Chocolate Day 2021: 9 फरवरी को है चॉकलेट डे, साथी को कौन सी चॉकलेट गिफ्ट करें? यहां जानें चॉकलेट खाने के 7 गजब फायदे

Valentine Day 2021: वेलेंटाइन डे फरवरी को मनाया जाता है. कई लोग सवाल करते हैं कि चॉकलेट डे कब है? (Chocolate Day Kab Hai) चॉकलेट डे कब मनाया जाता है? या चॉकलेट डे 2021 में कब है? अगर आप भी जानना चाहते हैं तो वेलेंटाइल वीक के तीसरे दिन यानि चॉकलेट डे पर जगह कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार कर सकती है.

Chocolate Day 2021: 9 फरवरी को है चॉकलेट डे, साथी को कौन सी चॉकलेट गिफ्ट करें? यहां जानें चॉकलेट खाने के 7 गजब फायदे

Chocolate Day 2021: 2021: वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है.

खास बातें

  • वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है.
  • चॉकलेट डे पर कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं.
  • यहां जानें चॉकलेट खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ.

Happy Chocolate Day 2021: वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन, जो कि 9 फरवरी है, चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है. फरवरी का महीना कपल्स के लिए सबसे प्यार भरा मौसम होता है, क्योंकि उनके पास प्यार और रोमांस का आनंद लेने के लिए बहुत सारे तरीके होते हैं. वेलेंटाइन डे (Valentine Day) 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन उससे सात दिन पहले, रोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे और इसी तरह कुछ दिन कपल्स के लिए सबसे खास दिन साबित करने के लिए मनाया जाता है. कई लोग सवाल करते हैं कि चॉकलेट डे कब है? (Chocolate Day Kab Hai) चॉकलेट डे कब मनाया जाता है? या चॉकलेट डे 2021 में कब है? अगर आप भी जानना चाहते हैं तो वेलेंटाइल वीक के तीसरे दिन यानि चॉकलेट डे पर कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. चॉकलेट देना और उपहार देना हर किसी को पसंद होता है. कोको का स्वाद अद्वितीय है और वास्तव में आत्मा और मूड को ताजा करती है.

वजन बढ़ने के डर से लोग इससे दूर रहते हैं लेकिन सभी चॉकलेट सेहत के लिए खराब नहीं होती हैं. चॉकलेट का पोषण मूल्य प्रोसेस्ड शुगर की मात्रा और चॉकलेट बार में कृत्रिम स्वीटनर द्वारा निर्धारित किया जाता है. वास्तव में, डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कपल इसे चॉकलेट डे 2021 पर अपने साथी को देने का विचार करेंगे.

क्यों मनाया जाता है चॉकलेट डे? | Why Chocolate Day Is Celebrated

9 फरवरी को मनाया जाने वाला चॉकलेट डे आपके बंधन को उस चीज से विशेष बनाता है जो प्यार - चॉकलेट से अधिक मीठा है. चॉकलेट हमारे स्वस्थ्य के लिए अच्छी होती है और साथ ही यह खाने में भी बहुत ही टेस्टी भी है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए पश्चिमी देशों के लोग एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट के रूप में देते थे और अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए एक कदम बढ़ाकर अपने नए रिश्ते को जोड़ते थे. इन सभी बात को ध्यान में रखते हुए 9 फरवरी को चॉकलेट डे के रूप में रखा गया ताकि चॉकलेट देकर एक दूसरे के बीच प्यार को और मजबूत किया जा सके.

aucl614

Chocolate Day 2021 Image: चॉकलेट देना और उपहार देना हर किसी को पसंद होता है. 

चॉकलेट खाने से मिलते हैं ये 7 शानदार फायदे | 7 Great Benefits From Eating Chocolate

1. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होती है जो नसों और धमनियों को कोमल रहने में मदद कर सकती है. यह, बदले में, स्ट्रोक और दिल के दौरे की संभावना को कम कर सकती है. चॉकलेट का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन आपको इसकी मात्रा का खास ध्यान रखने की जरूरत है.

2. याददाश्त में सुधार कर सकती है

कोको फ्लेवनॉल का हाई प्रतिशत संज्ञानात्मक कार्य में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है. चॉकलेट मूड को प्रभावित करती है साथ ही याददाश्त को भी बढ़ाने में सहायक हो सकती है. चॉकलेट में कोको में फ्लैवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है. इसे खाने से याददाश्त मजबूत हो सकती है.

909sgnp8

Chocolate Day 2021 Image: चॉकलेट में कोको में फ्लैवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होता है

4. अवसाद को दूर कर सकता है

चॉकलेट अवसाद को दबाने और आपके मूड को खुश रखने में मदद कर सकती है. यही कारण है कि यह खुशी मनाने के लिए सभी अवसरों पर खाया और खिलाया जाता है. चॉकलेट में मौजूद कोको पॉलीफेनोल्स का व्यक्ति के मूड पर प्रभाव पड़ता है, जिससे शांति और सकारात्मक मन हो सकता है.

5. ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाने में मददगार

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोल्स नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पन्न करने के लिए एंडोथेलियम, धमनियों के अस्तर को उत्तेजित कर सकते हैं. एनओ का एक कार्य धमनियों को आराम करने के लिए सिग्नल भेजना है, जो रक्त प्रवाह के प्रतिरोध को कम करता है और इसलिए रक्तचाप को कम करता है. कई अध्ययन बताते हैं कि कोको और डार्क चॉकलेट ब्लड फ्लो और लो ब्लड प्रेशर में सुधार कर सकते हैं.

6. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में लाभकारी

डार्क चॉकलेट खराब 'एलडीएल' कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे 'एचडीएल' कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकती है. यह एक स्वस्थ शरीर की ओर जाता है और वजन घटाने में भी सहायता कर सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में कुछ चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है.

o8b9rsk4

Chocolate Day 2021 Image: कोको का स्वाद अद्वितीय है और वास्तव में आत्मा और मूड को ताजा करती है.

7. सनबर्न से बचाती है

चॉकलेट में हाई फ्लेवनॉल सामग्री शरीर को जलाए बिना खाल पर यूवी किरणों की दोगुनी मात्रा का सामना करने में सक्षम बनाती है. इससे सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें हमारी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं. क्या आप जानते थे चॉकलेट खाने का ये कमाल का फायदा? नहीं ना!

अब, सुनिश्चित करें कि आप अपने पार्टनर को हेल्दी चॉकलेट का एक बॉक्स उपहार में देते हैं. शुद्ध कोको वाली बहुत कम सेचुरेटेड फैट वाली चॉकलेट गिफ्ट करें. चाहे किसी भी अवसर पर हो, आपको हमेशा अपने साथी के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होना चाहिए, इसलिए गिफ्ट हेल्दी होना चाहिए. हमारा इरादा आपको यह महसूस कराना है कि चॉकलेट डे 2020 को आपकी प्रेमिका या प्रेमी के साथ हेल्दी तरीके से मनाया जा सकता है.

चॉकलेट डे कब मनाया जाता है | Chocolate Day Kab Manaya Jata Hai


चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का तीसरा दिन होता है और यह फरवरी के दूसरे हफ्ते में 9 फरवरी को मनाया जाता है. यह दिन खासकर प्यार का इजहार करने के बाद मुंह मीठा करने के लिए मनाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.