विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

अल्जाइमर रोग के लिए होते हैं कौन से ब्‍लड टेस्‍ट, जानें कैसे पता चलता है कि अल्‍जाइमर है या नहीं और कितने कारगर हैं ये टेस्‍ट

फिलहाल डाइग्‍नोज तकनीकें अल्जाइमर (Diagnosing Alzheimer's) को इतनी जल्दी नहीं पकड़ पाती हैं. यही वजह है कि इलाज और दवाओं पर इसका फायदेमंद असर नहीं हो पाता. साक्ष्य बताते हैं कि अल्जाइमर रोग के लक्षण (symptoms) शुरू होने से 20 साल पहले तक रक्त (Blood) में पाए जा सकते हैं. बीमारी को इतनी जल्दी पकड़ने से रोगियों के उपचार (alzheimer's treatment) के नतीजों पर बड़ा असर पड़ सकता है.

Read Time: 9 mins
अल्जाइमर रोग के लिए होते हैं कौन से ब्‍लड टेस्‍ट, जानें कैसे पता चलता है कि अल्‍जाइमर है या नहीं और कितने कारगर हैं ये टेस्‍ट

लंदन, 21 सितंबर (द कन्वरसेशन) अल्जाइमर रोग से दुनियाभर में 5 करोड़ 50 लाख लोगों को प्रभावित हैं. इसके बावजूद अल्जाइमर रोग का अभी भी कोई इलाज नहीं है. यह बात निराशाजनक हो सकती है, लेकिन इस क्षेत्र में हाल की प्रगति में कई आशाजनक दवाएं देखी गई हैं जो बीमारी की प्रगति को धीमा कर सकती हैं और अंतिम चरण के क्‍ल‍िनिकल टेस्‍ट में पास हो सकती हैं. इस तरह की दवाओं के साथ मुख्य बात यह है कि लक्षण शुरू होने के तुरंत बाद लिए जाने पर वे सबसे अधिक प्रभावी होती हैं. 

दुख की बात यह है कि फिलहाल डाइग्‍नोज तकनीकें अल्जाइमर (Diagnosing Alzheimer's) को इतनी जल्दी नहीं पकड़ पाती हैं. यही वजह है कि इलाज और दवाओं पर इसका फायदेमंद असर नहीं हो पाता. साक्ष्य बताते हैं कि अल्जाइमर रोग के लक्षण (symptoms) शुरू होने से 20 साल पहले तक रक्त (Blood) में पाए जा सकते हैं. बीमारी को इतनी जल्दी पकड़ने से रोगियों के उपचार (alzheimer's treatment) के नतीजों पर बड़ा असर पड़ सकता है.

कुछ अमेरिकी कंपनियों ने अब अल्जाइमर रक्त परीक्षण (Blood test for early Alzheimer's detection) विकसित किया है जो उपभोक्ताओं के लिए सीधे आपूर्तिकर्ता से या रोगी के डॉक्टर के अनुरोध पर खरीदने के लिए उपलब्ध है. लेकिन हालाँकि ये परीक्षण बीमारी के लक्षणों का पता लगा सकते हैं, फिर भी उनके परिणामों की सावधानी से व्याख्या की जानी चाहिए.

अल्जाइमर रोग का निदान | Diagnosing Alzheimer's: How Alzheimer's is diagnosed

अल्जाइमर रोग का निदान परीक्षणों के संयोजन का उपयोग करके किया जाता है. संज्ञानात्मक परीक्षण किसी व्यक्ति की याददाश्त और सोचने की क्षमता को देखते हैं. बायोमार्कर परीक्षण किसी व्यक्ति के शरीर में मस्तिष्क इमेजिंग स्कैन या सेरेब्रोस्पाइनल तरल पदार्थ (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी पर परत बनाने वाला तरल पदार्थ) के नमूने में बीमारी के लक्षणों की तलाश करते हैं. ये बायोमार्कर अल्जाइमर रोग के तीन प्रमुख लक्षणों से संबंधित पाए गए हैं:

