विज्ञापन
This Article is From Oct 30, 2021

Calf Muscles को टोंड और मजबूत करने के लिए डेली करें ये 5 एक्सरसाइज

Calf Muscle Toning Exercise: आपके काफ की मांसपेशियां जितनी मजबूत होंगी, आप उतनी ही ताकत से कूद सकते हैं, दौड़ सकते हैं और उठा सकते हैं. यहां कुछ एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप पैरों को टोंड करने के लिए कर सकते हैं.

Calf Muscles को टोंड और मजबूत करने के लिए डेली करें ये 5 एक्सरसाइज
निचले शरीर की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए टखने की स्थिरता और ताकत भी जरूरी है.

How To Tone Your Calf Muscles: काफ सबसे बड़ा प्रमुख मांसपेशी समूह नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे आपके पैरों की सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं. आपके काफ वास्तव में आपकी टखनों को स्थिर और मजबूत करने में मदद करते हैं, जब आप चलने से लेकर कूदने तक सब कुछ करते हैं तो आपके पैर जमीन से बाहर निकल जाते हैं और ठीक से टकराते हैं. निचले शरीर की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए टखने की स्थिरता और ताकत भी जरूरी है. इसलिए अगर आप फिट और सक्रिय रहना चाहते हैं तो उन काफ मांसपेशियों को टोंड करने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है. वास्तव में आपके काफ की मांसपेशियां जितनी मजबूत होंगी, आप उतनी ही ताकत से कूद सकते हैं, दौड़ सकते हैं और उठा सकते हैं. यहां कुछ एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप पैरों को टोंड करने के लिए कर सकते हैं.

व्यायाम जो पैरों को करते हैं टोंड | Exercises That Get Toned Legs

1. काफ राइज

पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े होने से शुरू करें. ऊंची एड़ी को फर्श से ऊपर उठाने के लिए पैरों को गेंदों के माध्यम से दबाएं. घुटनों को सीधा रखें लेकिन लॉक नहीं. काफ की मांसपेशियों को स्क्वीज करें, फिर एड़ी को नीचे करें. ऐसा 15 बार करें.

2. आइसोमेट्रिक काफ राइज

पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े होना शुरू करें और हाथों में डंबल लें. स्थिरता के लिए एब्स को इंगेज करें. फिर ऊंची एड़ी को फर्श से ऊपर उठाने के लिए पैरों की गेंदों के माध्यम से दबाएं. घुटनों को सीधा रखें लेकिन लॉक नहीं. काफ की मांसपेशियों को स्क्वीज करें और पांच सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें. 10 बार तक करें.

3. इनवर्ड काफ राइज

पैरों को कंधे-चौड़ाई से अलग करके खड़े होकर, पैर की उंगलियों को अंदर की ओर और एड़ी को थोड़ा बाहर की ओर करके शुरू करें. स्थिरता के लिए एब्स इंगेज करें. फिर ऊंची एड़ी को फर्श से ऊपर उठाने के लिए पैरों की गेंदों के माध्यम से दबाएं. घुटनों को सीधा रखें लेकिन लॉक नहीं. शीर्ष पर रुकें, काफ की मांसपेशियों को स्क्वीज करें. फिर एड़ी को नीचे करें. 15 बार करें.

4. आउट वर्ड काफी राइज

पैरों को कंधे-चौड़ाई से अलग करके, पैर की उंगलियों को बाहर की ओर और एड़ी को थोड़ा अंदर करके खड़े होकर शुरू करें. स्थिरता के लिए एब्स को इंगेज करें. फिर एड़ी को फर्श से ऊपर उठाने के लिए पैरों की गेंदों के माध्यम से दबाएं. घुटनों को सीधा रखें लेकिन लॉक नहीं. शीर्ष पर रुकें, काफ मसल्स को स्क्वीज करें. फिर एड़ी को नीचे करें. 15 बार करें.

5. स्क्वैट टू राइज हील

पैरों को चौड़ा करके खड़े होना शुरू करें और पैर की उंगलियां थोड़ी बाहर निकली हुई हों. कूल्हों को पीछे की ओर ले जाने के लिए कोर को इंगेज करें और घुटनों को मोड़ें और पैरों के बीच बाहों को नीचे करते हुए एक स्क्वाट में नीचे करें. फिर, खड़े होने के लिए एड़ी के माध्यम से ड्राइव करें, साथ ही साथ आर्म्स को आर्म्स की ओर और ऊपर की ओर घुमाते हुए. एक बार पूरी तरह से विस्तारित होने पर पैर की उंगलियों पर दबाएं और ऊंची एड़ी उठाएं और नीचें करें.15 बार करें.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
शोधकर्ताओं ने पुराने दर्द से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए किया एआई का उपयोग, जानिए कैसे करता है काम
Calf Muscles को टोंड और मजबूत करने के लिए डेली करें ये 5 एक्सरसाइज
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Next Article
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com