Black Pepper For Immunity: कमाल की इम्यूनिटी बूस्टर है काली मिर्च, इस मसाले को डाइट में शामिल करने के 4 बेहतरीन तरीके

Best Spices For Immunity: यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में भी काम करता है. जबकि हम विभिन्न व्यंजनों को बनाने के लिए काली मिर्च का उपयोग करते हैं, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने के चार आसान तरीके यहां दिए गए हैं.

Black Pepper For Immunity: कमाल की इम्यूनिटी बूस्टर है काली मिर्च, इस मसाले को डाइट में शामिल करने के 4 बेहतरीन तरीके

Black Pepper For Immunity: यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में भी काम करता है.

How To Use Black Pepper For Immunity: काली मिर्च आमतौर पर हर भारतीय घर में इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है. यह अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए पूरे भारत में उपयोग किया जाता है. मसाला जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा हुआ है जो संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है. यह किसी भी घाव या सूजन के कारण होने वाली परेशानी से राहत प्रदान करके भी मदद करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि काली मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है और इस तरह हमारी इम्यून क्षमता को बढ़ाने में अद्भुत काम करती है. यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में भी काम करता है. जबकि हम विभिन्न व्यंजनों को बनाने के लिए काली मिर्च का उपयोग करते हैं, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने के चार आसान तरीके यहां दिए गए हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काली मिर्च खाने के तरीके | Ways To Eat Black Pepper To Increase Immunity

1. टमाटर काली मिर्च का सूप

टमाटर का सूप एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है. यह सब मुक्त-कणों गतिविधि को रोकने में मदद करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है. काली मिर्च को टमाटर के सूप के साथ मिलाने से गर्मी बढ़ेगी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी.

सूप बनाने के लिए आपको 2-3 मध्यम टमाटर, 1 चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, 3-4 लहसुन की कलियां, 1 इंच अदरक, 1 इंच दालचीनी की छड़ी, 25 ग्राम प्याज, स्वादानुसार नमक और 1 चम्मच तेल चाहिए.

सूप बनाने के लिए टमाटर, अदरक, दालचीनी और पिसी हुई काली मिर्च को पानी में उबाल लें. इसे ठंडा होने दें और मिक्सर में मैश कर लें. अब थोडा़ सा तेल गर्म करें, लहसुन और कटे हुए प्याज भूनें और टमाटर का स्टॉक और स्वादानुसार नमक डालें. इसे कुछ देर तक उबालें, इसमें थोडी़ सी कुटी काली मिर्च डालकर गर्मागर्म सर्व करें.

2. काली मिर्च की चाय

काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और अतिरिक्त किलो वजन कम करने में मदद करती है. इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने के लिए आप रोज सुबह काली मिर्च की चाय पी सकते हैं.

काली मिर्च की चाय बनाने के लिए आपको पिसी हुई काली मिर्च, नींबू का रस और कटा हुआ अदरक चाहिए.

दो कप पानी उबालें और उसमें 4-5 काली मिर्च, 1 नींबू का रस और ताजा कटा हुआ अदरक डालें. इसे पांच मिनट तक भीगने के लिए छोड़ दें. चाय को छान कर गर्म कर लीजिए.

3. काली मिर्च की काढ़ा

काली मिर्च का काढ़ा मानसून के दिन आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक है. यह न केवल सुखदायक है बल्कि प्रतिरक्षा-बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने वाले गुणों से भी भरा है.

काढ़ा बनाने के लिए आपको 1 इंच अदरक, 4-5 लौंग, 5-6 काली मिर्च, 5-6 ताजी तुलसी के पत्ते, 1/2 चम्मच शहद और 2 इंच दालचीनी की छड़ी चाहिए.

एक कप पानी उबालें और उसमें पिसी हुई अदरक, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी डालें. पानी में उबाल आने के बाद इसमें तुलसी के पत्तों के साथ कुटी हुई सामग्री डालें. इसे 10 मिनट तक उबलने दें और छान लें. इस मिश्रण का स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें शहद मिलाएं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

4. इसे अपने सलाद/स्मूदी में शामिल करें


काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने सलाद और स्मूदी पर थोड़ा सा छिड़कें. आप अपने नियमित सलाद के लिए नमक और काली मिर्च का मिश्रण भी बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.