Dry Cough Home Remedies: ठंड के मौसम में सूखी खांसी कर रही है परेशान, तो ये आसान से घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज!

Home Remedies For Dry Cough: मौसम बदलने पर खांसी और सर्दी-जुकाम होना आम बात है. सर्दियों में सूखी खांसी (Dry Cough) काफी परेशान करती है. ऐसे में सूखी का खांसी का इलाज (Dry Cough Treatment) घर पर कई नेचुरल तरीकों से किया जा सकता है. अक्सर ठंड के मौसम में कई लोग सूखी खांसी के लिए घरेलू उपायों की तलाश करते हैं. यहां ऐसे कारगर 5 देसी नुस्खे हैं.

Dry Cough Home Remedies: ठंड के मौसम में सूखी खांसी कर रही है परेशान, तो ये आसान से घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज!

Dry Cough Natural Remedies: घर पर आसानी से कुछ घरेलू नुस्खों से सूखी खांसी को दूर किया जा सकता है

खास बातें

  • सूखी खांसी के कारणों में वायरल संक्रमण, सर्दी या फ्लू, बढ़ते प्रदूषण हैं.
  • कई बार सूखी खांसी एलर्जी की वजह से भी हो सकती है.
  • यहां इन 5 देसी नुस्खों की मदद से पाएं खांसी छुटकारा.

How To Relieve Dry Cough: मौसम बदलने पर खांसी और सर्दी-जुकाम होना आम बात है. सर्दियों में सूखी खांसी (Dry Cough) काफी परेशान करती है. अक्सर ठंड के मौसम में कई लोग सूखी खांसी के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies For Dry Cough) की तलाश करते हैं. सर्द मौसम में होने वाली सूखी खांसी दिन का सुकून और रात की नींद छीन लेती है. सूखी खांसी होने पर छाती में दर्द (Chest Pain), गले में जकड़न सी रहती है. ऐसे में सूखी का खांसी का इलाज (Dry Cough Treatment) घर पर कई नेचुरल तरीकों से किया जा सकता है. सूखी खांसी से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Dry Cough) कई हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे नेचुरल और कारगर तरीके से छुटकारा दिला सकते हैं. सूखी खांसी के कारण (Causes Of Dry Cough) कई हैं, जैसे वायरल संक्रमण, सर्दी या फ्लू, बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी आदि.

हालाकि कई बार सूखी खांसी एलर्जी की वजह से भी हो सकती है. अगर हमें इन आम समस्याओं से निपटने के लिए देसी नुस्खे पता हैं तो इन्हें घर पर ही आसानी से ठीक किया जा सकता है. यहां हम आपको सूखी खांसी से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Dry Cough) के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आसानी से घर पर किया जा सकता है.

सूखी खांसी का इन देसी नुस्खों से करें इलाज | Treat Dry Cough With These Home Remedies

1. शहद और मुलेठी

आयुर्वेद में शहद और मुलेठी का संयोजन कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए कारगर माना जाता है. उनमें से एक सूखी खांसी भी शामिल है. अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो आपको शहद काफी लाभ दे सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आपको दो चम्मच शहद में छोटा आधा चम्मच मुलेठी का चूर्ण मिलाना है और इस पेस्ट को धीरे-धीरे चाट कर खाएं. यह आपको सूखी खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.

ii0dsoqgHow To Relieve Dry Cough: मुलेठी और शहद का सेवन खांसी से राहत दिला सकता है

2. तुलसी का नुस्खा

सर्दियों तुलसी का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है. सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. आपको सूखी खांसी से जल्द राहत मिल सकती है. आप तुलसी की पत्तियों का रस और अदरक के रस को एक साथ मिलाकर भी शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. यह घरेलू नुस्खा भी काफी कारगर हो सकता है.

3. गिलोय का ऐसे करें इस्तेमाल

इस सीजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय का काफी इस्तेमाल किया जाता है. सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए गिलोय भी असरदार हो सकता है. गिलोय में ऐसे औषधीय गुण मौजूद है जो इम्यूनिटी पावर बढ़ाने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. खांसी से परेशान है तो गिलोय के रस को रोज सुबह-शाम खाली पेट पीना फायदेमंद माना जाता है.

4. अदरक, हल्दी, शहद और दूध

अगर सूखी खांसी से राहत पाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी और अदरक मिला लें और ऊपर से एक चम्मच शहद की डालकर मिक्स कर लें. दूध को छान कर उसे हल्का गर्म करके पिएं. ये दूध सूखी खांसी में काफी लाभकारी हो सकता है.

ugtstl3oHow To Relieve Dry Cough: सूखी खांसी में यह एक ड्रिंक काफी फायदेमंद हो सकती है.

5. गरारे करें


खांसी से राहत पाने के लिए नमक पानी से करारे करना न भूलें. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर सुबह-शाम गरारा करें. दिन में कम से कम 4 बार गरारा करने से आपको जल्द लाभ मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.