विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2018

होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान 5 घरेलू उपाय

यहां जानें 5 आसान टिप्स, जिनसे काले होंठों की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान 5 घरेलू उपाय
काले होंठों को गोरा करने के उपाय
नई दिल्ली: अक्सर स्मोकिंग या अन्य वजहों से होंठों की त्वचा काली हो जाती है. यह होंठों की त्वचा को बेजान बना देती है. कई बार काले होंठ शर्मिंदा कर देते हैं. यह समस्या सांवली त्वचा पर शायद उतनी न दिखे, जितनी साफ रंगत के लोगों पर दिखती है. जिस तरह आंखों के काले घेरे चेहरे का लुक खराब करते हैं ठीक वैसे ही काले होंठ भी सुंदरता बिगाड़ देते हैं. लड़कियां बेशक इसे कुछ देर मेकअप से छिपा लें, लेकिन लड़कों या आदमियों के लिए इन्हें छिपाना मुश्किल हो जाता है. यहां आपको 5 आसान टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इनसे छुटकारा पा सकते हैं. 

1. चुकंदर रगड़ें
हफ्ते में दो से तीन बार चुकंदर से अपने होंठों की मालिश करें. इसके लिए एक स्लाइस चुकंदर का लें और इसे हल्के हाथों से 5 मिनट तक होंठों की मसाज करें. 

2. बादाम का तेल
आंखों के काले घेरे को ठीक करने के लिए बादाम का तेल बहुत फायदेमंद होता है. ठीक ऐसे ही इससे काले होंठों से भी राहत मिल सकती है. इस तेल की 2 से 3 बूंद लेकर रोज़ाना रात को सोने से पहले 2 मिनट होंठों की मालिश करें. सुबह धो लें. 

3. नींबू का रस
चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर नाखूनों का पीलापन दूर करने तक, नींबू का रस बहुत काम आता है. ऐसे ही ये होंठों का कालापन भी दूर करता है. इसके लिए हफ्ते में 3 से 4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें. या फिर नींबू के छिलके को भी आप होठों पर रगड़ सकते हैं. इसके बाद मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं. 

4. हल्दी और मलाई
इसके मिश्रण को रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं. सुबह उठकर धो लें. हल्दी और मलाई के पेस्ट से आपको 1 हफ्ते में ही फर्क महसूस होगा. 

5. शहद
शहद भी होंठों का कालापन दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए रोज़ाना रात को जरा-सा शहद अपने होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Glowing स्किन पाने के लिए सर्दी के मौसम में Skin का इस तरह रखें ख्याल
होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान 5 घरेलू उपाय
How to Prevent Pimples | How can I remove pimples | How to Get Rid of Acne (Pimples) Causes, Symptoms & Home | How to Remove Pimples Naturally
Next Article
How to Prevent Pimples: खान-पान और तनाव से बढ़ सकते हैं मुंहासे, यहां पढ़े मुंहासों के घरेलू उपचार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com