अपने डाइट प्लान में पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियां इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. आयरन की इसमें भरपूर मात्रा होती है जो आंखों के लिए जरूरी है.

मछली

अपनी डाइट में यदि आपने टूना, सैल्मन, मैकेरल, एंकोवी और ट्राउट जैसी मछलियां शामिल की हैं तो आपकी आंखें सुन्दर और चमकदार होने के साथ अच्छी रोशनी बढ़ाने में भी मदद करेंगी.  इन मछलियों में डी एच ए नेचुरल रूप से होता है. जो आंखों की रोशनी को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

Eyesight: आपकी ये 5 डेली हैबिट्स आंखों की रोशनी को करती हैं कमजोर, आज ही संभल जाएं और नजरों को रखें बरकरार

बादाम

विटामिन ई से भरपूर बादाम आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. ये एक ऐसा सुपर फूड है जो आपके दिमाग को भी तेज करने में मदद करता है. एक्सपर्ट की माने तो विटामिन ई मैकुलर डिजनरेशन को धीमा करने में मदद करता है जो आंखों को स्वस्थ रखता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.