बाजरे की रोटी रोज खाना करें शुरू, यह 6 बीमारियां रहेंगी आपसे हमेशा दूर, बस बनानी होंगी ऐसे

Winter health care : सर्दियों के मौसम में आपने लोगों को बाजरे की रोटी और सरसों का साग का स्वाद लेते हुए जरूर देखा होगा. यह पंजाब का प्रसिद्ध व्यंजन है. तो आपको बता दें कि बाजरे की रोटी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इसके खाने से आप 6 तरह की सेहत संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे

बाजरे की रोटी रोज खाना करें शुरू, यह 6 बीमारियां रहेंगी आपसे हमेशा दूर, बस बनानी होंगी ऐसे

bajra khane ke fayde : इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, डाइट्री फाइबर, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है.

खास बातें

  • अगर आप हाइपरटेंशन के शिकार हैं तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए.
  • बाजरे की रोटी खाना शुरू कर दें तो किसी तरह के संक्रमण से बचे रहेंगे.
  • खराब कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में इकट्ठा ना हो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए.

Bajre ke roti ke fayde : रोजाना हम अपने आहार में गेहूं से बनी रोटी का सेवन करते हैं. जबकि इसके अलावा भी कई ऐसे अनाज हैं जिसकी रोटियां स्वाद और सेहत से भरपूर होती हैं जिसे आहार में शामिल किया जा सकता है. सर्दियों के मौसम में आपने लोगों को बाजरे की रोटी (bajre ke roti) और सरसों का साग का स्वाद लेते हुए जरूर देखा होगा. यह पंजाब का प्रसिद्ध व्यंजन है. तो आपको बता दें कि बाजरे की रोटी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इसके खाने से आप 6 तरह की सेहत संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे जिसके बारे में आपको यहां बताया जा रहा है. 

बाजरे की रोटी खाने के क्या हैं फायदे | What are the benefits of eating millet bread

  • सबसे पहले बात कर लेते हैं इसके पोषक तत्वों के बारे में. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, डाइट्री फाइबर, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है. इसके अलावा आयरन, जिंक, विटामिन बी3, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 प्रचुर मात्रा में होता है.

स्किन का रखे ख्याल

0ps579k8

  • इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन की झुर्रियों को कम करते हैं और चेहरे पर चमक लाने का काम करते हैं. यह आपके स्किन में कसावट पैदा करते हैं. इसके नियमित सेवन करने से एजिंग साइन से भी बचा जा सकता है.

दिल का दौरा रोके

7j5qbje8

  • आजकल बहुत कम उम्र में लोग दिल से जुड़े रोगों की चपेट में आ जा रहे हैं. ऐसे में इसका सेवन करते हैं सर्दियों में तो हार्ट अटैक (heart attack) के जोखिम से बच जाएंगे. इसमें मैग्नीशियम होता है दिल के लिए अच्छा होता है.

डायबिटीज करे कंट्रोल

qacdc988

  • जो लोग डायबिटीज (diabetes patient) के मरीज हैं और जो नहीं है वो भी बाजरे की रोटी का सेवन जरूर करें. इससे आपक ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. इसमें फाइबर की भी मात्रा होती है जो कब्ज से छुटकारा दिलाती है. इस लिहाज से बाजरे को रोटी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

qjlrm26g

Photo Credit: iStock

  • अगर आप हाइपरटेंशन के शिकार हैं तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए. यह बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. आप गेहूं की जगह चाहें तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए.

बैड कोलेस्टॉल कम करे

hid4sq4g

  • अगर आप चाहती हैं कि खराब कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में इकट्ठा ना हो तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए. वहीं जिनके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उन्हें तो इसे जितनी जल्दी हो खाना शुरू कर देना चाहिए. 

संक्रमण रोके 

9s5gs42o

  • अगर आप बाजरे की रोटी खाना शुरू कर दें तो किसी तरह के संक्रमण से बचे रहेंगे. वहीं, सर्दी के मौसम में आपके शरीर को बाजरे की रोटी गरम रखती है. इससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी एलर्जी नहीं होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.