विज्ञापन
This Article is From Jul 19, 2020

"सीक्रेट ह्यूमन ट्रायल" के बाद ब्रिटेन नई तकनीक से करेगा एंटीबॉडी टेस्ट

अब तक यूके में उपयोग के लिए अप्रूव्ड एकमात्र एंटीबॉडी टेस्ट में विश्लेषण के लिए प्रयोगशालाओं में भेजे गए ब्लड सैंपल्स शामिल हैं, जिसमें कुछ दिन लगते हैं.

"सीक्रेट ह्यूमन ट्रायल" के बाद ब्रिटेन नई तकनीक से करेगा एंटीबॉडी टेस्ट
London:

ब्रिटेन की एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन सरकार लाखों मुफ्त कोरोनोवायरस एंटीबॉडी परीक्षण करने की योजना बना रही है, जो सफल गुप्त परीक्षणों के बाद उंगली के चुभने के तुरंत बाद परिणाम मिलेंगे. दैनिक टेलीग्राफ ने सूचना दी कि डायग्नोस्टिक्स फर्मों के साथ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किए गए होम टेस्ट, 20 मिनट के भीतर बता सकते हैं कि क्या किसी व्यक्ति को कभी घातक वायरस हुआ था. जून में आयोजित मानव परीक्षणों में यह 98.6 प्रतिशत सटीक पाया गया है.

ऑक्सफोर्ड के रेगीस प्रोफेसर ऑफ मेडिसिन, जो ब्रिटिश सरकार के एंटीबॉडी परीक्षण कार्यक्रम का नेतृत्व करते हैं, ने कहा, "यह क्विक टेस्ट वास्तव में आश्चर्यजनक प्रतीत होता है, और यह दिखाता है कि हम स्वयं ऐसा कर सकते हैं."

अब तक यूके में उपयोग के लिए अप्रूव्ड एकमात्र एंटीबॉडी टेस्ट में विश्लेषण के लिए प्रयोगशालाओं में भेजे गए ब्लड सैंपल्स शामिल हैं, जिसमें कुछ दिन लग सकते हैं. समाचार पत्र ने कहा कि अब, नई फिंगर-प्रिक के हजारों प्रोटोटाइप आने वाले हफ्तों में पूरे ब्रिटेन में कारखानों में निर्मित किए गए हैं.

आखिरकार, एंटीबॉडी टेस्ट से इम्यूनिटी लेवल को प्रकट करने में मदद मिलती है जिसे लोग COVID-19 के खिलाफ बना सकते हैं लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या कोरोनोवायरस एंटीबॉडीज का प्रसार बीमारी से भविष्य की इम्यूनिटी का मतलब है.

मंत्रियों को उम्मीद है कि वर्ष के अंत से पहले कोविड-19 के परीक्षण मास स्क्रीनिंग कार्यक्रम में उपयोग के लिए उपलब्ध होगा. नए परीक्षणों को यूके रैपिड टेस्ट कंसोर्टियम (यूके-आरटीसी) द्वारा विकसित किया गया है, जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और यूके डायग्नोस्टिक्स कंपनियों के बीच साझेदारी है जिसमें यॉर्क स्थित एबिंगडन हेल्थ भी शामिल है.

यूके-आरटीसी के नेता और एबिंगडन हेल्थ के अध्यक्ष डॉ. क्रिस हैंड ने खुलासा किया कि यूके-निर्मित परीक्षण ने पिछले महीने अपना पहला प्रमुख नैदानिक परीक्षण पारित किया, जिसमें लगभग 300 लोग शामिल थे और उलस्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा आयोजित किया गया था.

डॉ. हैंड ने अखबार को बताया, "यह 98.6 फीसदी सही पाया गया और यह बहुत अच्छी खबर है."

हमारे पास  सप्ताह के सातों दिन दिन और रात काम करने वाले आरएंडडी कर्मियों की दो पारियां हैं. इस तरह के विकास कार्यक्रम को आम तौर पर एक साल लगेगा. हमने इसे 10 सप्ताह में किया है. अब हम अपने भागीदारों के साथ हर महीने सैकड़ों हजारों खुराक का उत्पादन कर रहे हैं.

सरकारी योजनाओं के तहत, लाखों लोगों को घर पर उपयोग करने के लिए उपलब्ध होने से पहले परीक्षणों को स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को वितरित किया जाएगा, जो तब अपने परिणामों को एक केंद्रीय डेटाबेस में भेजेंगे.

"अगर कोरोनवायरस वायरस की तरह है और लोगों को एक टीके की आवश्यकता है, तो हमें उस टीके के प्रति लोगों की एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को मापने के लिए बड़े पैमाने पर एंटीबॉडी परीक्षण की आवश्यकता होगी."

कई प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, यूके-आरटीसी संस्करण तथाकथित पूर्ण आईजीजी एंटीबॉडी को पकड़ने के लिए वायरस के "पूर्ण लंबाई स्पाइक प्रोटीन" भाग का उपयोग करता है जो कि होम ब्लड ट्सेट से गुजरता है. अगर परिणाम सकारात्मक है, तो 20 मिनट के भीतर दो गुलाबी रेखाएं दिखाई देती हैं.

यूके के स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग के प्रवक्ता ने कहा: "हमें एंटीबॉडी परीक्षणों की आपूर्ति करने के लिए कार्रवाई के लिए हमारी कॉल पर एक असाधारण प्रतिक्रिया मिली है, और हम घर पर उपयोग किए जाने वाले सुरक्षित और सटीक परीक्षणों की पहचान करने के लिए उद्योग के साथ काम करना जारी रखते हैं. हालांकि इन परीक्षणों से हमें यह समझने में बेहतर मदद मिलेगी कि कोरोनोवायरस देश भर में कैसे फैल रहा है, हमें अभी तक यह नहीं पता है कि एंटीबॉडीज पुन: संक्रमण या संचरण से इम्यूनिटी का संकेत देते हैं या नहीं."

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Raisins And Honey Benefits: किशमिश और शहद का एक साथ करें सेवन और पाएं ये गजब के स्वास्थ्य लाभ!

एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

दिनभर लैपटॉप या कम्प्यूटर पर करते हैं काम तो एनर्जी को बूस्ट करने और फिट रहने के लिए करें ये बेस्ट 3 एक्सरसाइज

अर्थराइटिस से परेशान लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, जोड़ो में दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा!

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
India Starts Nasal Vaccines Today: भारत कोरोना की नेजल वैक्सीन आज से, जानें कैसे और कहां से लें...
"सीक्रेट ह्यूमन ट्रायल" के बाद ब्रिटेन नई तकनीक से करेगा एंटीबॉडी टेस्ट
Coronavirus Cases In Pakistan: 633 New Cases of Corona Virus Reported In Pakistan, Total Number Of 306,304
Next Article
Coronavirus Cases In Pakistan: पाकिस्तान में सामने आए कोरोना वायरस के 633 नए मामले, 306,304 हुई कुल संख्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;