अनियमित पीरियड्स इनफर्टिलिटी का कारण बनते हैं? जानें Irregular Periods और ओवुलेशन डिसऑर्डर के बारे में सबकुछ

Irregular Periods Causes: अनियमित पीरियड्स और कभी-कभी पेट से रक्तस्राव ऐसे संकेतक होते हैं जिससे आप ओवुलेट नहीं कर रहे हैं. अनियमित पीरियड्स से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए अनियमित पीरियड्स के कारणों (Causes Of Irregular Periods) के बारे में जानना जरूरी है.

अनियमित पीरियड्स इनफर्टिलिटी का कारण बनते हैं? जानें Irregular Periods और ओवुलेशन डिसऑर्डर के बारे में सबकुछ

Ovulation Disorder: अनियमित पीरियड्स से महिलाओं में बांझपन का खतरा बढ़ सकता है

खास बातें

  • अनियमित पीरियड्स के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं.
  • एक स्वस्थ आहार अनियमित मासिक धर्म चक्र से निपटने में मदद कर सकता है.
  • कुछ दवाओं के सेवन से मासिक धर्म की अनियमितता हो सकती है.

Irregular Periods And Infertility: जब महिला बांझपन की बात आती है, तो 30 से 40 प्रतिशत मामले ओव्यूलेशन विकारों (Ovulation Disorder) के कारण होते हैं. इस तरह के विकार अंडाशय से अंडे की रिहाई में कई बाधाएं पैदा करते हैं, जो गर्भवती (Pregnant) होने का एक मुख्य मानदंड है. अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) और कभी-कभी पेट से रक्तस्राव ऐसे संकेत होते हैं जिससे ये जाना जा सकता है कि आप ओवुलेट नहीं कर रहे हैं. इस तरह की स्थिति को एनोव्यूलेशन के रूप में जाना जाता है. यह एक गंभीर स्थिति है, लेकिन चिंता न करें इसका विभिन्न प्रजनन विकल्पों के साथ इलाज किया जा सकता है. हालांकि, किसी भी उपचार प्रक्रिया को शुरू करने से पहले, फर्टिलिटी एक्सपर्ट थायराइड की स्थिति या अधिवृक्क या पिट्यूटरी ग्रंथियों की असामान्यताओं की संभावना का पता लगाने के लिए कई अन्य टेस्ट करते हैं.

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें जल्द निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

इन कारणों से होते है अनियमित पीरियड्स | These Reasons Irregular Periods Occur

अगर पीरियड्स अलग-अलग होते हैं, असमान रक्त प्रवाह और पीरियड्स के दिनों की संख्या के बीच की अवधि को अनियमित कहा जा सकता है. ये सब इसलिए होता है क्योंकि हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के शरीर के स्तर में परिवर्तन होता है. अनियमित पीरियड्स के अन्य सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (IUD)
  • कुछ दवा का सेवन
  • बहुत अधिक व्यायाम करना
  • पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस)
  • गर्भावस्था या स्तनपान
  • तनाव
  • ओवरएक्टिव थायराइड (हाइपरथायरायडिज्म) या अंडरएक्टिव थायराइड (हाइपोथायरायडिज्म)
  • गर्भाशय अस्तर का मोटा होना
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड

30 मिनट तक स्ट्रेचिंग करने से कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, क्या जानते हैं आप कैसे?

0ov8hva8Irregular Periods And Infertility: पीसीओएस महिलाओं में बांझपन के प्रमुख कारणों में से एक है

क्या ओवुलेशन विकारों के साथ गर्भवती होना संभव है? | Is It Possible To Get Pregnant With Ovulation Disorders?

फर्टिलिटी ड्रग्स ओवुलेशन विकारों का इलाज कर सकते हैं, लेकिन डिम्बग्रंथि के हाइपर उत्तेजना सिंड्रोम से बचने के लिए कुछ दवाओं को अंडे के विकास की सख्त निगरानी की आवश्यकता होती है. या कूपिक निगरानी की जरूरत होती है, लेकिन, इन दवाओं की प्रभावकारिता काफी अधिक है. विशेषज्ञों का मानना है कि लगभग 90% महिलाएं इन दवाओं के साथ ओवुलेशन शुरू करती हैं और 20% से 60% के बीच गर्भवती हो जाती हैं.

पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

रिवर्स इंफर्टिलिटी और गर्भवती होना | Reverse Infertility And Getting Pregnant

बांझपन का सबसे बड़ा योगदानकर्ता हैं: हार्मोन असंतुलन, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस), एंडोमेट्रियोसिस, एक डिंबग्रंथि चक्र, शारीरिक रुकावट, अपर्याप्त हार्मोन का उत्पादन, कम ल्यूटियल चरण, और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन की कमी, प्रोलैक्टिन के उच्च स्तर, और कई अन्य. उन प्रजनन गोलियों को पॉप करने के अलावा, जीवन शैली और पोषण में परिवर्तन आपके शरीर और प्रजनन प्रणाली के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

स्टेप 1: पोषण

आज के समय में अधिक वजन होने के बावजूद अधिकांश महिलाएं कमज़ोर हैं. हर किसी को यह याद रखना चाहिए कि अगर गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए शरीर की मूल नींव नहीं है, तो यह गर्भाधान या गर्भावस्था को जारी रखने की अनुमति नहीं देगा. आमतौर पर महिलाओं में वजन कम करने के लिए कम वसा और उच्च फाइबर वाले आहार की ओर रुख करने की प्रवृत्ति होती है, लेकिन बढ़ती प्रजनन क्षमता के मामले में, हार्मोन उत्पादन के लिए आवश्यक प्रोटीन और वसा को शामिल करके आहार व्यवस्था को समग्र होना चाहिए. यह देखा गया है कि कुछ महिलाओं के लिए, पोषण के लिए शरीर को सहारा देने के लिए पोषण ही पर्याप्त हो सकता है. प्रमुख रूप से, यह देखा गया है कि एक बार बच्चा पैदा होने के बाद, महिलाएं अपने पोषण को नजरअंदाज कर देती हैं. यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि गर्भावस्था से उबरने के लिए अजन्मे बच्चे और मां के शरीर की वृद्धि के लिए उचित पोषण महत्वपूर्ण है.

तेजी से वजन घटाने के लिए आउटडोर एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए? जानें शानदार फायदे

स्टेप 2: जीवन शैली के कारक

नींद की कमी, हानिकारक रसायनों के संपर्क में आना, उच्च तनाव का स्तर और कुछ दवाएं या पूरक प्रमुख जीवन शैली के मुद्दे हैं जो बांझपन का कारण बन रहे हैं. अगर हम इन सभी कारकों पर नजर रखते हैं और पूरी लगन से उन्हें संशोधित करने की कोशिश करते हैं, तो आधी लड़ाई जीत ली जाती है.

(डॉ. असवती नायर नोवा आईवीएफ, नई दिल्ली में फर्टिलिटी कंसल्टेंट हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Disadvantages Of Apples: सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!

Winter Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने और पोषण देने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 सीजनल फूड्स

Vegan Diet: क्या आप भी वेजिटेरियन डाइट को हेल्दी मानते हैं? जानें वेगन डाइट के फैक्ट्स और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Healthy Drinks: हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो इस सर्दी शरीर को गर्म रखने के लिए इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन