विज्ञापन
This Article is From Aug 17, 2022

Surprising Pregnancy: गर्भवती हैं और आपको पता नहीं चला? जानिए गुप्त गर्भधारण होने के 5 कारण

Can You Have A Surprise Pregnancy?: गुप्त गर्भावस्था का अनुभव करने वाली महिला ने बर्थ कंट्रोल की गोलियों ली होंगी, उसे गर्भावस्था के किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होगा या उसने ऐसे टेस्ट किए होंगे जो नेगेटिव आए हों, लेकिन वह फिर भी प्रेगनेंट हो गई.

Surprising Pregnancy: गर्भवती हैं और आपको पता नहीं चला? जानिए गुप्त गर्भधारण होने के 5 कारण
Reasons for a Hidden Pregnancy: हार्मोनल असंतुलन भी हिडन प्रेगनेंसी का कारण हो सकता है.

Cryptic Pregnancy Symptoms: क्या आपने कभी किसी ऐसी महिला के बारे में सुना है जो गर्भवती थी और उसे इस बात का कोई अंदाजा नहीं था, क्योंकि उसके पीरियड्स रेगुलर थे और उसे गर्भवती होने का कोई ध्यान देने योग्य संकेत नहीं मिला. खैर, इसे ही गुप्त गर्भावस्था कहा जाता है. गुप्त गर्भावस्था का अनुभव करने वाली महिला ने बर्थ कंट्रोल की गोलियों ली होंगी, उसे गर्भावस्था के किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होगा या उसने ऐसे टेस्ट किए होंगे जो नेगेटिव आए हों, लेकिन वह फिर भी प्रेगनेंट हो गई.

गुप्त गर्भधारण क्यों होता है? | Why Does Latent Pregnancies Happen?

1. हार्मोनल असंतुलन

हार्मोनल असंतुलन महिलाओं के गुप्त गर्भधारण के प्रमुख कारणों में से एक है. अगर शरीर में कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन कम है, तो प्रेगनेंसी टेस्ट के बाद आपको नेगेटिव होने की सबसे अधिक संभावना है.

वो 5 फल जो पेट की चर्बी पिघलाने में करते हैं मदद, डेली सेवन करने से फ्लैट टमी और पतली होगी कमर

अगर आप अभी-अभी गर्भवती हुई हैं या आपने जन्म दिया है, तो आपकी साइकिल को वापस आने में कुछ समय लग सकता है. हालांकि, आप इसे जाने बिना ओवुलेट कर सकती हैं और इसलिए स्तनपान कराते समय गर्भवती हो जाती हैं. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) हार्मोनल असंतुलन और अनियमित पीरियड्स इसका कारण बन सकते हैं.

2. बहुत जल्द प्रेग्नेंसी टेस्ट करवाना

अगर आप बहुत जल्द प्रेगनेंसी टेस्ट या अल्ट्रासाउंड करवाती हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि वे प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव हो. आपको हमेशा दोबारा टेस्ट करवाना चाहिए या सुबह जब आपका पेशाब गंदा हो तब इसे लेना चाहिए.

ये 6 चीजें बनाती हैं किडनी में स्टोन, आज से ही इनको खाना छोड़ दें, वर्ना डैमेज हो जाएंगी किडनियां

pregnancy pregnancy test

Photo Credit: iStock

3. कोई प्रेगनेंसी बंप या मूवमेंट न होना

गर्भावस्था के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक फैला हुआ पेट है, जब आप इसे नहीं देख सकते हैं, तो आपको कैसे पता चलेगा कि आप गर्भवती हैं? प्रेग्नेंसी बंप की कमी आमतौर पर भ्रूण की स्थिति के कारण होती है. अगर भ्रूण गर्भाशय के पीछे स्थित होता है, तो गर्भावस्था का पता नहीं चलेगा.

त्वचा पर कॉफी पाउडर लगाने से दाग धब्बे हो जाते हैं दूर, यंग और दमकती रहेगी आपकी स्किन

4. अनियमित मासिक चक्र

एक अनियमित चक्र वाली महिला को कभी-कभी पता नहीं चलता है कि वह गर्भवती हैं. वह सोच सकती हैं कि यह सिर्फ अनियमित माहवारी है जबकि वह पहले से ही गर्भवती हैं.

5. पीरियड्स या खून निकलना

बहुत से लोग सोचते हैं कि गर्भवती होने पर हर बार एक महिला को खून दिखाई देता है, यह गर्भपात के कारण होता है. रक्तस्राव या स्पॉटिंग गर्भवती होने पर भी हो सकता है जब भ्रूण गर्भाशय की दीवार से जुड़ जाता है और एंडोमेट्रियल अस्तर को बहा देता है. इसका मतलब यह नहीं है कि मां ने बच्चे को खो दिया है. गर्भवती होने पर भी महिलाओं को पीरियड्स हो सकते हैं.

वैक्सिंग के बाद पड़ने वाली जलन और दर्द को कम के प्राकृतिक तरीके

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Surprising Pregnancy: गर्भवती हैं और आपको पता नहीं चला? जानिए गुप्त गर्भधारण होने के 5 कारण
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com