विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 06, 2023

गजक से लेकर देसी घी तक, 5 विंटर फूड्स जो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने बताए सर्दियों के 5 लोकप्रिय फूड जो हमारे स्वास्थ्य के लिए होते हैं लाभदायी.

गजक से लेकर देसी घी तक, 5 विंटर फूड्स जो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए
सर्दियों के मौसम में खाई जाने वाली गजक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है


बदलते मौसम के साथ ही हमारा खान-पान भी बदल जाता है. खाने की कई ऐसी चीजें होती हैं जो मौसम के अनुसार खाई जाती हैं, किसी मौसम में वो हमारे लिए फायदेमंद तो किसी मौसम में नुकसानदायक साबित होती हैं. बात करें सर्दियों की तो इस मौसम में खुद को ठंड से बचाने के लिए ऐसी चीजों का सेवन किया जाता है जो हमारे शरीर को अंदर सं गर्मी देते हैं. न्यूट्रिशियनिस्ट नमामि अग्रवाल मे हाल ही में अपनी एक इंस्टाग्राम रील शेयर की हैं जिसमें उन्होंने सर्द मौसम में खाए जाने वाले फेमस फूड के बारे में बात की है उनके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में भी बताया.

वह लिखती हैं, “सर्दी आ गई है, आप इसे पसंद करें या ना करें... हम सभी को इस मौसम में मिलने वाला खाना बहुत पसंद है. जब भी हम हेल्दी डाइट पर होते हैं, तो हम हमेशा इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि सर्दियों के ये फेमस फूड खाएं या नहीं. तो चलिए मैं आपके लिए इसको सरल बना रही हूं.

1. पिन्नी : आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर पिन्नी जिसे कुछ लोग मेवे के लड्डू भी कहते हैं. यह आपके शरीर को गर्म रखता है. खूब सारे ड्राई फ्रूट्स, देसी घी और आटे के साथ मिक्स करके बनी ये पिन्नी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. इसका सेवन करने से आप खुद को ठंड से बचा सकते हैं.

2. गजक: तिल और गुड़ को मिलाकर बनी गजक में कैल्शियम और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये दोनों ही सर्द मौसम में आपको राहत दिला सकते हैं.

3. घी: देसी घी का सेवन तो हमेशा से ही फायदेमंद माना जाता रहा है. इसमें पाया जाने वाला गुड फैट जोड़ों को चिकनाई देने के साथ ही आपके शरीर को भी गर्म रखता है.

4. मक्की की रोटी और सरसो का साग: विटामिन ए, सी, के और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होने के साथ ही ये फूड कॉम्बिनेशन में आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह ग्लूटेन फ्री होता है जो आपके शुगर लेवल को नियंत्रित भी करता है.

5. सब्जियां: मैं हमेशा यही कहती हूं कि मौसमी फल और सब्जियां खाओ. सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की बहार आती है, इसलिए इसका लाभ उठाएं और अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
गजक से लेकर देसी घी तक, 5 विंटर फूड्स जो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;