Breastfeeding And Travel: ट्रैवलिंग के दौरान बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने में आ रही है दिक्‍कत, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

Breastfeeding And Travel: छोटे बच्चे की मांओं को ट्रैवलिंग के दौरान कई बार ब्रेस्टफीडिंग कराने में दिक्कतें आती हैं. बच्चे को भूखा भी नहीं रख सकती और ट्रैवलिंग के दौरान सफर में आने वाली दिक्कतें भी उन्हें परेशान करती हैं. ऐसी मांओं के लिए हम आज कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं .

Breastfeeding And Travel: ट्रैवलिंग के दौरान बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने में आ रही है दिक्‍कत, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

Breastfeeding And Travel: सफर के दौरान ऐसे कराएं अपने बच्चे को स्तनपान.

मां का दूध ही बच्चे के लिए सर्वोत्तम होता है. हर बच्चे को जन्म के बाद कम से कम 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध देने की सलाह दी जाती है, इससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से होता है. ऐसे में छोटे बच्चे की मांओं को ट्रैवलिंग के दौरान कई बार ब्रेस्टफीडिंग कराने में दिक्कतें आती है. बच्चे को भूखा भी नहीं रख सकती और ट्रैवलिंग के दौरान सफर में आने वाली दिक्कतें भी उन्हें परेशान करती हैं. ऐसी मांओं के लिए हम आज कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जो उनकी मदद कर सकते हैं. इनकी मदद से आप बच्चे को सफर के दौरान आसानी से स्तनपान करा सकती हैं. 

ट्रैवलिंग के दौरान ऐसे कराएं ब्रेस्टफीडिंग- 

1. कंफर्टेबल कपड़े पहने
सफर के दौरान हमेशा आरामदायक कपड़े पहनें, ताकि बच्चे को फीड कराने में आसानी हो. ट्रैवल कर रही हैं तो हमेशा ढीले और कंफर्टेबल कपड़े चूज करें. इसके साथ ही बहुत जरूरी है कि हल्का सूती स्टोल या दुपट्टा भी अपने साथ रखें, ताकि ब्रेस्टफीडिंग करते समय आप खुद को ढक सकें.  

Cinnamon And Milk: एक गिलास दूध में मिलाएं दालचीनी पाउडर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

jcqailh8

2. गाड़ी रोककर कराएं स्तनपान
कभी भी चलती बस या कार में ब्रेस्टफीडिंग न कराएं. आप कार से ट्रैवल कर रही हैं तो गाड़ी रोककर ही बच्चे को दूध पिलाएं. ऐसा नहीं करती तो बच्चे के नाक में दूध जा सकता है.

 High Cholesterol Foods: दूध, दही और पनीर बढ़ाते हैं LDL Cholesterol, इन फूड्स का सेवन करें और बढ़ाएं HDL कोलेस्ट्रॉल

3. ब्रेस्ट मिल्क पंप करके ले जाएं
अगर आप ट्रेन या पब्लिक बस में ट्रैवल कर रही हैं, तो आप पंप कर ब्रेस्ट मिल्क अपने साथ लेकर जाएं.

4. पर्याप्त पानी पिएं
ट्रैवलिंग के दौरान आप पर्याप्त पानी पीएं और खुद को हाइड्रेट रखें. इसके साथ ही सफर के दौरान अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.