Bone Health: क्या नॉन वेज खाने से हड्डियां कमजोर होती हैं? न्यूट्रिशनिष्ट ने किया इस बात का पर्दाफाश, आप भी जानिए

Does Meat Help Bone Health?: अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने शेयर किया कि कैसे मांस प्रोटीन हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

Bone Health: क्या नॉन वेज खाने से हड्डियां कमजोर होती हैं? न्यूट्रिशनिष्ट ने किया इस बात का पर्दाफाश, आप भी जानिए

मांस से हाई प्रोटीन का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

What Is Unhealthy For Bones?: मांस या प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सेवन हड्डियों को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में कई अध्ययन प्रकाशित किए गए हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि प्लांट-बेस्ड प्रोटीन की तुलना में एनिमल-बेस्ड प्रोटीन हड्डियों को कमजोर करता है. कई शोधों के अनुसार, जो लोग बहुत अधिक मांस का सेवन करते हैं उनमें ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर होने की संभावना अधिक होती है. हेल्दी बोन्स में पुनर्जीवन और नई हड्डी का निर्माण लगातार बैलेंस रहता है. पुनर्जीवन पुरानी हड्डी का टूटना है जिसे पुन: अवशोषित (मॉडलिंग) किया जाना है. ज्यादातर लोग स्ट्रॉन्ग बोन ग्रोथ और रखरखाव में कैल्शियम और विटामिन डी के महत्व के बारे में जानते हैं.

नमक पानी के टोटके हैं कमाल, पाचन तंत्र और आंतों की सफाई कर चेहरे को मिलेगी चमक!

अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने शेयर किया कि कैसे मांस प्रोटीन हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. वह लिखती हैं, "एक हाई प्रोटीन डाइट खासकर पशु स्रोतों से कैल्शियम की कमी और हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

मांस में हाई फॉस्फोरस-टू-कैल्शियम रेशियो होता है जो कैल्शियम उत्सर्जन को बढ़ाता है और हड्डी के विखनिजीकरण (Demineralization) का कारण बन सकता है.

पशु प्रोटीन विशेष रूप से रेड मीट का सेवन खून को अम्लीय बना सकता है और हड्डियों से कैल्शियम को हटा सकता है.

बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो करें ये काम, जानें समय से पहले बढ़ती त्वचा की उम्र को रोकने के तरीके

वह आगे लिखती हैं, "प्रोटीन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, लेकिन बहुत अधिक पशु प्रोटीन खासकर रेड मीट, वास्तव में आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए हमें अपनी डाइट में प्रोटीन के डेयरी, मछली, चिकन और प्लांट बेस्ड स्रोतों को शामिल करें और इसे बहुत सारे फलों, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ संतुलित करना न भूलें.

उनकी पोस्ट देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.