क्या दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा! एक्पर्ट्स ने H5N1 वायरस पर क्यों चेताया? जानें कितना खतरनाक हो सकता है बर्ड फ्लू

Bird flu: तेजी से फैलते बर्ड फ्लू पर चिंता जताते हुए एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि बर्ड फ्लू के कारण मृत्यु दर काफी ज्यादा हो सकती है जिसके कारण स्थिति कोविड की तुलना में सौ गुणा बदतर हो सकती है.

क्या दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा! एक्पर्ट्स ने H5N1 वायरस पर क्यों चेताया? जानें कितना खतरनाक हो सकता है बर्ड फ्लू

H5N1 बर्ड फ्लू हो सकता है कोरोना से अधिक खतरनाक

तेजी से फैलते बर्ड फ्लू (Bird flu) पर चिंता जताते हुए एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि बर्ड फ्लू के कारण मृत्यु दर काफी ज्यादा हो सकती है जिसके कारण स्थिति कोविड (Covid)की तुलना में सौ गुणा बदतर हो सकती है. यूके के टैबलॉयड में छपी खबर के अनुसार एक्सपर्ट्स ने हाल ही में बर्ड फ्लू के H5N1 (H5N1) स्ट्रेन पर चर्चा करते हुए वायरस के खतरनाक स्तर पर पहुंचने और इसके वैश्विक महामारी के रूप में बदलने को लेकर गंभीर चिंता जताई है. पिट्सबर्ग में प्रमुख बर्ड फ्लू शोधकर्ता डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी (Dr Suresh Kuchipud) ने चेतावनी दी कि H5N1 फ्लू मनुष्यों सहित बड़े स्तर पर स्तनधारियों को संक्रमित करने की क्षमता के कारण महामारी (Risk of H5N1 bird flu outbreak) का कारण बन सकता है. आइए जानते हैं दुनिया पर अब किस महामारी का मंडरा रहा है खतरा और इस बारे में विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं…

H5N1 की नई स्ट्रेन खतरनाक

विशेषज्ञों के अनुसार H5N1 महामारी बेहद गंभीर हो सकती है, जो इसे कोविड-19 महामारी से कहीं अधिक घातक बना सकती है. डॉ. सुरेश के अनुसार H5N1 विश्व स्तर पर मौजूद है, पहले से ही कई स्तनधारियों को संक्रमित कर रहा है और घूम रहा है. इससे बचाव के लिए तैयार होने का समय आ गया है. एक अन्य विशेषज्ञ, जॉन फुल्टन ने इस बात पर जोर दिया कि संभावित H5N1 महामारी बेहद गंभीर हो सकती है, जो इसे कोविड-19 महामारी से कहीं अधिक घातक बना सकती है. फार्मास्युटिकल कंपनी के सलाहकार जॉन फुल्टन के अनुसार H5N1 कोविड से 100 गुना बदतर लग रहा है.  

बर्ड फ्लू से मौत : 100 में से 52 की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों से पता चलता है कि 2003 के बाद से H5N1 वायरस से संक्रमित हर 100 रोगियों में से 52 की मृत्यु हो गई है, जिससे H5N1 वायरस से संक्रमित की मृत्यु दर 50 प्रतिशत से अधिक हो गई है.

मिशिगन और टेक्सास से शुरू

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार मिशिगन में एक पोल्ट्री सर्विस और टेक्सास में एक अंडा उत्पादक में एवियन फ्लू के संक्रमण की खबरें आई हैं. डेयरी गायों के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की रिपोर्ट भी सामने आई हैं और किसी स्तनपायी से मानव में वायरस आने का पहला मामला भी सामने आ चुका है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)