Remedies For Hair Fall: हेल्दी और मजबूत बालों के लिए जरूर हैं ये 5 पोषक तत्व, हेयर लॉस रोकना चाहते हैं, तो रोजाना करें सेवन!

Hair Fall Control Remedies: विटामिन ई बालों के विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. यह एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. ऑक्सीडेटिव तनाव को बालों के झड़ने से जोड़ा गया है.

Remedies For Hair Fall: हेल्दी और मजबूत बालों के लिए जरूर हैं ये 5 पोषक तत्व, हेयर लॉस रोकना चाहते हैं, तो रोजाना करें सेवन!

Hair Fall Remedies: बालों सहित कोशिका वृद्धि के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है

खास बातें

  • आयरन एक पोषक तत्व है जो कोशिकाओं को ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है.
  • ह बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है.
  • पत्तेदार हरी सब्जियां आयरन का अच्छा स्रोत हैं.

Remedies For Hair Fall Control: हार्मोनल असंतुलन से लेकर खराब डाइट के सेवन तक, आपके बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. अत्यधिक तनाव और बालों की सही देखभाल न करना भी बालों के झड़ने के सबसे बड़े कारणों में से हैं. हालांकि, कुछ प्रमुख पोषक तत्व हैं जो आपको बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जरूरी हैं. पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त भोजन करना जरूरी है क्योंकि बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं. बी विटामिन, बी विटामिन, केरोटिनन के उत्पादन में मदद करता है, जो एक प्रकार का हेयर प्रोटीन है. यही कारण है कि बायोटिन की खुराक अक्सर बाल विकास के लिए निर्धारित की जाती है.

सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

हेल्दी बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व | Important Nutrients For Healthy Hair

इसी तरह, विटामिन ई बालों के विकास के लिए एक और आवश्यक पोषक तत्व है. यह एंटीऑक्सीडेंट गुण है कि स्कैल्प में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं कहा जाता है. ऑक्सीडेटिव तनाव को बालों के झड़ने से जोड़ा गया है, अध्ययन में पाया गया है.

आगे बालों के झड़ने को रोकने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से बताया गया है. "वह प्रोटीन और विटामिन ई पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, आपको विटामिन ए और आयरन पर ध्यान केंद्रित करने की भी जरूरत है," वह अपने इंस्टार रील्स में कहती हैं.

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

अग्रवाल कहती हैं, "बालों सहित सेल ग्रोथ के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है." गाजर, शकरकंद, पालक, काली मिर्च, आम और टमाटर जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन ए से भरपूर होते हैं.

आयरन एक पोषक तत्व है जो कोशिकाओं को ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है और यह बालों की वृद्धि सहित कई शारीरिक कार्यों के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज बनाता है. खजूर, चुकंदर, अनार, पत्तेदार हरी सब्जियां, फलियां, कद्दू के बीज और मछली जैसे फूड्स आयरन के कुछ सबसे अच्छे स्रोत हैं. उन्हें नियमित रूप से खाएं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!

पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका