विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

इन 4 वजहों से कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, फिर ढूंढते फिरते हैं इलाज, बिल्कुन न करें ये काम

Causes of Bone Weakness: हड्डियां हमारी कई गलतियों की वजह से कमजोर हो सकती हैं. अगर आप अपनी हड्डियों की सलामती चाहते हैं तो आज से ही इन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए.

Read Time: 4 mins
इन 4 वजहों से कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, फिर ढूंढते फिरते हैं इलाज, बिल्कुन न करें ये काम
Bone Weakness Food: बहुत ज्यादा शराब का सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Weak Bone Causes: कमजोर हड्डियों की समस्या बहुत आम हो गई है, जिससे न केवल बुजुर्ग बल्कि युवा भी प्रभावित हो रहे हैं. हड्डियों की कमजोरी में कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं, जिसमें डाइट और लाइफस्टाइल सबसे बड़े कारक हैं. कुछ चीजों का सेवन बोन हेल्थ पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है और ये आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक माने जाते हैं. अगर आप अपनी हड्डियों की सलामती चाहते हैं तो आज से ही इन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए.

हड्डियों को कमजोर बनाने वाली चीजें | Factors That Weaken Bones

1. शराब

शराब का सेवन लंबे समय से लिवर हेल्थ के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन यह हमारी हड्डियों पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है. बहुत ज्यादा शराब का सेवन कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन में बाधा डालता है, जो बोन हेल्थ के लिए जरूरी हैं. माना ये भी जाता है कि बहुत ज्यादा शराब का सेवन हड्डी के रिग्रोथ साइकिल को धीमा कर सकता है और हार्मोन लेवल को बिगाड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें: पेट की गैस और एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए 10 घरेलू उपाय, एक काम न करें तो दूसरा आजमाएं

2. कैफीन

कैफीन का सेवन कैल्शियम के एब्जॉर्प्शन को बिगाड़ सकता है, जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है, जो समय के साथ हड्डियों की कमजोरी को बढ़ाता है. इसके अलावा हाई कैफीन का सेवन विटामिन डी लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जो कैल्शियम एब्जॉर्प्शन और बोन हेल्थ के लिए जरूरी है.

3. गेहूं का चोकर

गेहूं के चोकर में हाई फाइटेट होता है, एक एंटी-पोषक तत्व जो कैल्शियम के एब्जॉर्प्शन को प्रभावित कर सकता है. फाइटेट कैल्शियम को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता में बिगाड़ सकता है, जिससे कैल्शियम की कमी हो जाती है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. बहुत से लोग गेहूं के चोकर का सेवन इसकी हाई डायटरी फाइबर के कारण करते हैं, ये मानते हुए कि यह एक हेल्थ विकल्प है.

इसे भी पढ़ें: नींद में खर्राटे क्यों मारते हैं लोग? परेशान हो गए हैं तो कंट्रोल करने के लिए करें ये 5 काम

4. बहुत ज्यादा सोडियम

आमतौर पर लोग हाई सोडियम को हाई ब्लड प्रेशर का कारण मानते हैं, लेकिन ये हड्डियों पर हानिकारक प्रभाव भी डाल सकता है. बहुत ज्यादा सोडियम के सेवन से हड्डियों में कैल्शियम की कमी भी हो सकती है, जो हड्डियों को कमजोर करने में योगदान करती है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन के जर्नल में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि सोडियम के सेवन में वृद्धि से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
इन 4 वजहों से कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, फिर ढूंढते फिरते हैं इलाज, बिल्कुन न करें ये काम
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;