विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2022

Fiber Deficiency: ब्लड शुगर से लेकर थकान तक, जानें फाइबर की कमी से होने वाली दिक्कतें

Fiber Deficiency Symptoms: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं. क्योंकि शरीर में किसी भी चीज की कमी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

Fiber Deficiency: ब्लड शुगर से लेकर थकान तक, जानें फाइबर की कमी से होने वाली दिक्कतें
Fiber Deficiency: फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

Fiber Deficiency Symptoms: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं. क्योंकि शरीर में किसी भी चीज की कमी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं, तो आप पाचन जैसी समस्या से भी बच सकते हैं. क्योंकि फाइबर की कमी के चलते सबसे ज्यादा परेशानी पाचन की देखने को मिलती है. इतना ही नहीं फाइबर की कमी से शरीर के ब्लड शुगर लेवल में भी काफी उतार चढ़ाव देखा जा सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं फाइबर की कमी से होने वाली परेशानी.

फाइबर की कमी से शरीर को हो सकती हैं ये समस्याएं-Problems Of Fiber Deficiency:

1. ब्लड शुगर-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और अपने वजन में काफी बदलाव देख रहे हैं, तो हो सकता है आपकी डाइट में फाइबर की कमी हो. क्योंकि फाइबर की कमी से डायबिटीज मरीजों का वजन बढ़ सकता है. शरीर में फाइबर की कमी होने पर शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. 

Periods Problems, खराब पाचन और डैमेज Liver को ठीक करने में फायदेमंद हैं मेथी के बीज, यहां जानें 

a6vgcafo

2. कोलेस्ट्रॉल-

हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. एक बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल. अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. 

3. दस्त-

फाइबर की कमी होने पर दस्त की समस्या हो सकती है. अगर आपको पाचन या दस्त की समस्या बार-बार हो रही है, तो हो सकता है कि आपके शरीर में फाइबर की कमी हो.

4. थकान-

शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होना भी फाइबर की कमी का एक कारण हो सकता है. इसलिए थकान और फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें.

Navratri 2022: डायबिटीज रोगी उपवास के दौरान क्या करें और क्या न करें? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स 

5. मोटापा-

फाइबर की कमी से वजन बढ़ सकता है. क्योंकि इसकी कमी के चलते हमें बार-बार खाने का मन करता है. जिससे वजन बढ़ सकता है. वहीं अगर फाइबर वाली चीजों का सेवन करते हैं तो ये पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
केरल में Nipah Virus से एक युवक की मौत, विभाग ने जारी की संपर्क में आए 151 लोगों की लिस्ट
Fiber Deficiency: ब्लड शुगर से लेकर थकान तक, जानें फाइबर की कमी से होने वाली दिक्कतें
भारत ने बनाई MPox टेस्ट के लिए पहली स्वदेशी RT-PCR Kit, 40 मिनट में पता चलेगा रिजल्ट
Next Article
भारत ने बनाई MPox टेस्ट के लिए पहली स्वदेशी RT-PCR Kit, 40 मिनट में पता चलेगा रिजल्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com