विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 21, 2022

Health Benefits Of Fenugreek Seeds: मेथी के बीज इन 8 स्वास्थ्य समस्याओं के लिए रामबाण उपाय, पुरुषों में बढ़ाते ये जरूर हार्मोन

Fenugreek Seeds Benefits: मेथी के बीज फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, विटामिन ए, बी 6, सी, के जैसे कई पोषक तत्वों से भरा होता है. यहां इस सुपरसीड्स के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 4 mins
Health Benefits Of Fenugreek Seeds: मेथी के बीज इन 8 स्वास्थ्य समस्याओं के लिए रामबाण उपाय, पुरुषों में बढ़ाते ये जरूर हार्मोन
Benefits Of Fenugreek Seeds: यहां इस सुपरसीड्स के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

How To Use Fenugreek Seeds: लगभग हर भारतीय रसोई में पाए जाने वाले मेथी के बीज कई उपयोग और कई अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ हैं. मेथी के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. शक्तिशाली सुपरफूड का उपयोग सदियों से औषधीय प्रयोजनों के लिए ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर, यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने, एनीमिया के उपचार से लेकर बालों के झड़ने को रोकने के लिए कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. मेथी के बीज फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, विटामिन ए, बी 6, सी, के जैसे कई पोषक तत्वों से भरा होता है. यहां इस सुपरसीड्स के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

मेथी के 8 प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ | 8 Impressive Health Benefits Of Fenugreek

1. डायबिटीज में फायदेमंद

शरीर में शुगर लेवल के प्रभाव को कम करने के लिए वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में मेथी का उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है. बीजों पर किए गए एक अध्ययन में यह दिखाया गया है कि दोपहर के भोजन के साथ-साथ रात के खाने के समय मेथी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

क्या Birth Control Pills खाने से वजन बढ़ता है या प्रजनन क्षमता और बाद में प्रेगनेंसी पर असर पड़ता है? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

2. स्तनपान कराने वाली मां के लिए फायदेमंद

जो माताएं अपर्याप्त दूध स्राव का अनुभव कर रही हैं, वे मेथी के बीज ले सकती हैं क्योंकि शोध बताते हैं कि यह स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने के अलावा बच्चे के वजन के लिए भी अच्छा होता है.

3. टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा सकते हैं

शोध बताते हैं कि मेथी सप्लीमेंट खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है. इस प्रकार, अगर आप अधिक शुक्राणुओं की संख्या चाहते हैं, तो आपको इसे नियमित रूप से ले सकते हैं.

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

एक चिकित्सक के मार्गदर्शन में बीजों का उपयोग शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

इन बीमारियों में वरदान है दालचीनी, जानें इस मसाले के 9 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ और बेहतरीन औषधीय उपयोग

5. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि मेथी लेने से सूजन में कमी आती है. यह फोड़े, ब्रोंकाइटिस, तपेदिक, पुरानी खांसी, मुंह के छालों और कैंसर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

6. वजन घटाने में मददगार

यह देखा गया है कि मेथी भूख को दबाती है और परिपूर्णता की भावना देती है, जिससे अधिक खाने की संभावना कम हो जाती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

7. दर्द से राहत मिल सकती है

मेथी में एल्कलॉइड नामक एक फाइटोकेमिकल होता है, जो संवेदी रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करता है जो मस्तिष्क को दर्द का अनुभव करने की अनुमति देता है.

तुरंत गायब हो जाएगी पेट की एसिडिटी, गुनगुने पानी के साथ करें इस एक चीज का सेवन

8. मासिक धर्म की परेशानी को कम करता है

मासिक धर्म की परेशानी के लक्षणों को दूर करने के लिए यह अच्छा है. जर्नल ऑफ रिप्रोडक्शन एंड इनफर्टिलिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया है कि मेथी पाउडर मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति के दौरान आराम करने में सहायक होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
Health Benefits Of Fenugreek Seeds: मेथी के बीज इन 8 स्वास्थ्य समस्याओं के लिए रामबाण उपाय, पुरुषों में बढ़ाते ये जरूर हार्मोन
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Next Article
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;