Hair Care Routine: बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!

Hair Care Tips: मॉनसून के साथ बालों का झड़ना (Hair Fall), रूखे बाल और बालों की कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आप जो खाते हैं, वह आपके बालों की गुणवत्ता पर सीधा असर डालता है. लंबे और घने बालों (Long And Thick Hair) के लिए एक हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) काफी जरूरी है.

Hair Care Routine: बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!

Hair Care Routine: बालों की ग्रोथ के लिए ये 4 चीजें काफी फायदेमंद हो सकती हैं

खास बातें

  • बालों को लंबा और घना बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन.
  • चमकदार बाल पाने के लिए हेयर केयर रुटीन होना जरूरी है.
  • जानें कैसे करें बालों की हर समस्या का समाधान.

Hair Care Routine: मॉनसून के साथ बालों का झड़ना (Hair Fall), रूखे बाल और बालों की कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आप जो खाते हैं, वह आपके बालों की गुणवत्ता पर सीधा असर डालता है. लंबे और घने बालों (Long And Thick Hair) के लिए एक हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) काफी जरूरी है. बालों में नियमित तेल लगाना और यहां तक कि कुछ पोषक तत्वों की खुराक आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करने और बालों के झड़ने (Hair Fall) को कम करने में मदद कर सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर लाइव रोल के दौरान बालों की देखभाल प्रोडक्ट्स (Hair Care Products) और आपकी उम्र से अधिक बालों के झड़ने, पोषण की भूमिका के बारे में बात की. बैलेंस और हेल्दी डाइट (Healthy Or Balance Diet) का सेवन कर आप अपने बालों के झड़ने से छुटकारा (Get Rid Of Hair Fall) पा सकते हैं बल्कि बालों को चमकदार (Shiny Hair) भी बना सकता है

एक उम्र के बाद बालों की समस्या (Hair Problems) शुरू हो जाती है. बालों का झड़ना या बालों को रूसी, उलझन जैसी समस्याएं आम हैं ऐसे में बालों के लिए तेल (Oil For Hair) का महत्व काफी ज्यादा है. कुछ लोगों के बाल कम उम्र में ही झड़ने शुरू हो जाते हैं जो आगे चलकर काफी परेशानी खड़ी कर सकते हैं. बालों के लिए एक आसान हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) काफी लाभकारी माना जाता है. यहां जानें बालों की हर समस्या से नारियल तेल कैसे दिला सकता है छुटकारा.

बालों का झड़ना और रूसी की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Hair Loss And Dandruff Problem

वीडियो में, मखीजा उन सामानों की एक लिस्ट बताती हैं जो हेल्दी बालों के लिए जरूरी हैं और यह आपके बालों को झड़ने से भी रोक सकते हैं.

1. विटामिन सी से भरपूर चीजें

कीवी एक विटामिन सी से भरपूर भोजन है जो आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. साथ ही, फल आयरन को बेहतर तरीके से आत्मसात करने में मदद करता है, जो कि हेल्दी बालों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है. हेल्दी हीमोग्लोबिन लेवल ब्लड की आपूर्ति में सुधार कर सकता है और बालों के रोम को पर्याप्त पोषण प्रदान कर सकता है. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में अमरूद, आंवला, संतरा, नींबू, ब्रोकली और टमाटर शामिल हैं.

j2krqiloHair Care Routine: आंवला भी बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. आयरन से भरपूर चीजें

यह तो आप भी जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए आयरन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने आहार में आयरन की मात्रा बढ़ाएं. नट और बीज, दाल और फलियां, गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियां, व्हीटग्रास, चुकंदर, खजूर आदि सभी आयरन के समृद्ध स्रोत हैं.

3. प्रोटीन से भरपूर फूड्स

राजमा या किडनी बीन्स शाकाहारी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बालों के रोम को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. आपके नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के एक-चौथाई हिस्से में अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन होना चाहिए. चिकन, मछली, अंडे, दाल, स्प्राउट्स, सोया बीन्स, नट्स और क्विनोआ स्वस्थ प्रोटीन स्रोत हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

4. हेल्दी फैट

एवोकैडो स्वस्थ वसा और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है. मखीजा ने बताया कि एवोकैडो विटामिन ई और फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है जो बालों को पतला होने से रोक सकता है. इसी तरह, फ्लैक्ससीड्स में भी स्वस्थ वसा होती है जो आपके रोम छिद्रों को पोषण देने और आपकी खोपड़ी को मुलायम बनाए रखने के लिए आवश्यक होती है. अपने आहार में शामिल करने के लिए स्वस्थ वसा शुद्ध घी, नारियल तेल, जैतून का तेल, नट और बीज और वसायुक्त मछली हैं. सुबह खाली पेट एक चम्मच नारियल का तेल लें. यह आपकी त्वचा और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.