सर्दियों में बढ़ जाता है इस एक चीज का सेवन, साइडइफेक्ट्स जानकर आप भी आज से ही पीना कम कर देंगे

Coffee Side Effects: बहुत से लोग कॉफी के साइड इफेक्ट को जाने बिना ही इसे अक्सर पीते रहते हैं. खासकर सर्दियों में कॉफी पीने वालों की संख्या बढ़ जाती है. जानिए कॉफी पीने के दुष्परिणाम और उनसे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

सर्दियों में बढ़ जाता है इस एक चीज का सेवन, साइडइफेक्ट्स जानकर आप भी आज से ही पीना कम कर देंगे

Coffee Side Effects: बहुत से लोग कॉफी के साइड इफेक्ट को जाने बिना ही इसे अक्सर पीते रहते हैं.

खास बातें

  • बहुत से लोग कॉफी के साइड इफेक्ट को जाने बिना ही इसे अक्सर पीते रहते हैं.
  • खासकर सर्दियों में कॉफी पीने वालों की संख्या बढ़ जाती है.
  • कॉफी दुनिया के लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है.

Side Effects Of Coffee: बहुत से लोग कॉफी के साइड इफेक्ट को जाने बिना ही इसे अक्सर पीते रहते हैं. खासकर सर्दियों में कॉफी पीने वालों की संख्या बढ़ जाती है. कॉफी दुनिया के लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है. यह थकान और नींद को खत्म करने के लिए एक कारगर उपाय मानी जाती है और यह उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है जो देर रात तक जागना पसंद करते हैं. अत्यधिक कॉफी के प्रतिकूल दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं और यह शराब से अधिक हानिकारक हो सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही कॉफी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. यहां जानिए कॉफी पीने के दुष्परिणाम और उनसे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Drinking Too Much Coffee

1. चिंता बढ़ सकती है

कॉफी का अत्यधिक सेवन अक्सर चिंता से जुड़ा होता है. कॉफी में मौजूद कैफीन सतर्कता बढ़ाने के लिए जाना जाता है. यह आपके दिमाग में मौजूद केमिकल एडीनोसिन को ब्लॉक कर देता है, जिससे आपको थकान महसूस होती है. बेहतर होगा कि आप अपनी कॉफी का सेवन दिन में एक या दो कप तक ही सीमित रखें.

2. अनिद्रा

कॉफी निश्चित रूप से आपको जागते रहने में मदद कर सकती है. हालांकि, स्टूडेंट नाइट-शिफ्टर अक्सर अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करके इसे अधिक कर देते हैं, जो उनके सोने के कार्यक्रम को प्रभावित कर सकता है और अनिद्रा का कारण बन सकता है.

3. लत

कॉफी छोड़ना शराब छोड़ने से ज्यादा मुश्किल माना जाता है. कॉफी के दुष्परिणामों से छुटकारा पाना मुश्किल है. कॉफी में मौजूद कैफीन विशिष्ट मस्तिष्क रसायनों को ट्रिगर करता है जो कोकीन और एम्फ़ैटेमिन के समान होते हैं, जिससे यह नशे की लत बन जाता है.

4. थकान

खाली पेट कॉफी नहीं पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह एसिड रिफ्लेक्स को ट्रिगर कर सकती है. यह सच है कि कैफीन एनर्जी बढ़ाने के लिए जाना जाता है, लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह ऊर्जा बाद में थकान का कारण बन सकती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.