विज्ञापन
Story ProgressBack

Biotin Rich Food List: बायोटिन के नेचुरल सप्लीमेंट हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल, थाम सकते हैं ढलती उम्र

Biotin-Rich Foods: इस वजह से आपको बॉडी में बायोटिन का पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए  नियमित रूप से इसके खुराक की जरूरत होती है. मेडिकल प्रोफेशनल्स का मानना है कि बॉडी को रोजाना कम से कम 30 एमसीजी बायोटीन की जरूरत होती है.

Read Time: 3 mins
Biotin Rich Food List: बायोटिन के नेचुरल सप्लीमेंट हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल, थाम सकते हैं ढलती उम्र
बायोटिन से भरपूर होते हैं ये फूड्स, देखिए लिस्ट

Biotin-Rich Foods:  बायोटिन एक तरह का विटामिन बी है जो आपके खाए हुए भोजन को ऊर्जा में बदलने में बॉडी की मदद करता है. इसे विटामिन एच या विटामिन बी7 (Vitamin B7 (biotin) भी कहा जाता है. यह आंख, बाल, स्किन और ब्रेन के बेहतर काम के लिए काफी अहम है. लिवर के फंक्शंस को बेहतर करने में भी यह मदद करता है. बायोटिन पानी में घुलने वाला विटामिन है. इसका मतलब है कि आपका शरीर इसे स्टोर नहीं करता है. इस वजह से आपको बॉडी में बायोटिन का पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए  नियमित रूप से इसके खुराक की जरूरत होती है. मेडिकल प्रोफेशनल्स का मानना है कि बॉडी को रोजाना कम से कम 30 एमसीजी बायोटीन की जरूरत होती है.

Vitamin B7 (biotin): आमतौर पर खान-पान की तमाम चीजों से ही यह जरूरत पूरी हो जाती है. हालांकि, बायोटिन के सप्लिमेंट्स (Biotin Supplements) भी उपलब्ध हैं, फिर भी बायोटिन-रिच फूड्स के बारे में जानकर हम इसकी कमियों के बारे में सचेत रह सकते हैं.

बायोटिन रिच फूड्स | Biotin-Rich Foods

प्लांट और एनिमल-बेस्ड फुड आइटम्स में जरूरत भर बायोटिन

प्लांट और एनिमल-बेस्ड दोनों तरह के कई फूड आइटम्स भरपूर मात्रा में बायोटिन से लैस होते हैं. इनमें सबसे पहला नाम अंडा का आता है. खासकर, इसकी जर्दी बायोटिन का रिच सोर्स है. रोजाना एक बॉयल्ड या फ्रायड एग खाना भी बायोटिन की कमी पूरा कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : गंजेपन को भूल जाएं, पता चल गया किस विटामिन से बनते हैं बाल, जानें इस खास विटामिन बी7 से भरपूर फूड्स की लिस्ट

मटर, बीन्स, दाल जैसी फलियां, सूखे मेवे और बीज भी शानदार सोर्स

मटर, बीन्स और दाल जैसी फलियां प्रोटीन, फाइबर और कई माइक्रो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं. मूंगफली और सोयाबीन भी बायोटिन के कुछ सबसे रिच सोर्स हैं. सूखे मेवे और बीज फाइबर, असंतृप्त वसा और प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. ये सभी और खासकर सूरजमुखी के बीज और बादाम बॉडी को काम भर बायोटिन भी मुहैया करा देते हैं.

इसे भी पढ़ें : घर आते ही फोन पकड़ लेता है बच्चा, फोन छीनो तो रोने लगता है? यहां रहे बच्‍चों को मोबाइल से दूर रखने के 10 सुपरहिट ट्रिक

शकरकंद, ब्रोकली, मशरूम, केला और एवोकैडो में भरपूर बायोटिन

विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शकरकंद भी बायोटिन के शानदार सोर्स में से एक हैं. इसे उबालकर या भूनकर खाया जा सकता है. वहीं, मशरूम और ब्रोकोली में पाया जाने वाली हाई बायोटिन हमें जंगली परजीवियों से बचाती है. इसके अलावा केला और एवोकाडो को भी बायोटिन का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है.

नॉनवेज लवर्स के लिए क्या है बायोटिन का प्रमुख स्रोत

मांसाहार पसंद करने वाले लोगों के लिए पशु पक्षियों के कुछ खास अंगों के मांस को बायोटिन का अच्छा सोर्स बताया जाता है. इसमें लिवर सबसे ऊपर है. क्योंकि शरीर का ज्यादातर बायोटिन लिवर में ही जमा होता है. हालांकि, लिवर बेहद पॉपुलर फूड नहीं है, फिर भी चिकन और बीफ लिवर को बायोटिन का बेहतर सोर्स माना जाता है.
 

क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Biotin Rich Food List: बायोटिन के नेचुरल सप्लीमेंट हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल, थाम सकते हैं ढलती उम्र
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;