रोज रात सोने से पहले अपनी नाभि पर लगाएं हल्दी का तिलक, शारीरिक और मानसिक परेशानियां होंगी दूर

Turmeric On Navel: हल्दी को फेस पैक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है और यह स्किन की बेदाग और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करती है. वहीं अगर आप इसको अपनी नाभि पर लगाते हैं तो वो भी आपके पूरे स्वास्थय के लिए लाभदायी साबित हो सकती है.

रोज रात सोने से पहले अपनी नाभि पर लगाएं हल्दी का तिलक, शारीरिक और मानसिक परेशानियां होंगी दूर

Haldi On Navel: नाभि पर हल्दी लगाने से मानसिक शांति मिलती है.

हर भारतीय रसोई में ऐसे कई मसाले होते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभदायी होते हैं. उन्हीं में से एक है हल्दी, इसमें पाए जाने वाले तत्व सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह चोट के दर्द को दूर करने में मदद तो करता ही है साथ ही स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हल्दी को फेस पैक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है और यह स्किन की बेदाग और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करती है. वहीं अगर आप इसको अपनी नाभि पर लगाते हैं तो वो भी आपके पूरे स्वास्थय के लिए लाभदायी साबित हो सकती है. नाभि पर हल्दी लगाने से आपके शरीर के सारे चक्र सुचारू रूप से कार्य करते हैं, इसके अलावा यह स्वास्थय के साथ कई ज्योतिष लाभों के लिए भी जाना जाता है. तो चलिए जानते हैं नाभि पर हल्दी लगाने से होने वाले फायदों के बारे में. 

Mint Benefits: पोषण विशेषज्ञ ने बताए क्यों डेली जरूर करना चाहिए पुदीना का सेवन, ये रहे 5 बडे़ कारण

  • नाभि को हमारे शरीर का ऊर्जा क्षेत्र माना जाता है. यहां पर हल्दी लगाने से शरीर में ऊर्जा का प्रवाह सुचारू रूप से होता है और संतुलित रहता है. 
  • इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले  एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 
  • चोट लगने पर भी हल्दी का लेप लगाया जाता है, यह संक्रमण को रोकने में मदद करती है.
  • नाभि पर हल्दी लगाने से तनाव, चिंता और अवसाद से भी राहत मिलती है और साथ ही मानसिक शांति भी. 
  • नाभि हमारे शरीर की वह जगह है जहां से हमारी प्राण शक्ति बाहर निकलती है.
  • ज्योतिष के अनुसार इस स्थान पर हल्दी लगाने से घर में होने वाली परेशानियों को दूर किया जा सकता है. साथ ही यह आपस में रिश्तों को भी सुधारता है और प्यार बढ़ाता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.