रोज सुबह गाजर का जूस पीने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, इम्यूनिटी, हार्ट और स्किन के लिए भी है कमाल

Carrot Juice Benefits: सर्दियों के मौसम में सबसे हेल्दी और आसानी से बनने वाले जूस में से एक है गाजर का जूस. गाजर के रस से मिलने वाले कई स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने का एक अद्भुत और सरल तरीका इसे अपनी अपनी डेली डाइट में शामिल करना है.

रोज सुबह गाजर का जूस पीने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, इम्यूनिटी, हार्ट और स्किन के लिए भी है कमाल

गाजर के जूस को आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जाना जाता है.

Carrot Juice Health Benefits: रेगुलर गाजर का जूस पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. गाजर का रस न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि हेल्दी भी है क्योंकि ये पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन ए सहित कई जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. साथ ही गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं. अपनी वेलबीइंग को बढ़ावा देने और गाजर के रस से मिलने वाले कई स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने का एक अद्भुत और सरल तरीका इसे अपनी अपनी डेली डाइट में शामिल करना है.

रोजाना गाजर का जूस पीने के बेहतरीन फायदे | Bfits of drinking carrot juice daily

1. बेहतर आंखों की रोशनी

विटामिन ए हेल्दी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है जो गाजर में प्रचुर मात्रा में होता है. गाजर के रस में पाया जाने वाला ल्यूटिन एक एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीनॉयड रेटिना गैंग्लियन सेल्स की रक्षा करते हैं और उन्हें बीमारी से बचाते हैं. हालांकि बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन भी ठीक नहीं है.

ये भी पढ़ें: मौसम बदलते ही बढ़ने लगा वायु प्रदूषण, फेफड़ों को पॉल्यूशन के इफेक्ट से बचाएंगी ये 5 चीजें, डाइट में करें शामिल

2. हेल्दी स्किन

गाजर में प्रचुर मात्रा में कैरोटीनॉयड होते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं. गाजर के रस में बीटा-कैरोटीन होता है, जो फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके और स्किन टिश्यू की रक्षा करके सूजन-रोधी प्रभाव डालता है.

3. वजन घटाने में मददगार

गाजर का रस वेट लॉस डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है, फाइबर ज्यादा होता है और ये वजन घटाने में मदद कर सकता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है.

4. पाचन के लिए अच्छा है

अपनी हाई फाइबर और पोटेशियम सामग्री के कारण गाजर का रस कब्ज से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है और उनके पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. पोटेशियम से भरपूर अन्य फूड्स जैसे गाजर की प्यूरी भी दस्त को रोकने में मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें: मौसम बदलने पर होने लगे खांसी और फ्लू तो किचन के इन 5 मसालों का कर लीजिए सेवन, जल्द मिलेगा आराम

5. हेल्दी हार्ट को बनाए रखता है

फलों और सब्जियों का रस खासकर से गाजर का रस, जो लिपिड पेरोक्सीडेशन को रोकता है और इसमें पॉलीफेनॉल और नाइट्रेट शामिल होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)