Benefits Of Quinoa: बेहतरीन सुपरफूड क्विनोआ को खाने से मजबूत होता है पाचन तंत्र, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, जानें 7 फायदे!

Health Benefits Of Quinoa: जब हेल्दी फूड्स के बारे में बात की जाती है, तो हम क्विनोआ को कैस भूल सकते हैं. पोषण से भरपूर यह सुपरफूड शाकाहारियों की पहली पसंद में से एक है. क्विनोआ को खाने के फायदे (Benefits Of Eating Quinoa) कई हैं. यह न सिर्फ प्रोटीन से भरपूर है बल्कि कई एंटी ऑक्सीडेंट्स का भी बड़ा स्रोत है. हेल्दी पाचन के साथ क्विनोआ के शानदार स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए यहां पढ़ें...

Benefits Of Quinoa: बेहतरीन सुपरफूड क्विनोआ को खाने से मजबूत होता है पाचन तंत्र, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, जानें 7 फायदे!

Quinoa Health Benefits: क्विनोआ कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है

खास बातें

  • सुपरफूड क्विनोआ को खाने से मिलते हैं कई शानदार फायदे.
  • क्विनोआ में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है.
  • क्विनोआ कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मददगार है.

Quinoa Benefits In Hindi: हम क्विनोआ के बारे में बात कर रहे हैं, एक सुपर फूड जो तेजी से भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहा है. लाल और सफेद अनाज में उपलब्ध, क्विनोआ (Quinoa) को चावल के समान पकाया जाता है. क्वनोआ के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Quinoa) कई हैं. क्विनोआ प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, पोटेशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, विटामिन ई और बी 6, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन, लोहा और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. पोषण से भरपूर यह सुपरफूड शाकाहारियों की पहली पसंद में से एक है. क्विनोआ को खाने के फायदे (Benefits Of Eating Quinoa) कई हैं. जब हेल्दी फूड्स के बारे में बात की जाती है, तो हम क्विनोआ को कैस भूल सकते हैं. पाचन के लिए क्विनोआ (Quinoa For Digestion) काफी कारगर माना जाता है. इसके साथ ही क्विनोआ मेटाबॉलिज्म और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ाने में अपनी भूमिका के लिए भी प्रसिद्ध है. इसके अलावा, ब्लड शुगर लेवल के लिए क्विनोआ (Quinoa For Blood Sugar Level) के फायदे शानदार है.

यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार माना जाता है, जिससे क्विनोआ डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. एक बहुमुखी घटक होने के अलावा, क्विनोआ भी आसानी से पचने योग्य है. यहां क्विनोआ के स्वास्थ्य लाभ और इसको इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बताया गया है...

यहां हैं क्विनोआ के 7 कमाल के स्वास्थ्य लाभ | Here are 7 Amazing Health Benefits Of Quinoa

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ई विटामिन के एक स्पेक्ट्रम के अलावा- अल्फा, बीटा-, गामा-, और डेल्टा-टोकोफेरोल, क्विनोआ में दो एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और केफिरोल शामिल हैं, जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और सांद्रता में मौजूद होते हैं. क्रैनबेरी जैसे उच्च फ्लेवोनोइड जामुन के बराबर या उससे अधिक है.

lpnbnu7g

Benefits Of Quinoa: क्विनोआ कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है

2. पाचन को बढ़ावा देता है

क्विनोआ पाचन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें अधिकांश अन्य अनाजों की तुलना में लगभग दोगुना फाइबर होता है. फाइबर कब्ज को दूर कर पाचन में मदद करता है, जिससे मल त्याग को नियंत्रित करता है. फाइबर दिल की बीमारियों और स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है.

3. ब्लड शुगर लेवल को रखता है कंट्रोल

क्विनोआ फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए एक कमाल का सुपरफूड है. अपनी डाइट में क्विनोआ को शामिल कर आप डायबिटीज को मैनेज करने में मदद पा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों को क्विनोआ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

4. प्रोटीन से भरपूर है क्विनोआ

क्विनोआ प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है जिसमें सभी अमीनो एसिड होते हैं. यह शाकाहारी और शाकाहारियों के लिए एक आसान प्रोटीन स्रोत बनाता है. जो शाकाहारी स्रोतों के माध्यम से प्रोटीन का पूरा भरने में असमर्थ हैं. प्रोटीन भूख के दर्द को कम कर सकता है और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है.

quinoaBenefits Of Quinoa: क्विनोआ प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है

5. ग्लूटेन फ्री है क्विनोआ

ग्लूटेन-मुक्त भोजन को अक्सर तब तक स्वस्थ माना जाता है जब तक कि भोजन में प्राकृतिक ग्लूटेन-मुक्त लक्षण न हों. क्विनोआ एक लस मुक्त घटक है, जो इसे लस असहिष्णुता वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है.

6. हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी

यह स्वस्थ वसा के साथ पैक किया जाता है जो आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. क्विनोआ को ओलिक एसिड, एक मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के साथ पैक किया गया है. यह संयोजन रक्त में अस्वास्थ्यकर (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है.

7. वजन कम करने में मदद करता है

क्विनोआ परिपूर्णता की भावना पैदा करता है क्योंकि इसमें उच्च फाइबर सामग्री होती है. आखिरकार, यह कैलोरी की खपत को कम करता है, जिससे उन्हें अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, उच्च प्रोटीन सामग्री भी चयापचय को सक्षम करती है.

क्विनोआ का सेवन करने के तरीके | Ways to Consume Quinoa


सलाद: अपने सलाद को तैयार करते समय, सब्जियों और अन्य सामग्री के साथ एक चम्मच पके हुए क्विनोआ को मिलाएं ताकि उसमें पोषण हो सके.
स्मूदी: कुछ अतिरिक्त पोषक तत्वों को प्राप्त करने का एक सुविधाजनक और आसान तरीका है स्मूदी. अपने स्मूदी में प्रोटीन सामग्री को अपने पेय घटक में क्विनोआ जोड़कर और इसे एक साथ मिश्रित करके हाइक करें.
सूप: अपने सूप को पकाते समय, इसमें कुछ क्विनोआ मिलाएं और इस प्रोटीन युक्त घटक की अच्छाई का आनंद लें.
ओटमील को बदलें: आप क्विनोआ को आसानी से उबाल कर तैयार कर सकते हैं जब तक कि यह नरम न हो जाए. आप इसे दलिया के विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं.
डेसर्ट: अपनी रचनात्मकता से इसे कपकेक, कुकी, पुडिंग या बिल्कुल किसी अन्य मिठाई की रेसिपी में शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.