Urad Dal Benefits: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बेहतर पाचन के लिए गजब है उड़द दाल, यहां जानें 5 अद्भुत फायदे!

Benefits Of Urad Dal: उड़द की दाल के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है. उड़द की दाल खाने के फायदे (Benefits Of Eating Urad Dal) कमाल के हैं. यह ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में कारगर मानी जाती है. यहां उड़द की दाल के फायदों की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Urad Dal Benefits: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बेहतर पाचन के लिए गजब है उड़द दाल, यहां जानें 5 अद्भुत फायदे!

Benefits Of Urad Dal: उड़द दाल का सेवन कर कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं

खास बातें

  • हाई ब्लड शुगर के रोगियों को जरूर करना चाहिए उड़द की दाल का सेवन.
  • पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए भी कमाल है उड़द की दाल.
  • यहां रोजाना उड़द दाल खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Urad Dal: उड़द की दाल हर भारतीय घर में पाई जाती है और इसका विभिन्न स्वास्थ्य लाभों और उच्च पोषण मूल्य (High Nutritional Value) के कारण आयुर्वेदिक दवाओं में भी उपयोग किया जाता है. उड़द की दाल खाने के फायदे (Benefits Of Eating Urad Dal) कमाल के हैं. यह स्प्लिट काले चने से बनने वाली भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली दाल में से एक है. बेहतर पाचन के लिए उड़द दाल (Urad Dal For Better Digestion) काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसे कई प्रकार के व्यंजनों जैसे डोसा, इडली, वड़ा, आदि में इस्तेमाल किया जाता है. यह दाल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह कई पोषक तत्वों जैसे लोहा, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी, आदि का एक समृद्ध स्रोत है. उड़द कई गंभीर से लड़ने में लाभकारी मानी जाती है. खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए उड़द दाल (Urad Dal For Diabetes Patients) काफी फायदेमंद मानी जाती है.

इसके पोषण मूल्य के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह फायदेमंद है. उड़द की दाल के स्वास्थ्य लाभों (Urad Dal Health Benefits) की फहरिस्त काफी लंबी है यह ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में कारगर मानी जाती है. यहां उड़द की दाल के फायदों की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

उड़द की दाल के ये होते हैं शानदार फायदे | These Are Excellent Benefits Of Urad Dal

1. हड्डी को रखती है हेल्दी

स्प्लिट काले चने को हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और अस्थि रोगों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए कारगर माना जाता है. यह पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आदि में समृद्ध होने के कारण हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और हड्डियों के घनत्व में सुधार करने में मदद करती है.

urad dal

Benefits Of Urad Dal: उड़द दाल का सेवन कर हड्डियों को मजबूत रखा जा सकता है 

2. डायबिटीजज रोगियों के लिए फायदेमंद

यह डायटर फाइबर में समृद्ध है और चीनी और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है. मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को उड़द का सेवन नियमित रूप से करने की सलाह दी जाती है, ताकि रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को रोका जा सके. डायबिटीज डाइट में उड़द दाल को शामिल किया जा सकता है.

3. पाचन को करती है इंप्रूव

यह दाल घुलनशील फाइबर भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करती है जबकि अघुलनशील फाइबर कब्ज की समस्या को हमेशा दूर रखता है. उड़द की दाल घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और इसलिए पाचन में सुधार करने में मदद करती है.

9vu0uks8Benefits Of Urad Dal: उड़द दाल का सेवन कर कब्ज की समस्या को दूर रखा जा सकता है

4. हृदय स्वास्थ्य को देती है बढ़ावा

उड़द की दाल पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकती है. पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को कम करने में सहायक होता है, जिससे धमनी की दीवारों की रक्षा होती है. इसलिए दिल को हमेशा हेल्दी रखने के लिए रोजाना उड़द दाल का सेवन करें.

5. सूजन को कम करती है उड़द दाल

शरीर में दर्द और सूजन को कम करने के लिए अक्सर उड़द दाल का पेस्ट मांसपेशियों और जोड़ों पर लगाया जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.