विज्ञापन

Side Effects of Coffee: सेहत के लिए नुकसानदायक है बहुत ज्यादा कॉफी पीना, एक दिन में कितना कप कॉफी पीना चाहिए?

डेली कॉफी पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं लेकिन एक ही दिन में बहुत ज्यादा कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Side Effects of Coffee: सेहत के लिए नुकसानदायक है बहुत ज्यादा कॉफी पीना, एक दिन में कितना कप कॉफी पीना चाहिए?
ज्यादा कॉफी पीने से क्या होता है नुकसान?

Side Effects of Coffee: ट्रेडिशनल फैमिली में आज भी सुबह की शुरुआत एक कप चाय के साथ होती है. हालांकि, कई घरों में अब चाय की जगह कॉफी ने ले ली है. खासतौर पर युवाओं के बीच कॉफी (Coffee) काफी ज्यादा प्रचलित है. हॉट कॉफी से लेकर कोल्ड, ब्लैक, लाटे और कैपुचिनो से लेकर एस्प्रेसो तक कई वैरायटी की कॉफी युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं. कभी हॉट तो कभी कोल्ड कॉफी पीने के चक्कर में लोग कई बार पूरे दिन में काफी ज्यादा कॉफी पी लेते हैं. डेली कॉफी पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं लेकिन एक ही दिन में बहुत ज्यादा कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. जैसे की कहावत है कि अत्यधिक मात्रा में कुछ भी नुकसानदायक होता है कुछ वैसा ही कॉफी के साथ भी है.


एक दिन में कितना कप कॉफी पीना चाहिए? (How many cups of coffee one should drink in a day)


कई लोगों को यह तो पता होता है कि ज्यादा कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन उन्हें कॉफी की सुरक्षित मात्रा की सटीक जानकारी नहीं होती है. यूएस के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के मुताबिक, एक व्यस्क को दिन भर में 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए. 400 मिलीग्राम करीब चार से पांच कप कॉफी के बराबर होता है. हालांकि, कई बार यह मात्रा व्यक्ति के विशेष मेडिकल कंडीशन पर भी निर्भर करता है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला या स्पेशल मेडिकेशन वाले लोगों को कॉफी की सुरक्षित मात्रा को लेकर अपने डॉक्टर से बातचीत करनी चाहिए. इसके अलावा कैफीन की सुरक्षित मात्रा कई बार व्यक्ति विशेष के मेटाबॉलिज्म रेट पर भी निर्भर करती है.

Also Read: क्या अक्सर पकड़ लेते हैं पेट, तो ये रहे पेट दर्द को ठीक करने के 5 देसी तरीके


ज्यादा कॉफी पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking too much coffee)

अधिक मात्रा में कॉफी या कैफीन के सेवन से आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. तय सीमा में कॉफी का सेवन न सिर्फ सेहत की दृष्टि से सुरक्षित होता है बल्कि कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद भी हो सकता है.

1. नींद की कमी : कॉफी पीने से निश्चित तौर पर अलर्टनेस बढ़ती है लेकिन एक हद से ज्यादा सेवन के बाद लोगों को नींद की कमी की शिकायत होने लगती है.

2. जी मिचलाना : बहुत ज्यादा कॉफी पीने से आपको एसिडिटी हो सकती है और जी मिचलाने लगता है.

3. हृदय गति तेज हो जाना : ज्यादा कॉफी पीने से हमारा नर्वस सिस्टम अत्यधिक सक्रिय होने लगता है जिससे हार्ट बीट तेज हो जाती है.

4. सिरदर्द : लगातार कॉफी पीते रहने से सिरदर्द की समस्या भी होने लगती है.

5. पेट खराब होना : ज्यादा कॉफी पीने से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. लंबे समय तक ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से इरीटेबल बाउल सिंड्रोम हो सकता है.

6. घबराहट महसूस होना : दोपहर के बाद कॉफी पीने से रात में अच्छी नींद नहीं होती है जिससे अगले दिन अलर्टनेस में कमी आती है और व्यक्ति पूरे दिन स्ट्रेस और एंग्जायटी में निकाल देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चों के लिए वरदान है जायफल, चुटकी भर चटाने से शिशु रहेंगे न‍िरोगी, बढ़ाता है भूख, पेट की दिक्कतें रहेंगी दूर
Side Effects of Coffee: सेहत के लिए नुकसानदायक है बहुत ज्यादा कॉफी पीना, एक दिन में कितना कप कॉफी पीना चाहिए?
सीने की जलन को ठीक करने के लिए असरदार देसी नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी एसिडिटी से राहत
Next Article
सीने की जलन को ठीक करने के लिए असरदार देसी नुस्खे, चुटकियों में मिलेगी एसिडिटी से राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com