Biotin Benefits: स्किन और बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व है बायोटिन, जानें इसकी कमी के लक्षण और फूड सोर्सेज

Benefits Of Biotin: बायोटिन विटामिन बी समूह का हिस्सा है. दालें और फलियां, मछली, अंडे की जर्दी, पनीर, सोयाबीन और मूंगफली जैसे फूड्स में बायोटिन होता है.

Biotin Benefits: स्किन और बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व है बायोटिन, जानें इसकी कमी के लक्षण और फूड सोर्सेज

खास बातें

  • बायोटिन स्किन और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  • ऐसे कई फूड्स हैं जो स्वाभाविक रूप से बायोटिन से भरे हुए हैं.
  • आपको अपने डॉक्टर की सलाह के बिना बायोटिन की खुराक नहीं लेनी चाहिए.

Health Benefits Of Biotin: बायोटिन, एक विटामिन है जो बी कॉम्प्लेक्स समूह का हिस्सा है. मनुष्य अपने शरीर में बायोटिन को संश्लेषित नहीं कर सकते हैं और इसे डाइट स्रोतों के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए. बायोटिन भोजन में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी भूमिका निभाता है. बायोटिन कई प्रकार के फूड्स में मौजूद होता है, इसलिए इसकी कमी बहुत कम होती है. अधिकतर, बायोटिन की जरूरत को हेल्दी से पूरा किया जा सकता है.

पाचन तंत्र को हमेशा मजबूत और हेल्दी रखेंगी आपकी ये 5 आदतें, कभी नहीं होंगी पेट की समस्याएं

बायोटिन से भरपूर फूड्स में शामिल हैं: दालें और फलियां, मछली, अंडे की जर्दी, पनीर, सोयाबीन, मूंगफली, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, फूलगोभी, मशरूम, नट और बीज जैसे सूरजमुखी के बीज.

ज्यादातर मामलों में, हमें अपनी डाइट से जो बायोटिन मिलता है, वह हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है. इसके अलावा, आंत के बैक्टीरिया कुछ बायोटिन का उत्पादन करते हैं, इसलिए एक अच्छा आंत स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है. किशोरों और वयस्कों के लिए बायोटिन के प्रति दिन 30 से 100 माइक्रोग्राम (एमसीजी) के बीच सेवन करने की अक्सर सिफारिश की जाती है. चूंकि यह पानी में घुलनशील विटामिन है, इसलिए बायोटिन की अधिकता नहीं हो सकती है.

बायोटिन की कमी के लक्षण धीरे-धीरे शुरू होते हैं और समय के साथ बढ़ सकते हैं. लक्षणों में बालों का पतला होना, पूरे शरीर में बालों का झड़ना और आंख, नाक, मुंह और गुदा सहित शरीर के कई हिस्सों में पपड़ीदार, लाल चकत्ते शामिल हैं. हालांकि, कमी दुर्लभ है.

पेट की चर्बी को कम कर आपको पतला बनाते हैं ये 5 योग आसन, रोजाना करने से होगा ज्यादा फायदा!

kh3loe6बायोटिन की कमी से बाल पतले हो सकते हैं और एक पपड़ीदार, लाल चकत्ते हो सकते हैं

क्या बायोटिन की खुराक बालों के पतले होने के संबंध में सुधार की कोई भूमिका निभाती है? अपने बालों के स्वास्थ्य के बारे में चिंता दिखाने वाली महिलाओं के क्लीनिक आने की संख्या में वृद्धि हुई है. इस रिपोर्ट की सबसे दिलचस्प बात यह है कि उनका मानना है कि जब बायोटिन सप्लीमेंट्स के साथ बालों की गुणवत्ता की बात आती है तो उन्हें वास्तव में सुधार दिखाई देता है.

मानसून में हर कोई करता है इन चीजों को खाने की गलती, आप हो जाएं सतर्क बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

एफडीए ओवरडोज या अत्यधिक सप्लीमेंट (कई स्रोतों से होने की संभावना) से बचने का सुझाव देता है. इसका सेवन डॉक्टर के उचित मार्गदर्शन में ही करना चाहिए. यह सब करने के लिए, बायोटिन की प्रभावकारिता का प्रदर्शन करने वाला शोध बहुत सीमित है. इस संबंध में पर्याप्त सबूतों और ठोस सबूतों का अभाव है. इस क्षेत्र में अधिक ध्यान देने की जरूरत है.

सार्वजनिक स्वास्थ्य डेटा से, यह भी सुझाव दिया जा सकता है कि आयरन की कमी, खराब प्रोटीन का सेवन शायद औसत आबादी में एक अधिक आम चिंता है और इस प्रकार बालों से संबंधित समस्याओं से जुड़ा हो सकता है. इसलिए, पर्याप्त प्रोटीन सेवन (0.8-1 ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर के वजन प्रति दिन) के साथ बायोटिन सप्लीमेंट, चूंकि बायोटिन प्रोटीन बाध्य है, बालों से संबंधित समस्या के लिए फायदेमंद हो सकता है.

टिप्स: कम वसा वाले दूध और दूध जैसे प्रोटीन समृद्ध फूड्स के साथ बायोटिन से भरपूर फूड्स या सप्लीमेंट (निर्धारित मात्रा) शामिल करें. डाइट में कम फैट वाले दही, पनीर, फलियां और दालें, सोयाबीन, अंडा, मछली, दुबला मांस, चिकन जैसे उत्पाद शामिल करें.

(भक्ति सामंत कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में मुख्य आहार विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फिटनेस एक्सपर्ट कायला इटिनेस से सीखे हाई स्पीड Full Body Workout का पूरा सेट

एक्टर Rohit Roy ने किया बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन, पहले और अब की फोटो देख आप भी रह जाएंगे हैरान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अपनी सुबह की Tea में मिलाएं ये 4 चीजें, चाय के दुष्प्रभाव होंगे कम और बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी