Exercise For Back Problems: पीठ की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए डेली करें ये 5 आसान और कारगर एक्सरसाइज

Exercise For Back Pain: आप पीठ की समस्याओं के लिए घर पर इन अभ्यासों को करना शुरू कर सकते हैं और चोटों को रोकने और दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए काम कर सकते हैं.

Exercise For Back Problems: पीठ की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए डेली करें ये 5 आसान और कारगर एक्सरसाइज

Exercise For Back Pain: आपको व्यायाम करने के लिए जिम जाने की जरूरत ही नहीं है.

खास बातें

  • आपको व्यायाम करने के लिए जिम जाने की जरूरत ही नहीं है.
  • आप घर पर भी सही तरीके से एक्सरसाइज कर सकते हैं.
  • पीठ की समस्याओं के लिए घर पर इन अभ्यासों को करना शुरू कर सकते हैं.

Best Exercise For Back: स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने और यादृच्छिक व्यायाम करने से आपको उस बॉडी को पाने में मदद नहीं मिलेगी जिसका आपने हमेशा सपना देखा है. इसके लिए आपको नियमित व्यायाम करने की जरूरत होती है. आपको व्यायाम करने के लिए जिम जाने की जरूरत ही नहीं है. आप घर पर भी सही तरीके से एक्सरसाइज कर सकते हैं. जब आप सही फॉर्म के साथ सही व्यायाम करते हैं, तो आप पीठ की कई समस्याओं को ठीक कर सकते हैं और दर्द और बेचैनी को दूर कर सकते हैं. आप पीठ की समस्याओं के लिए घर पर इन अभ्यासों को करना शुरू कर सकते हैं और चोटों को रोकने और दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए काम कर सकते हैं. हमने आपके लिए सबसे प्रभावी बैक एक्सरसाइज को लिस्टेड किया है.

पुरुषों और महिलाओं के लिए पीठ के व्यायाम | Back Exercises For Men And Women

1. वाल सिट्स

इस अभ्यास के लिए आपको बस इतना करना है कि अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई के अलावा दीवार के खिलाफ अपनी पीठ को धक्का दें. अपने पेट की मांसपेशियों को शामिल करते हुए, धीरे-धीरे अपनी पीठ को दीवार से नीचे स्लाइड करें जब तक कि आपकी जांघें जमीन के समानांतर न हों. 20 से 60 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे पीछे की ओर खिसकें.

2. सुपरमेन

इस सुपर आसान लेकिन प्रभावी व्यायाम के लिए आपको अपने सिर के ऊपर अपनी बाहों को फैलाकर पेट के बल लेटना होगा. अपने कोर को उलझाते हुए, आपको अपने ऊपरी और निचले शरीर को जमीन से ऊपर उठाना होगा. जितना ऊंचा आप जा सकते हैं, उतना ऊंचा जाइए. कुछ सेकंड के लिए रुकने के बाद धीरे-धीरे प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं.

3. बर्ड डोग

बर्ड डोग के व्यायाम के लिए अपने हाथों और घुटनों को एक चटाई पर रखें और अपनी पीठ को सीधा रखें. अब अपने कोर को कस लें और एक ही समय में अपने बाएं हाथ और दाहिने पैर को ऊपर उठाएं. कुछ सेकंड के लिए रुकें, प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं. अपने दूसरे हाथ और पैर से भी ऐसा ही करें.

4. पेल्विक टिट्स

अपने घुटनों को मोड़कर एक चटाई पर लेट जाएं और केवल एड़ियों को फर्श से छूएं. अब सांस छोड़ें और धीरे से अपने कूल्हों को अपने सिर की ओर ले जाएं. ऐसा तब तक करें जब तक कि आप अपनी पीठ के निचले हिस्से को फर्श पर दबाते हुए महसूस न करें.

5. ग्लूट ब्रिज

ब्रिजिंग हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स, पेट और कूल्हे क्षेत्र को मजबूत करने में मदद करता है. पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए यह एक बेहतरीन व्यायाम है. इस अभ्यास के लिए, आपको केवल अपनी पीठ के बल फर्श पर लेटना है और अपने घुटनों को मोड़ना है, केवल आपकी एड़ी फर्श को छू रही है. फिर, आपको अपने ग्लूट्स को स्क्विज करते हुए अपनी एड़ी को फर्श में रखना होगा और अपने कूल्हों को कंधों, कूल्हों और घुटनों तक उठाते हुए एक और सीधी रेखा बनाना होगा.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.