Diabetes Diet: त्यौहारों में इन 5 चीजों को खाने से बचें, नहीं तो बुरी तरह बिगड़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: कई लोगों को जन्माष्टमी के दौरान खानपान का चुनाव करना चुनौतिपूर्ण लगता है. खासकर भोग प्रसाद के रूप में परोसे जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजन. यहां जानें की आप अपनी डाइट को कैसे मैनेज कर सकते हैं.

Diabetes Diet: त्यौहारों में इन 5 चीजों को खाने से बचें, नहीं तो बुरी तरह बिगड़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

मीठी लस्सी और शुगरी ड्रिंक्स से बचना चाहिए.

Janmashtami 2023: ये त्यौहार जश्न मनाने और मिठाइयां खाने का समय है. हालांकि, डायबिटीज वाले लोगों के लिए इस समय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है. अच्छी खबर ये है कि अपनी तैयारी में सावधानी बरतने और संयम बरतने से आप अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना उत्सव का आनंद ले सकते हैं. आपको डायबिटीज है, तो जन्माष्टमी या किसी भी उत्सव के अवसर पर अपनी डाइट में थोड़े बहुत बदलाव करना जरूरी है. 

इस दिन शुगर फ्री ऑप्शन ही चुनें, डीप फ्राइड स्नैक्स छोड़ें, हेल्दी, लो कार्ब वाले विकल्प चुनें, हाई शुगर वाले फल और प्रोसेस्ड कार्ब्स को सीमित करें. शुगरी फ्रूट्स और मीठे मसालों और सॉस से सावधान रहें.

डायबिटीज रोगी इन 5 चीजों से करें परहेज | Diabetes Patients Should Avoid These 5 Things

शुगरी चीजें: फलों के रस, मीठी लस्सी और शुगरी ड्रिंक्स से बचना चाहिए क्योंकि इनमें एक्स्ट्रा शुगर होती है.

सेचुरेटेड फैट से दूर रहें: कई जन्माष्टमी वाले फूड डीप फ्राइड होते हैं, जैसे पकोड़े, समोसे और वड़े. इनमें अनहेल्दी फैट की मात्रा ज्यादा हो सकती है और ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है.

सुूबह खाली पेट क्यों पीनी चाहिए लहसुन की चाय, फायदे जानने के बाद आप एक भी दिन नहीं करेंगे मिस

फ्लेवरफुल मीठा दही: इसके बजाय सादा बिना मीठा दही चुनें और अगर चाहें तो मिठास के लिए ताजे फल या थोड़ी मात्रा में शहद मिलाएं.

प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट: प्रोसेस्ड आटे से बने फूड्स जैसे व्हाइट राइस, नान और अन्य ब्रेड, ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं. साबुत अनाज के विकल्प चुनें.

शुगरी फूड्स: मिठाई, गुलाब जामुन, जलेबी और खीर जैसी पारंपरिक मिठाइयां शुगर कंटेंट से भरपूर होती हैं और ब्लड शुगर लेवल में काफी बढ़ोत्तरी कर सकती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)