विज्ञापन
Story ProgressBack

Father's Day 2024: जानिए कब मनाया जाता फादर्स डे, कैसे हुई इस विशेष दिन की शुरुआत, क्या है महत्व

Father's Day 2024: फादर्स डे हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. फादर्स डे पर पिता और उनके समान व्यक्ति का हमारे लिए प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने का दिन माना जाता है.

Read Time: 3 mins
Father's Day 2024: जानिए कब मनाया जाता फादर्स डे, कैसे हुई इस विशेष दिन की शुरुआत, क्या है महत्व
जानिए किस दिन मनाया जाता है फादर्स डे.

Father's Day 2024: फादर्स डे पिता और उनके आजीवन दिए जाने वाले प्यार, त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है. इस दिन पिता और पितातुल्य उन सभी के प्रति सम्मान प्रकट करने का एक अवसर है, जो कि उनके द्वारा जीवन भर किए गए निस्वार्थ प्रेम का छोटा सा हिस्सा हम उन्हें देते हैं. क्योंकि हर व्यक्ति के जीवन में पिता ही वह इंसान होता है जो कि बिना किसी शिकायत के वे हर वो काम करते हैं जो उनके बच्चों और परिवार के लिए जरूरी होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि फादर्स डे क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका महत्व. आइए जानते हैं फादर्स डे के इतिहास और महत्व के बारे में.

क्यों मनाया जाता है फादर्स डे (Why Father's Day Celebrated)

 फादर्स डे का इतिहास (History of Father's Day)

सोनोरा स्मार्ट डोड मदर्स डे से काफी प्रेरित थे और उन्होंने ही दुनियाभर में पिता के सम्मान में समर्पित एक दिन मनाने के लिए साल 1909 में फादर्स डे मनाने का प्रस्ताव रखा. जिसके समर्थन में कुछ स्थानीय धर्मगुरु आए और फिर 19 जून 1910 को पहला फादर्स डे मनाया गया. बता दें कि जून का महीना डोड के पिता के जन्मदिन का महीना था. इसलिए उनके विचार से यह माह फादर्स डे के लिए सबसे बेस्ट था.

इसके बाद साल 1924 में अमेरिका के राष्ट्रपति केल्विन कूलिज ने इस दिन को मनाने को लेकर समर्थन दिया और फिर आखिर में साल 1966 में राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने इस दिन को आधिकारिक तौर पर मनाने और जून के महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में मनाने के लिए चुना और फिर राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने साल 1972 में एक कानून पर हस्ताक्षर कर दिए.

फादर्स डे का महत्व (Importance of Father's Day)

सभी बच्चे फादर्स डे पर अपने पिता के प्रति सम्मान प्रकट करते हैं. साथ ही उनके प्यार और उनके बलिदान को याद रखने के लिए समर्पित किया गया है. इस खास दिन पर लोग अपने पिता को तोहफे देकर प्यार और स्नेह दिखाते हैं. दुनिया भर में, लोग फादर्स डे को जबरदस्त उत्साह और खुशी के साथ मनाते हैं. इस दिन वे अपने पिता के पसंदीदा पकवान बनाने से लेकर उन्हें गिफ्ट्स देने तक सब कुछ करते हैं. यह अद्भुत अवसर एक पिता और उसके बच्चों के बीच मौजूद रिश्ते को संजोने की याद दिलाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Father's Day 2024: जानिए कब मनाया जाता फादर्स डे, कैसे हुई इस विशेष दिन की शुरुआत, क्या है महत्व
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;