विज्ञापन

तेजी से वेट लॉस के लिए सुबह नाश्ता करने से पहले पी लें ये चीज, 1 महीने में दिख सकता है जबरदस्त फर्क

Quick Weight Loss Drink: यह न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, बल्कि शरीर को डिटॉक्स भी करता है. यहां हम उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

तेजी से वेट लॉस के लिए सुबह नाश्ता करने से पहले पी लें ये चीज, 1 महीने में दिख सकता है जबरदस्त फर्क
Fast Weight Loss Drink: यह शरीर को डिटॉक्स करता है.

Weight Loss Drink: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में वजन कम करना एक चुनौती बन गया है, लोग जिम जाने, योग करने और कई डाइट फॉलो करने की कोशिश करते हैं, लेकिन तेजी से वेट लॉस के लिए सही रूटीन अपनाना जरूरी है. अगर आप वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं और जल्दी फैट कम करना चाहते हैं, तो सुबह के समय नाश्ते से पहले कुछ खास चीजें पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, बल्कि शरीर को डिटॉक्स भी करता है. यहां हम उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

वेट लॉस के लिए सुबह खाली पेट क्या पिएं? | What To Drink On An Empty Stomach In The Morning For Weight Loss?

1. गुनगुना नींबू पानी

नींबू पानी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं. सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से शरीर की कैलोरी बर्निंग क्षमता बढ़ती है और वेट लॉस में सहायता मिलती है. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और भूख को कंट्रोल करने में भी सहायक होता है.

2. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर वजन घटाने में काफी प्रभावी माना जाता है. इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो भूख को कंट्रोल करने और फैट बर्निंग को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसे एक गिलास पानी में मिलाकर सुबह नाश्ते से पहले पीना फायदेमंद हो सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होती है.

यह भी पढ़ें: कितनी मात्रा में शराब पीने से कोई नुकसान नहीं होता? कम मात्रा में शराब पी सकते हैं? डॉक्टर सरीन ने बताया...

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन जैसे तत्व होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और फैट बर्निंग को प्रमोट करते हैं. सुबह नाश्ते से पहले ग्रीन टी पीने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है और भूख कम लगती है, जिससे लो कैलोरी का सेवन होता है. यह शरीर में फैट को कम करने में भी मदद करती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

4. अदरक का पानी

अदरक का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वजन घटाने में सहायक होते हैं. सुबह नाश्ते से पहले गुनगुने पानी में अदरक का रस मिलाकर पीने से वेट लॉस की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है.

5. गर्म पानी और शहद

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट बर्निंग में मदद मिलती है. यह शरीर को डिटॉक्स करता है और पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होता है. शहद में प्राकृतिक शुगर होती है, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करती है और दिनभर के लिए एक्टिव बनाए रखती है.

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं रोज रात को एक गिलास दूध पीने से क्या होता है? यहां जानें हैरान करने वाली बातें

कैसे करें इन चीजों का सेवन?

  • सुबह उठने के बाद सबसे पहले इन चीजों का सेवन करें और 30 मिनट बाद नाश्ता करें.
  • रोजाना इन चीजों का सेवन करें, लेकिन सही मात्रा में ताकि शरीर पर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े.
  • इसके साथ-साथ हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज को भी रूटीन में शामिल करें.

ध्यान देने योग्य बातें

इन उपायों के साथ हेल्दी लाइफ अपनाना भी जरूरी है. रात को पर्याप्त नींद लें, जंक फूड से परहेज करें और हाइड्रेटेड रहें. किसी भी चीज का बहुत ज्यादा सेवन करने से बचें और अपने शरीर की जरूरतों के अनुसार सही मात्रा में इन चीजों का सेवन करें.

इन सरल और प्रभावी उपायों को अपनाने से 1 महीने के अंदर वेट लॉस में जबरदस्त फर्क दिख सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
कितनी मात्रा में शराब पीने से कोई नुकसान नहीं होता? कम मात्रा में शराब पी सकते हैं? डॉक्टर सरीन ने बताया...
तेजी से वेट लॉस के लिए सुबह नाश्ता करने से पहले पी लें ये चीज, 1 महीने में दिख सकता है जबरदस्त फर्क
चेहरे को चमकाने के लिए दही में मिलाकर लगाएं बस ये चीज, कोमल भी बनेगी आपकी त्वचा
Next Article
चेहरे को चमकाने के लिए दही में मिलाकर लगाएं बस ये चीज, कोमल भी बनेगी आपकी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com