Facts About Thyroid: थायराइड रोग के बारे में 10 बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

Thyroid Disease: थायराइड रोग आपके विचार से कहीं अधिक आम है और प्रभावित लोगों में से ज्यादातर को पता भी नहीं है कि उन्हें यह रोग है. यहां इसके बारे में कुछ फैक्ट्स के बारे में बताया गया है.

Facts About Thyroid: थायराइड रोग के बारे में 10 बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

Facts About Thyroid: थायराइड एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है जो गर्दन के आधार पर होती है.

खास बातें

  • थायराइड एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है जो गर्दन के आधार पर होती है.
  • जो दो महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन, भंडारण और रिलीज करती है.
  • ये दोनों हार्मोन ट्राईआयोडोथायरोनिन (टी3) और थायरोक्सिन (टी4) हैं.

Quick Facts About Thyroid: थायराइड एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है जो गर्दन के आधार पर होती है जो दो महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन, भंडारण और रिलीज करती है. ये दोनों हार्मोन ट्राईआयोडोथायरोनिन (टी3) और थायरोक्सिन (टी4) हैं. थायराइड रोग आपके विचार से अधिक आम है और प्रभावित लोगों में से ज्यादातर को यह भी नहीं पता कि उन्हें यह रोग है. अगर थायराइड रोग का निदान नहीं किया जाता है, तो इससे हृदय रोग, ऑस्टियोपोरोसिस और बांझपन जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. जबकि थायराइड की स्थिति आम तौर पर जीवन भर की समस्याएं होती हैं, चिकित्सा उपचार लक्षणों को मैनेज करने में आपकी सहायता कर सकते हैं ताकि वे कुछ और गंभीर रूप से विकसित न हों.

जरूर के हिसाब से कम है आपका वजन, तो दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए यहां हैं 5 अचूक उपाय

यहां थायराइड रोग के बारे में 10 क्विक फैक्ट हैं | Here Are 10 Quick Facts About Thyroid Disease

1. थायराइड रोग में कई विकार शामिल हैं, लेकिन हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म दो सबसे आम हैं. जबकि सभी हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म में एक ही अंतःस्रावी ग्रंथि शामिल होती है, उनके लक्षण पूरी तरह से अलग होते हैं.

2. हाइपरथायरायडिज्म ग्रंथि द्वारा हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि को संदर्भित करता है. अच्छी भूख के बावजूद वजन कम होना, आपकी गर्दन में वृद्धि, हृदय गति में वृद्धि, कम मासिक धर्म, हाई ब्लड प्रेशर, पसीना बढ़ जाना, बार-बार मल त्याग, घबराहट और कांपते हाथ इसके लक्षण हैं.

3. हाइपोथायरायडिज्म ग्रंथि द्वारा हार्मोन के उत्पादन में कमी को संदर्भित करता है. उचित वेट लॉस रूटीन के बावजूद वजन बढ़ने या वजन कम करने में विफलता, गर्दन में वृद्धि, हृदय गति में कमी, ठंड की संवेदनशीलता में वृद्धि, सुस्ती, हाथों में सुन्नता, ड्राई स्किन और बाल, भारी मासिक धर्म और कब्ज इसके कुछ लक्षण हैं.

Causes of Adult Acne: क्यों होते हैं 30, 40 या 50 की उम्र में मुंहासे, जानें कारण और इलाज

4. हाइपोथायरायडिज्म के लिए थायराइड हार्मोन की गोलियां निर्धारित की जाती हैं जिन्हें जीवन भर लेने की जरूरत होगी. हाइपरथायरायडिज्म के लिए किसी को एंटी थायरॉइड दवाएं और रेडियोधर्मी आयोडीन निर्धारित किया जा सकता है. हृदय गति में वृद्धि और कंपकंपी जैसे लक्षणों को कम करने के लिए डॉक्टर दवाएं भी लिख सकते हैं.

5. जिन कारकों से आपको थायराइड रोग होने का खतरा होता है, वे हैं थायराइड रोग का पारिवारिक इतिहास, टाइप 1 डायबिटीज, उम्र, तनाव, पहले की गई थायरॉयड सर्जरी और डाउन या टर्नर सिंड्रोम.

6. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड की समस्या होने की आशंका अधिक होती है, खासकर प्रसव और रजोनिवृत्ति के दौरान, जो कि ऐसे समय होते हैं जब एक हार्मोनल प्रवाह होता है.

Dietary Fats: हेल्दी और अनहेल्दी फैट क्या है? कैसे पहचानें और किन चीजों को करें डाइट में शामिल

7. थायराइड का निदान थायराइड प्रोफाइल जैसे टेस्ट द्वारा किया जाता है जो आपके थायराइड उत्तेजक हार्मोन या टीएसएच को मापते हैं. हाई टीएसएच लेवल हाइपोथायरायडिज्म को इंगित करता है, और लो टीएसएच लेवल हाइपरथायरायडिज्म को इंगित करता है.

8. 35 साल की उम्र के बाद आपको आदर्श रूप से हर पांच साल में एक बार थायरॉइड डिसफंक्शन की जांच करवानी चाहिए. अगर आप ऊपर बताए गए किसी भी लक्षण या जोखिम वाले कारकों को प्रदर्शित करते हैं, तो आपको अधिक बार अपनी जांच करवानी चाहिए.

9. अगर आपको थायरॉयड रोग का पता चला है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे गंभीरता से लें और डॉक्टर आपको जो भी निर्देश दें उसका पालन करें. अगर अनट्रीटेड छोड़ दिया जाता है, तो थायराइड की समस्याएं स्ट्रोक, हृदय रोग, बांझपन, अल्जाइमर और अंततः मृत्यु का कारण बन सकती हैं.

10. अपने थायरॉयड ग्रंथि को सर्वोत्तम स्थिति में रखने के लिए आयोडीन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं. ऐसा आप आयोडीनयुक्त नमक और समुद्री भोजन खाकर कर सकते हैं. शाकाहारी लोग इसकी जगह पालक, लहसुन और तिल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मछली, मांस, मशरूम, सूरजमुखी के बीज और सोयाबीन जैसे फूड्स आपकी सेलेनियम की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

List Of Plant-Based Proteins For Vegetarians: शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्रोत, जो दें सेहत और स्वाद...

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

Hair Care Tips: सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान? एक्सपर्ट के इन टिप्स से बालों की हर समस्या होगी दूर!

How To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस है, तो भी कम कर सकते हैं वजन, जानें कैसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर इस प्रक्रिया से गुजरना होगा, जानें नई ट्रेवल गाइडलाइन्स