  1. मस्तिष्क कोशिकाओं के बाहर अमाइलॉइड-बीटा प्लाक जमा हो जाता है.
  2. तौ प्रोटीन मस्तिष्क की कोशिकाओं के अंदर उलझ जाता है
  3. मस्तिष्क कोशिका मृत्यु (न्यूरोडीजेनेरेशन के रूप में जाना जाता है).
  4. किसी व्यक्ति में अल्जाइमर रोग का निदान करने के लिए इन सभी लक्षणों का मौजूद होना जरूरी नहीं है, हालांकि मस्तिष्क में एमाइलॉइड-बीटा प्लाक और/या तौ उलझनों की उपस्थिति आवश्यक है.
  5. इसके विपरीत, कुछ लोगों में बायोमार्कर परिवर्तन हो सकते हैं लेकिन कभी भी अल्जाइमर रोग के लक्षण विकसित नहीं हो सकते हैं.

चूँकि मस्तिष्क में अन्य लक्षण प्रकट होने से वर्षों पहले रक्त में इन बायोमार्कर परिवर्तनों का पता लगाया जा सकता है, यह अल्जाइमर रोग का निदान करने का एक तेज़ और कम आक्रामक तरीका प्रदान कर सकता है.

Read This: World Alzheimer's Day 2023: उम्र बढ़ने पर बुढ़ापे में होने भूलने की बीमारी से अलग है अल्जाइमर रोग, जानिए 6 बड़े अंतर

रक्त परीक्षण | Blood test for early Alzheimer's detection

वर्तमान में खरीद के लिए उपलब्ध अधिकांश रक्त परीक्षण रक्त में दो अलग-अलग प्रकार के अमाइलॉइड-बीटा को मापते हैं:

अमाइलॉइड-बीटा 42 और अमाइलॉइड-बीटा 40 . फिर इन दो प्रोटीनों के बीच अनुपात की गणना की जाती है. यह अनुपात जितना कम होगा, व्यक्ति में अमाइलॉइड प्लाक और इसलिए अल्जाइमर रोग होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी.

ऐसा ही एक परीक्षण, प्रीसीविटीएडी, डॉक्टरों द्वारा अमेरिका में अल्जाइमर के लक्षण प्रदर्शित करने वाले लोगों में उपयोग करने के लिए अनुमोदित किया गया है, और इसे यूरोपीय संघ में उपयोग के लिए सुरक्षित माना गया है. संज्ञानात्मक लक्षणों वाले रोगियों में, डॉक्टर कंपनी को रक्त का नमूना भेजेंगे जो अमाइलॉइड-बीटा अनुपात को मापता है. कंपनी अल्जाइमर के रोगी के आनुवंशिक जोखिम की जांच करने के लिए एपोलिपोप्रोटीन ई नामक एक अन्य प्रोटीन की भी तलाश कर रही है.

Read This: डॉक्टर के बताए इन टिप्स को फॉलो कर अल्जाइमर रोगी की देखभाल करना हो जाएगा आसान, जानें क्या करें और क्या नहीं

इसके बाद एक एल्गोरिदम बायोमार्कर स्तर और रोगी की उम्र का हिसाब लगाता है, और एक संभाव्यता स्कोर प्रदान करता है. उच्च स्कोर का मतलब है कि मरीज को संभवतः अल्जाइमर रोग है. परिणाम कुछ ही दिनों में उपलब्ध हो जाते हैं.

प्रीसिविटीएडी परीक्षण का उपयोग कई अध्ययनों में किया गया है और अल्जाइमर रोग के लक्षणों के साथ उच्च सहसंबंध दिखाया गया है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह हर समय 100% सटीक है, और न ही यह भविष्यवाणी कर सकता है कि उस व्यक्ति में बीमारी कैसे बढ़ेगी.

जिन अध्ययनों में इस परीक्षण का उपयोग किया गया है, उन्होंने परीक्षण के परिणामों की व्याख्या को प्रभावित करने से बचने के लिए कुछ प्रतिभागियों (जैसे कि पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाले) को भी बाहर कर दिया है. प्रतिभागियों में भी अधिकांश श्वेत थे. इससे यह अनिश्चित हो जाता है कि विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोगों या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए ये परीक्षण कितने सटीक होंगे.

