Foods For High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड लेवल रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 7 चीजें, जोड़ों की सूजन और दर्द से दिलाएंगी आराम

Food To Eat For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड का हाई लेवल गठिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. जब हमारा शरीर अपशिष्ट को बाहर नहीं निकाल पाता, तो यह शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है. यहां यूरिक के लिए फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Foods For High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड लेवल रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 7 चीजें, जोड़ों की सूजन और दर्द से दिलाएंगी आराम

Foods For Uric Acid: यहां यूरिक के लिए फूड्स की लिस्ट दी गई है.

खास बातें

  • Home Remedies For Uric Acid: बैलेंस डाइट खाना बहुत जरूरी है.
  • अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करना बहुत मददगार हो सकता है.
  • यहां यूरिक के लिए फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Home Remedies For Uric Acid: किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या की तरह अपने स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखना बेहद जरूरी है. बैलेंस डाइट खाना बहुत जरूरी है, जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अच्छे और स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन और खनिज शामिल हों. ब्लड में हाई यूरिक एसिड लेवल से पीड़ित लोगों के लिए सही और हेल्दी फूड्स को चुनना मुश्किल होता है जिन्हें वे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. शरीर में यूरिक एसिड का हाई लेवल गठिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. जब हमारा शरीर अपशिष्ट को बाहर नहीं निकाल पाता, तो यह शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है. यहां यूरिक के लिए फूड्स की लिस्ट दी गई है.

कई लोग लगातार सवाल करते हैं कि हाई यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? या यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? अगर आप यूरिक एसिड डाइट के बारे में चिंतित हैं तो हमने कुछ हेल्दी फूड ऑप्शन को यहां लिस्टेड किया है जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करती हैं ये चीजें | These Things Control High Uric Acid

1. चेरी

यह हमेशा सुझाव दिया जाता है कि शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर से पीड़ित होने पर डाइट में किसी भी खट्टे फल को शामिल न करें. सभी प्रकार के जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी आदि में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा, वे फाइबर सामग्री से भरपूर होते हैं जो ब्लड में यूरिक एसिड की कमी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

2. पानी या तरल चीजें

पानी एक प्राकृतिक क्लींजर और एक तरल है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इसलिए रोजाना कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं. तरल पदार्थ भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये शरीर से यूरिक एसिड को उत्सर्जन के माध्यम से बाहर निकालने में मदद करते हैं.

3. जामुन

जामुन सामान्य रूप से एंथोसायनिन नामक पदार्थ से बने एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह हाई यूरिक एसिड को कम करने में फायदेमंद और सहायक है. यह यूरिक एसिड को क्रिस्टलीकृत होने और जोड़ों में जमा होने से रोकता है.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी हाई कैटेचिन सामग्री से भरपूर होती है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. कैटेचिन शरीर में विशेष प्रकार के एंजाइमों के उत्पादन को धीमा करने के लिए प्रयोग किया जाता है. वे यूरिक एसिड को शरीर में जमा होने से रोकता है और इस प्रकार यूरिक एसिड लेवल को कम करने में बेहद सहायक हैं.

5. फाइबर

अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करना बहुत मददगार हो सकता है. फाइबर से भरपूर डाइट लेने से शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए ओट्स, साबुत अनाज, सब्जियां जैसे ब्रोकोली, कद्दू और अजवाइन को डाइट में शामिल करना चाहिए.

6. विटामिन सी

डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करें. अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 500 मिलीग्राम विटामिन सी के सेवन से यूरिक एसिड लेवल को कम समय में कम किया जा सकता है. संतरे या मीठे नीबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और इस प्रकार आपको आवश्यक मात्रा में विटामिन सी प्रदान करने में बेहद मददगार हो सकता है.

7. फल और टमाटर

सब्जियों की तरह ही फल भी यूरिक एसिड के बढ़ते लेवल से राहत दिलाने में बेहद मददगार होते हैं. टमाटर शरीर के लिए अच्छे होते हैं और उनकी हाई विटामिन सी मात्रा यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकती है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.