Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट में Cinnamon को शामिल कर देखें कमाल, ये हैं 5 आसान तरीके!

Cinnamon For Diabetes: दालचीनी कई औषधीय गुण प्रदान करती है और सबसे प्रमुख में से एक इसकी डायबिटीज की समस्या से निपटने की क्षमता है. अगर आप डायबिटीज के लिए नेचुरल उपाय तलाश रहे हैं तो दालचीनी आपके लिए कमाल कर सकती है.

Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट में Cinnamon को शामिल कर देखें कमाल, ये हैं 5 आसान तरीके!

Cinnamon For Diabetes: दालचीनी डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ कई फायदे दे सकती है.

खास बातें

  • Dalchini For Diabates: दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ कमाल के हैं.
  • यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकती है.
  • यहां जानें डायबिटीज रोगी कैसे करें दालचीनी का इस्तेमाल.

Benefits Of Cinnamon In Diabetes: दालचीनी का उपयोग व्यापक रूप से विभिन्न व्यंजनों में एक अलग स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. खासकर डायबिटीज के लिए दालचीनी के फायदे हैरान करने वाले हैं. सुगंधित मसाला न केवल पाक कला का एक हिस्सा है, बल्कि प्राचीन आयुर्वेद उपचार पद्धतियों का भी एक लोकप्रिय घटक है. दालचीनी कई औषधीय गुण प्रदान करती है और सबसे प्रमुख में से एक डायबिटीज की समस्या से निपटने के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज एक बीमारी है जो शरीर में असामान्य रूप से उच्च मात्रा में ब्लड शुगर को दर्शाती है. शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने और ग्लूकोज की खपत को संसाधित करने में असमर्थ है, जो अंततः ब्लड फ्लो में प्रवेश करता है और रहता है. यह ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक की ओर जाता है. दालचीनी में कुछ गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं. अगर आप डायबिटीज के लिए नेचुरल उपाय तलाश रहे हैं तो दालचीनी आपके लिए कमाल कर सकती है.

डायबिटीज को मैनेज करती है दालचीनी | Cinnamon Is Beneficial In Managing Diabetes

यह मसाला ग्लूकोज के लिए कोशिकाओं को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है. दालचीनी का सेवन अग्न्याशय से इंसुलिन की रिहाई को बढ़ावा देता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है जो ग्लूकोज के प्रसंस्करण में मदद कर सकता है. इसमें कुछ एंटी-डायबिटिक यौगिक होते हैं जो उस दर को कम करने में मदद करते हैं जिस पर ग्लूकोज हमारे शरीर में प्रवेश करता है. यह टाइप -2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में तेजी से ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

दालचीनी पाचन तंत्र में सुधार करती है, जो सीधे डायबिटीज की समस्या से जुड़ा हुआ है. एक हेल्दी पाचन तंत्र प्रक्रिया करेगा, चीनी को पचाएगा और ब्लड में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अतिरिक्त चीनी को बाहर निकाल देगा.

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Cinnamon To Control Sugar Level

1. दालचीनी का पानी पिएं

डायबिटीज के लिए दालचीनी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका मसाले के साथ पानी पीना है. एक गिलास पानी में 2 इंच का टुकड़ा या दालचीनी की छाल भिगोएं. इसे रात भर छोड़ दें और सुबह खाली पेट पर पहली चीज पीएं.

2. चीनी को दालचीनी से बदलें

दालचीनी, अपने हल्के मीठे स्वाद के लिए जानी जाती है. इसे एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और सभी प्रकार के डेसर्ट जैसे कि केक और पाई के लिए चीनी के लिए एक स्वस्थ विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, और पारंपरिक भारतीय मीठे व्यंजन जैसे खीर, हलवा और बर्फी में भी.

2. दालचीनी चाय या कॉफी पिएं

दालचीनी पाउडर का एक मसाला के साथ मसालेदार चाय (मसाला चाय) बनाएं या उसमें से कुछ को उस कॉफी में मिलाएं जिसे आप पी रहे हैं. दालचीनी का अनूठा स्वाद, साथ ही इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुण एक से अधिक तरीकों से आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

ccnfuj0gCinnamon For Diabetes: दालचीनी की चाय भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है

4. दालचीनी को अपने दलिया में शामिल करें

दालचीनी पाउडर के छिड़काव के साथ अपने पौष्टिक दलिया को और भी फायदेमंद बनाएं. आप चीनी या शहद से भी बच सकते हैं; दालचीनी आपके कटे हुए फल और अनाज का स्वाद को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती है.

5. इंडियन करी में शामिल करें

खैर, यह पहले से ही हमारी रसोई में दालचीनी का उपयोग करने का एक सामान्य तरीका है. एक छोटे से दालचीनी स्टिक को अन्य सूखे मसालों जैसे लौंग और पेप्परकोर्न के साथ मिलाएं. नियमित रूप से दालचीनी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.