क्वेस्ट द्वारा निर्मित एक अन्य परीक्षण, समान अमाइलॉइड-बीटा अनुपात को मापता है. यह परीक्षण डॉक्टर के रेफरल के बिना उपभोक्ता द्वारा सीधे खरीदा जा सकता है - हालाँकि आपको अपना रक्त नमूना एकत्र करने के लिए समय बुक करना होगा.

इस परीक्षण को अभी तक अमेरिका या यूरोपीय संघ में अनुमोदित नहीं किया गया है, न ही यह प्रीसिविटीएडी के व्यापक परीक्षण से गुजरा है. इसके अलावा, डॉक्टर की मदद के बिना औसत व्यक्ति के लिए परिणामों की व्याख्या करना जटिल हो सकता है.

सटीक परिणाम

कुछ कारणों से इन परीक्षणों से अपने परिणामों की सावधानीपूर्वक व्याख्या करना महत्वपूर्ण है.

फिलहाल, ये परीक्षण केवल अल्जाइमर रोग के बायोमार्कर में से एक की तलाश करते हैं. इसका मतलब यह है कि यह मनोभ्रंश के अन्य रूपों के लक्षणों का पता नहीं लगा सकता है - और केवल अल्जाइमर रोग के एक पहलू पर ही जानकारी प्रदान करता है. इसलिए भले ही किसी व्यक्ति का परीक्षण अल्जाइमर के लिए नकारात्मक आता है, यदि वे अन्य संबंधित लक्षणों (जैसे स्मृति हानि) का अनुभव कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे डाक्टर से मिलें क्योंकि उनमें मनोभ्रंश का कोई और रूप हो सकता है - या पूरी तरह से एक और स्थिति हो सकती है.

दूसरी ओर, यदि परीक्षण का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिसमें कोई लक्षण नहीं है लेकिन जिसके पास असामान्य बायोमार्कर हैं, तो इससे अनावश्यक परेशानी हो सकती है - जिससे उन्हें लगता है कि उन्हें अल्जाइमर है, या विकसित होगा.

हालाँकि ये परीक्षण अल्जाइमर रोग होने की संभावना की जांच करने में उपयोगी हैं, फिर भी इनका अलग से उपयोग करना अभी भी उतना सटीक नहीं है जितना कि वर्तमान में योग्य डॉक्टरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले परीक्षण हैं. लेकिन यह क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है और, किसी दिन, ये परीक्षण उतने ही अच्छे हो सकते हैं.

शोधकर्ता अब यह देख रहे हैं कि किसी मरीज के रक्त में तौ प्रोटीन की सांद्रता को देखने वाले परीक्षण कितने सटीक हैं. रोगी के मस्तिष्क में प्लाक और उलझन दोनों का पता लगाने में तौ अमाइलॉइड-बीटा से अधिक सटीक हो सकता है.

विकास में कुछ और परीक्षण भी हैं जो तौ और अमाइलॉइड-बीटा दोनों को देखते हैं - जिसमें प्रीसिविटीएडी का एक नया संस्करण, अर्थात् प्रीसिविटीएडी2 भी शामिल है. विकास में अन्य परीक्षण अतिरिक्त बायोमार्कर को देखते हैं, जिसमें एक बहुत ही आशाजनक उंगली-चुभन परीक्षण भी शामिल है, जिसने अब तक मस्तिष्क स्कैन और मस्तिष्कमेरु द्रव परिणामों के साथ एक अच्छा संबंध दिखाया है.

यह स्पष्ट है कि अल्जाइमर रोग के निदान को अधिक सुलभ और सटीक बनाने के क्षेत्र में रोमांचक प्रगति हो रही है. एक बार जब इन परीक्षणों को सटीकता में सुधार करने के लिए परिष्कृत किया जाता है, तो वे रोगियों को नई आशा प्रदान कर सकते हैं - जिससे उन्हें बीमारी के प्रारंभिक चरण में निदान और इलाज करने में सहायता मिल सके.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
अल्जाइमर रोग के लिए होते हैं कौन से ब्‍लड टेस्‍ट, जानें कैसे पता चलता है कि अल्‍जाइमर है या नहीं और कितने कारगर हैं ये टेस्‍ट
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Next Article
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;