Foods For Pneumonia: निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

Diet For Pneumonia: यह बैक्टीरिया, कवक और वायरस के कारण होता है. निमोनिया का इलाज (Treatment Of Pneumonia) करने के लिए सबसे पहले निमोनिया के लक्षणों को पहचानना जरूरी है. यह संक्रमण शिशुओं और 65 वर्ष से ऊपर के लोगों में आम है, क्योंकि उनके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है. निमोनियो के लिए फूड्स (Foods For Pneumonia) काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Foods For Pneumonia: निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

खास बातें

  • निमोनिया में विटामिन सी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.
  • साबुत अनाज का सेवन भी निमोनिया में काफी फायदेमंद हो सकता है.
  • निमोनिया से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स.

What To Eat In Pneumonia: निमोनिया एक श्वसन विकार है जो हवा की सूजन के कारण एक या दोनों फेफड़ों (Lungs) में होता है. इन वायु थैली को आमतौर पर एल्वियोली के रूप में जाना जाता है जो तरल पदार्थ या मवाद से भरी होती हैं जिससे सांस लेने में समस्या (Trouble Breathing) हो सकती है और बुखार, खांसी और ठंड लगना भी हो सकता है. द्रव को बलगम या कफ कहा जाता है जिससे बहुत असुविधा होती है. यह बैक्टीरिया, कवक और वायरस के कारण होता है. निमोनिया का इलाज (Treatment Of Pneumonia) करने के लिए सबसे पहले निमोनिया के लक्षणों (Symptoms Of Pneumonia) को पहचानना जरूरी है. यह संक्रमण शिशुओं और 65 वर्ष से ऊपर के लोगों में आम है, क्योंकि उनके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है. निमोनियो के लिए फूड्स (Foods For Pneumonia) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. निमोनिया एक जानलेवा स्थिति है.

अगर सांस लेने में थोड़ी भी तकलीफ होती है निमोनिया के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Pneumonia) और खाद्य पदार्थों से इसे ठीक किया जा सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि निमोनिया में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Pneumonia) निमोनिया से रिकवरी के लिए आप कुछ फूड्स का सेवन सुनिश्चित कर सकेत हैं. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो निमोनिया से ठीक होने में मदद कर सकते हैं.

निमोनिया से छुटकारा पाने में मददगार हैं ये फूड्स | These Foods Are Helpful In Getting Rid Of Pneumonia

यदि आप निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर को देखना चाहिए और निर्धारित उपाय करने चाहिए.

- छाती में दर्द

- सांस लेने में कठिनाई

- खांसी

- थकान

- बुखार और ठंड लगना

- मतली और उल्टी

निमोनिया से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Get Relief From Pneumonia

1. साबुत अनाज

साबुन अनाज जैसे क्विनोआ, ब्राउन राइस, जई, जौ में कार्बोहाइड्रेट सामग्री इस समय के दौरान शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है. उनमें मौजूद बी-विटामिन ऊर्जा के उत्पादन और शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. इन अनाजों में मौजूद सेलेनियम खनिज प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.

c6chpsn

What To Eat In Pneumonia: साबुत अनाज का सेवन निमोनिया में काफी फायदेमंद हो सकता है 

2. प्रोटीन से भरपूर फूड्स

प्रोटीन से भरपूर आहार निमोनिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है. नट, बीज, बीन्स, सफेद मांस और ठंडे पानी की मछलियों जैसे सामन और सार्डिन जैसे खाद्य पदार्थों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. वे क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत और शरीर में नए ऊतकों का निर्माण भी करते हैं.

3. पानी

अगर आप निमोनिया से पीड़ित हैं, तो बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है. न केवल पानी बल्कि रस जैसे अन्य तरल पदार्थ फेफड़ों से बलगम को ढीला करने में मदद करते हैं. वे हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और श्वसन पथ में रुकावट पैदा करने वाले विदेशी कणों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं.

4. पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियाँ जैसे केल, लेट्यूस, पालक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो इस श्वसन संक्रमण को ठीक करने में मदद करती हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो संक्रामक एजेंटों के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं.

5. विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे संतरा, जामुन, कीवी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं और इस तरह एक तेज गति से रिकवरी को बढ़ावा देते हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो विदेशी एजेंटों के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं.

kgd9q87

What To Eat In Pneumonia: विटामिन सी का सेवन निमोनिया में जरूर करना चाहिए 

6. प्रोबायोटिक्स

दही जैसे खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो निमोनिया पैदा करने वाले रोगज़नक़ के विकास को रोकते हैं. वे प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देते हैं क्योंकि वे आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं.

7. हल्दी


हल्दी एक म्यूकोलाईटिक के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्रोन्कियल नलिकाओं से बलगम और पित्त को हटाने में मदद करता है जिससे सांस लेने में आसानी होती है. यहां तक कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सीने में दर्द को कम करते हैं. इसका सेवन दूध के साथ या चाय के रूप में किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.