Cold-Cough से हो गए हैं परेशान, तो जल्द रिकवरी के लिए इन 6 सबसे प्रभावी Home Remedies की लें मदद

Cough And Cold Remedies: सामान्य सर्दी और खांसी का प्रभावी ढंग से इलाज करने के अलावा ये घरेलू उपचार किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त भी हैं. यहां हमने इनमें से कुछ घरेलू उपचारों की एक लिस्ट तैयार की है जो आपको सामान्य सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Cold-Cough से हो गए हैं परेशान, तो जल्द रिकवरी के लिए इन 6 सबसे प्रभावी Home Remedies की लें मदद

Cough And Cold Remedies: अदरक की चाय श्वसन पथ से कफ को बाहर निकालती है.

खास बातें

  • अदरक की चाय श्वसन पथ से कफ को बाहर निकाल सकती है.
  • Cough And Cold Remedies: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी होना बेहद आम है.
  • ये नुस्खे आपको सामान्य सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Cough And Cold: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी होना बेहद आम है. जबकि इसके इलाज के लिए दवाएं उपलब्ध हैं. बहुत से लोग भाप और गरारे जैसे घरेलू उपचारों को चुनना पसंद करते हैं. अगर आप कुछ अन्य प्रभावी उपचारों को आजमाना चाहते हैं, तो आयुर्वेद कहता है कि कुछ फूड्स सर्दी और खांसी से बचाव के साथ-साथ तेजी से ठीक होने में भी मदद कर सकते हैं. सामान्य सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार पर भरोसा करना एक ऐसी चीज है जिसे कई भारतीय परिवार अभी भी मानते हैं. सामान्य सर्दी और खांसी का प्रभावी ढंग से इलाज करने के अलावा ये घरेलू उपचार किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त भी हैं. यहां हमने इनमें से कुछ घरेलू उपचारों की एक लिस्ट तैयार की है जो आपको सामान्य सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

सर्दी-खांसी से लड़ने, जल्द रिकवरी के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Fight Cold And Cough, Quick Recovery

1. अदरक वाली चाय

अदरक की चाय का स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ ही यह सर्दी-खांसी के इलाज में भी मदद करती है. चाय बहती और टपकती नाक को सुखाने में मदद कर सकती है. इस प्रकार श्वसन पथ से कफ को बाहर निकालती है. अदरक के स्वास्थ्य लाभों में यह सामान्य सर्दी को शांत करने और ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है.

2. नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण

आम सर्दी और खांसी के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण है. यह सिरप सर्दी और खांसी को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है. आधा चम्मच शहद में कुछ बूंद नींबू और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं. इस सिरप को दिन में दो बार पीने से सर्दी-खांसी ठीक हो जाती है.

3. गुनगुना पानी

गुनगुना पानी बार-बार पिएं क्योंकि यह सामान्य सर्दी, खांसी और गले में खराश से लड़ने में मदद करता है. गर्म पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से तरल पदार्थ और संक्रमण को फिर से भरने में मदद करता है.

4. दूध और हल्दी

लगभग सभी भारतीय रसोई में पाया जाने वाला एक जरूरी घटक, हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है. गर्म दूध में हल्दी मिला कर सर्दी और खांसी से लड़ने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है. सोने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी और खांसी से जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है.

5. नमक-पानी से गरारे करें

यह एक सदियों पुरानी चिकित्सा है जो खांसी और सर्दी का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मददगार मानी जाती है. इस नमक-पानी में हल्दी मिलाने से भी लाभ हो सकता है.

6. अदरक-तुलसी का मिश्रण

अदरक का रस निकाल लें और उसमें तुलसी के पत्तों को कुचल कर उसमें शहद मिलाएं. खांसी से राहत पाने के लिए इसका सेवन करें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.