विज्ञापन
Story ProgressBack

रात को सोने से पहले दूध में ये एक चीज मिलाकर पीने से स्ट्रेस हो जाता है जीरो, बढ़ती है आंखों की रोशनी, पढ़ें कुछ गजब फायदे

Cardamom Milk Benefits: रात को सोने से पहले इलायची वाला दूध पीने के कई जबरदस्त फायदे हैं. जानकारी न होने के कारण बहुत कम लोग ऐसा करते हैं. अगर आप रात को दूध पीते हैं तो अपने दूध में इलायची को उबालें या उसमें इलायची पाउडर मिक्स करें.

Read Time: 4 mins
रात को सोने से पहले दूध में ये एक चीज मिलाकर पीने से स्ट्रेस हो जाता है जीरो, बढ़ती है आंखों की रोशनी, पढ़ें कुछ गजब फायदे
Cardamom Milk Benefits: इलायची का दूध सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.

Elaichi Doodh Ke Fayde: हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जो सर्दियों में शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं. इलायची उन्हीं में से एक है. हालांकि इसका सेवन कैसे करना है ये बहुत कम लोगों को पता होता है. बहुत से लोग सिर्फ इतना जानते होंगे कि इसे सिर्फ चाय में मिलाया जाता है. इलायची के फायदे कई हैं और सेहत के लिए ये किसी चमत्कारिक बूटी से कम नहीं है. आपको बता दें इलायची को अपने दूध के गिलास में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है. इलायची का दूध सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. इलायची का दूध कई स्वास्थ्य लाभ देता है, जिसमें सूजन और अपच को कम करना, तनाव को कम करना, कैल्शियम प्रदान करना और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना शामिल है.

क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले एक गिलास इलायची वाला दूध पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हैं. अपने पाचन गुणों के कारण, इलायची सूजन और अपच को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे आपको बेहतर नींद आएगी. अपने एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए जानी जाने वाली इलायची इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देती है. यहां रात में इलायची वाला दूध पीने के कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जो आपको पता होने चाहिए.

यह भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो इस हरी सब्जी के जूस का करें सेवन, कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा...

इलायची वाला दूध पीने के फायदे | Benefits of drinking cardamom milk

1. पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है

इलायची के सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मेटाबॉलिज्म, पाचन और वजन घटाने में सुधार करते हैं. ये दस्त, सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर को रोकने के अलावा पित्त एसिड को रिलीज करने में मदद करता है.

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इलायची ब्लड प्रेशर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है, जिससे हार्ट डिजीज से बचाव किया जा सकता है और दिल को हेल्दी रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: 1 हफ्ते हर रोज खाएं ये एक सब्जी, बिना कोई मेहनत के तेजी से घटेगा वजन, 32 से 28 हो जाएगी कमर

3. ओरल हेल्थ में मददगार

इलायची को सौंफ के साथ मिलाने से स्ट्रेप्टोकोकी म्यूटन्स जैसी मौखिक बीमारियों से बचाव कर सकता है, लार को बढ़ावा देता है और दांतों को खराब होने से बचाता है. इसके साथ मुंह की दुर्गंध से भी लड़ता है.

4. स्ट्रेस लेवल को कम करता है

इलायची के बीजों का पाउडर बनाकर उन्हें दूध में गर्म करके और रोजाना इलायची वाले दूध का सेवन करने से लोगों को अवसाद से निपटने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिला को पित्ताशय की थैली में 1,500 से ज्यादा पथरी, सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों सर्जरी कर निकाला
रात को सोने से पहले दूध में ये एक चीज मिलाकर पीने से स्ट्रेस हो जाता है जीरो, बढ़ती है आंखों की रोशनी, पढ़ें कुछ गजब फायदे
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Next Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;