Fatty Liver को डाइट से ठीक करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन, Extra Fat घटाने में करेंगे मदद

Foods For Fatty Liver: लीवर में वसा की मात्रा लीवर के भार से दस प्रतिशत ज्यादा बढ़ जाने से व्यक्ति फैटी लीवर से पीड़ित हो जाता है. फैटी लीवर के रोगियों को अपनी डाइट को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Fatty Liver को डाइट से ठीक करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन, Extra Fat घटाने में करेंगे मदद

Foods to Fight Fatty Liver: ब्रोकली फैटी लीवर की बीमारी से बचाने के लिए काफी फायदेमंद है.

खास बातें

  • ब्रोकली फैटी लीवर की बीमारी से बचाने के लिए काफी फायदेमंद है.
  • फैटी लीवर से परेशान व्यक्ति को दलिया जरूर खाना चाहिए.
  • गिलोय हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है.

Foods To Eat In Fatty Liver: लीवर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है. इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट्स के ब्रेकडाउन और ग्लूकोज को बनाने का काम भी करता है, लेकिन आजकल खराब खानपान और लाइफस्टाइल के चलते लोगों में फैटी लीवर की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. लीवर में वसा की मात्रा लीवर के भार से दस प्रतिशत ज्यादा बढ़ जाने से व्यक्ति फैटी लीवर से पीड़ित हो जाता है. फैटी लीवर के रोगियों को अपनी डाइट को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यहां 5 ऐसे फूड्स हैं जो लीवर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

फैटी लीवर से बीमारी से लड़ने के लिए फूड्स | Foods to Fight Fatty Liver Disease

1) ब्रोकली की सब्जी खाएं

ब्रोकली फैटी लीवर की बीमारी से बचाने के लिए काफी फायदेमंद है. यह फैटी लीवर वाले व्यक्ति के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है. वैसे भी इस सब्जी को स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है.

मानसून में पानी की अनदेखी बन सकती हैं इन बीमारियों का कारण, जानें बचाव का तरीका

2) दलिया 

फैटी लीवर से परेशान व्यक्ति को दलिया जरूर खाना चाहिए. दलिया पेट से जुड़ी किसी भी परेशानी के लिए अच्छा होता है. क्योंकि दलिया को पचाना सरल होता है, साथ ही ये डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है.

3) गिलोय

गिलोय हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. गिलोय न केवल डाइजेशन अच्छा करता है बल्कि लीवर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही जिन लोगों को फैटी लीवर की समस्या है उनके लिए तो ये काफी असरदार है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है लहसुन का तेल, जानें बनाने की आसान विधि

4) आंवला

फैटी लीवर की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को रोजाना 3 से 4 कच्चे आंवले का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसकी चटनी या फिर इसके जूस का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लिवर से और तेजी से कार्य करवाने में भी मदद करता है.

5) कॉफी

जो लोग फैटी लीवर की समस्या से परेशान हैं उनके लिए सीमित मात्रा में कॉफी और चाय पीना भी फायदेमंद है. दरअसल कॉफी लीवर में जमा वसा को कम करती है. साथ ही क्रॉनिक लिवर डिजीज और कैंसर के जोखिम को भी कम करती है. वहीं, दिन में दो से तीन कप चाय पीना भी लीवर के लिए अच्छा होता है.

गर्भवती हैं और आपको पता नहीं चला? जानिए गुप्त गर्भधारण होने के 5 कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.