विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 23, 2021

Benefits Of Fennel Water: सौंफ का पानी पीने से साफ होता है ब्लड, मजबूत होगा पाचन तंत्र और बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

Fennel Water Benefits: सौंफ के बीज पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे खनिजों से भरे होते हैं. सौंफ को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. इसका सबसे अच्छा तरीका है सौफ का पानी सेवन. सौंफ का पानी पीने के फायदे कमाल हैं. इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है.

Read Time: 6 mins
Benefits Of Fennel Water: सौंफ का पानी पीने से साफ होता है ब्लड, मजबूत होगा पाचन तंत्र और बढ़ेगी आंखों की रोशनी!
Benefits Of Fennel Water: सौंफ के बीज पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन और कॉपर से भरे होते हैं.

Health Benefits Of Fennel Water: सौंफ के बीज सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले में से एक हैं. इन बीजों का उपयोग हमारे किचन में बहुत सारी तैयारियों में किया जाता है. सौंफ हमारे भोजन में बहुत स्वाद और सुगंध जोड़ता है लेकिन कई लोगों को नहीं पता होता है कि इन सौंफ के बीजों के कुछ आश्चर्यजनक लाभ भी हैं. सौंफ के बीज आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं. सौंफ के बीज पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे खनिजों से भरे होते हैं. सौंफ को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. इसका सबसे अच्छा तरीका है सौफ का पानी सेवन. सौंफ का पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Fennel Water) कमाल हैं. इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. सौंफ जकड़न, अस्थमा, डायबिटीज, पेट की गैस और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मददगार है.

सौंफ मोटापे के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है! सौंफ के बीज का पानी शरीर के प्राकृतिक रूप से वसा को जलाने का एक शानदार तरीका माना जाता है. फेनल सीड्स फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, इसमें विभिन्न पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. सौंफ के बीज का पानी पीने से तृप्ति में सुधार करने, चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. सौंफ के बीज शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करके वसा भंडारण को कम करने में मदद कर सकते हैं.

सौंफ का पानी कैसे बनाएं? | How To Make Fennel Water?

एक गिलास पानी में 1 टीस्पून सौंफ के बीज डालें. इसे रात भर भिगो कर रखें. इस पानी को सुबह खाली पेट पहले पिएं.

सौंफ का पानी पीने लाजवाब फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Fennel Water

1. पाचन समस्याओं को रखता है दूर

अगर आपको पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो रोज सौंफ के बीजों का पानी पीना शुरू कर दें. गैस्ट्रिक एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर, सौंफ के बीज सभी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखते हैं. यह पाचन क्रिया को हेल्दी बनाए रखता है. यह कब्ज, अपच और सूजन को भी ठीक कर सकता है.

9vu0uks8Benefits Of Fennel Water: पाचन तंत्र को हमेशा हेल्दी रखने के लिए रोजाना पिएं सौंफ का पानी

2. ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रखता है

पोटेशियम के साथ पैक, सौंफ बीज आपके शरीर के लिए महान हैं. वे आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. यह आपके शरीर की हृदय गति को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान होते हैं उनको रोजाना फेनल वॉटर का सेवन करना चाहिए.

3. आंखों की रोशनी के लिए है कमाल

क्या आप जानते हैं कि सौफ का पानी आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. सौंफ के बीज में विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. रोजाना सौंफ का पानी पीने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है.

4. खून को साफ करता है

सौंफ के बीजों में मौजूद आवश्यक तेल शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और ये आपके रक्त को साफ करने में मदद करते हैं. सौंफ की चाय पीने से आपके शरीर को अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है.

ul3c81jo

Benefits Of Fennel Water: सौंफ का पानी ब्लड को प्यूरिफाई करने में भी मदद कर सकता है 

5. मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मददगार

सौंफ के बीज का पानी या चाय पीना आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. यह आपको रजोनिवृत्ति के लक्षणों से निपटने में भी मदद करता है. बहुत सी महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करती हैं और सौंफ के बीज अनियमित पीरियड साइकल से भी निपटने में मददगार होते हैं.

6. कैंसर से शरीर की रक्षा करता है

सौंफ के बीज वास्तव में आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे पेट, त्वचा, या स्तन कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं. वे आपके शरीर से मुक्त कणों को हटाते हैं जो कैंसर के मुख्य कारण बनते हैं. इसलिए आपको रोजाना सौंफ के बीजों का पानी पीना चाहिए.

7. वजन घटाने में मदद कर सकता है

सौंफ के बीज आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह आगे वजन घटाने में मदद करता है. सौंफ की चाय या पानी पीने से आप लंबे समय तक भरे रहते हैं और आपको अस्वस्थ खाने से बचाए रख सकते हैं.

8. मुंहासे को दूर रखता है

सौंफ आपकी त्वचा के लिए भी बेहतरीन है. सौंफ के बीज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं. सौंफ के बीज का पानी पीने से भी आपको चेहरे पर एक स्वस्थ चमक लाने में मदद मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Benefits Of Fennel Water: सौंफ का पानी पीने से साफ होता है ब्लड, मजबूत होगा पाचन तंत्र और बढ़ेगी आंखों की रोशनी!
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;