Dry Fruits Side Effects: सावधान! अगर आप भी करते हैं जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन तो हो सकते हैं ये नुकसान

Dry Fruits Side Effects: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा इनका सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं.

Dry Fruits Side Effects: सावधान! अगर आप भी करते हैं जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन तो हो सकते हैं ये नुकसान

Dry Fruits: क्यों सीमित मात्रा में करना चाहिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन, यहां जानें कारण

Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. रोजाना मुठ्ठी भर ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा इनका सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं. असल में ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, हेल्दी फैट, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर, ये पोषक तत्व हमारे शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार माने जाते हैं. बादाम, खजूर, काजू , पिस्ता और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

 

क्यों खाएं सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स-  4 Reasons Why You Must Not Eat Too Many!

1. कब्ज-

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद कर सकता है. लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको पेट संबंधी समस्या भी हो सकती है. 

Hair Care Tips: ऑयली स्कैल्प है कई हेयर प्रोब्लम्स की जड़, जानें आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए

0rhpcg98

2. दांतों-

अगर आप ड्राई फ्रूट्स का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो दांत सड़ने जैसी समस्या हो सकती है. सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने से दांतों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

3. अस्थमा-

सल्फर डाइऑक्साइड का उपयोग अक्सर सूखे मेवों को संसाधित करने के लिए किया जाता है. इसलिए अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको अस्थमा और एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

4.ब्लड शुगर-

कई लोगों को कुछ ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है. ध्यान रखें ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से ब्लड शुगर भी बढ़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.