Ghee Benefits: बेहतर नींद और पाचन के साथ इन अद्भुत फायदों के लिए पैरों पर रगड़ें घी, करीना की न्यूट्रिशनिष्ट से जानें टिप्स!

Benefits Of Ghee: सोने के रंग की तरह दिखने वाला यह तरह पदार्थ पाचन को बेहतर करने के साथ अच्छी नींद दिलाने में भी कारगर है. इसके साथ ही यह शरीर की सूजन और दर्द को भी कम कर सकता है. खासकर सर्दियों घी के फायदे कई हैं. आपके पैरों पर घी को रगड़ने से ही आपको कई लाभ मिल सकते हैं उनके बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें...

Ghee Benefits: बेहतर नींद और पाचन के साथ इन अद्भुत फायदों के लिए पैरों पर रगड़ें घी, करीना की न्यूट्रिशनिष्ट से जानें टिप्स!

Ghee Benefits: घी के नियमित सेवन से विटामिन ए, डी, ई और के को आत्मसात करने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  • विंटर सुपरफूड घी में कई हेल्दी फैट होते हैं.
  • घी सर्दियों में दर्द और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.
  • अपने पैर के तलवे पर घी लगाने से आपको आराम की नींद आ सकती है.

Health Benefits Of Ghee: हम हाल के दिनों में सबसे ठंडे दिनों का अनुभव कर रहे हैं. अगर सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए एक कारगर हेल्थ टिप की तलाश में हैं तो आप सही जगह पर हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में सर्दियों में घी के स्वास्थ्य लाभों (Ghee Health Benefits) के बारे में बात करने के लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक का सहारा लिया. सोने के रंग की तरह दिखने वाला यह तरह पदार्थ पाचन को बेहतर करने के साथ अच्छी नींद दिलाने में भी कारगर है. इसके साथ ही यह शरीर की सूजन और जोड़ों के दर्द को भी कम कर सकता है. 12-हफ्ते की फिटनेस प्रोजेक्ट की नई गाइडलाइंस के हिस्से के रूप में, दिवेकर बताती हैं कि घी कैसे सर्दियों में आपके लिए कमाल कर सकता है. आपके पैरों पर घी को रगड़ने से ही आपको कई लाभ मिल सकते हैं उनके बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें...

अपने पैरों के तलवों पर घी रगड़ने के फायदे | Benefits Of Rubbing Ghee On The Soles Of Your Feet

वीडियो में, करीना कपूर खान की पोषण विशेषज्ञ ने उल्लेख किया है कि आपके दैनिक भोजन में घी को शामिल करने से बेहतर पाचन और पोषक तत्वों को आत्मसात करने में मदद मिल सकती है. घी का एक दिलचस्प लेप आपको चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) और कम नींद जैसी चिंताओं से निपटने में मदद कर सकता है.

घी को पैरों पर कैसे रगड़ना है? | How To Rub Ghee On Feet

अपनी हथेलियों में थोड़ा सा घी लें, और इसे अपने पैरों के तलवों पर लगाएं. दीवकर का कहना है कि यह मलत्याग में मदद करता है.

वह इसके लिए स्टेप-बाई स्टेप गाइडेंस देती है:

  • एक छोटा कंटेनर लें और उसमें घी डालें. इस कंटेनर को अपने बेडसाइड पर रखें.
  • हर रात सोने से पहले, अपनी छोटी उंगली पर इसकी एक बूंद लें और अपने पैरों पर मालिश करें.
  • अपने पैर के साथ अपनी हथेली का एकमात्र रगड़ें. इसे तब तक करें जब तक आपका पैर गर्म महसूस न हो जाए.
  • दूसरे पैर पर भी इसे दोहराएं और एक आरामदायक नींद लें.

सरल, है ना? ठीक है, हेल्दी लाइफस्टाइल में बदलाव करने से समग्र स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. इनका आसानी से पालन किया जाना चाहिए.

यह कैसे मदद करता है, यह बताते हुए दिवेकर का कहना है कि मौखिक परंपराओं के अनुसार, घी का उपयोग वात को व्यवस्थित करने, गैस को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. "इसके साथ ही, अम्लता को कम करता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है," वह कहती हैं.

एक अच्छी नींद कई कारणों से महत्वपूर्ण है, और उचित पाचन उनमें से एक है. "नींद और उत्सर्जन, पाचन, सभी, वास्तव में जुड़ा हुआ है," मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ कहती हैं. खराब पाचन से भोजन से पोषक तत्वों आत्मसात करने की शक्ति कम हो जाती है, जिससे विटामिन डी और विटामिन बी 12 की कमी का खतरा बढ़ सकता है.

अच्छी तरह से सोने के लाभ तेजी से और फैट कम करने के रूप में अच्छी तरह से करते हैं. यह मूड में सुधार कर सकता है और आपकी त्वचा को भी चमक दे सकता है.

1925ap0oHealth Benefits Of Ghee: अपने आहार में घी को शामिल करने से आपको दमकती त्वचा मिल सकती है

और क्या है... घी का यह अनुप्रयोग, जो आपके दो मिनट का समय भी नहीं लेगा, और आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. अगर आपके पास अच्छी गुणवत्ता या जैविक घी नहीं है, तो आप नारियल तेल या कोकम मक्खन लगा सकते हैं, जैसा कि दीवेकर सिफारिश करती हैं.

हर रात पैरों पर घी रगड़ने से इन लोगों को मिलेगा लाभ

1. जो लोग खर्राटों की समस्या का अनुभव करते हैं.

2. जो लोग सोते हुए परेशान हो जाते हैं या रात को गहरी नींद नहीं ले पाते हैं.

3. जो लोग बार-बार अपच की समस्या का अनुभव करते हैं.

4. आईबीएस और पुरानी कब्ज वाले लोग-जिन्हें नियमित रूप से मल त्याग करने में परेशानी होती है.


5. जो लोग रोजाना एंटासिड का सेवन करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.