विज्ञापन
Story ProgressBack

Cyclone Remal Health Tips: जानें बदलते मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

Cyclone Remal Health Tips: चक्रवात रेमल के दौरान और उसके बाद कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखें.

Read Time: 2 mins
Cyclone Remal Health Tips: जानें बदलते मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ध्यान
Cyclone Remal Tips: चक्रवात के दौरान कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल.

Cyclone Remal Health Tips: बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुआ चक्रवात 'रेमल' (Cyclone Remal). इसे लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, चक्रवात इस समय बंगाल की खाड़ी से 270 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व दिशा में है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी की है, जिसमें आस-पास के इलाकों के लोगों से सुरक्षित रहने और ज़रूरत पड़ने पर सुरक्षित क्षेत्र में जाने का आग्रह किया गया है. इस दौरान हर किसी को अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखने की जररूत है. आपको बता दें कि चक्रवात के दौरान और उसके बाद होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं से सावधानी बरतने की ज़रूरत है.

कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल- (How to Take Care Of Your Health During Cyclone)

चक्रवात रेमल के दौरान और उसके बाद स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से निपटने के लिए इन बातों का खास ध्यान रखें. 

1. दूषित पानी-

पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और बांग्लादेश के कई इलाकों में भारी बारिश होगी, जिससे बाढ़ आ सकती है. बाढ़ के पानी के संपर्क में आने वाले फूड और लिक्विड चीजें बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जैसे संक्रमण, दस्त, नाक और गले का इंफेक्शन आदि. इस दौरान पानी को उबालकर और छानकर पीएं. सब्जियों को धोकर उबाल कर ही खाएं.

ये भी पढ़ें-  गर्मी और लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए खास टिप्स 

Latest and Breaking News on NDTV

2. दवाइयां- 

इस मौसम से निपटने के लिए हमेशा अपने पास जरूरी दवाएं रखें. एक बात का खास ख्याल रखें कि कभी भी बाढ़ के पानी से दूषित दवाइयों का सेवन न करें. 

3. मच्छर- 

बाढ़ और चक्रवात के बाद जमा पानी से मच्छर बढ़ सकते हैं. जिससे मलेरिया और डेंगू जैसे मच्छर जनित संक्रमण हो सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि अपने आस पास साफ सफाई रखें और मच्छरों से बचने के लिए जरूरी उपाय अपनाएं.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Cyclone Remal Health Tips: जानें बदलते मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ध्यान
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;