विज्ञापन
This Article is From Aug 16, 2023

गले को तर करने वाला ठंडा पानी शरीर पर करता है क्‍या असर... जान लीजिए ठंडे पानी के नुकसान और फायदे

अगर ठंडे पानी के नुकसान और फायदे की बात करें तो कुछ खास कंडीशन्स जहां ये शरीर को नुकसान पहुंचाता है तो वहीं दूसरी तरफ हेल्दी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है.

गले को तर करने वाला ठंडा पानी शरीर पर करता है क्‍या असर... जान लीजिए ठंडे पानी के नुकसान और फायदे
ठंडे पानी के फायदे और नुकसान.

Is Drinking Cold Water Bad for You? Risks and Benefits: पानी हमारे लिए कितना आवश्यक है यह सभी जानते हैं. जब हमें किसी भी तरह की कोई शारीरिक परेशानी होती है तो डॉक्टर हमें रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. पानी पीने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है, साथ ही स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं. पानी को लेकर कई तरह की बातें सुनने को मिलती हैं, जैसे कि पानी गुनगुना पीना सही रहता है या ठंडा. खासकर ठंडा पानी पीने को लेकर होने वाली बहस कई सदियों पुरानी है. कई लोग शरीर को तरोताजा रखने के लिए ठंडा पानी पीने की सलाह देते हैं तो वहीं कईयों का कहना है कि इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है.

अगर ठंडे पानी के नुकसान और फायदे की बात करें तो कुछ खास कंडीशन्स जहां ये शरीर को नुकसान पहुंचाता है तो वहीं दूसरी तरफ हेल्दी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है. तो आईये जानते हैं ठंडा पानी पीने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

शरीर में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड? हो जाएं सावधान, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, इन चीजों से बनाएं दूरी


ठंडा पानी पीने के फायदे (benefits of drinking cold water)


1. हाइड्रेशन के लिए आदर्श

गुनगुने पानी की तुलना में ठंडा पानी अधिक तेजी से पिया जाता है. इसके चलते शरीर के हाइड्रेशन लेवल में सुधार आता है. अच्छे हाइड्रेशन से आपके शरीर की कार्यक्षमता में बढोतरी होती है.

2. डिटॉक्सीफिकेशन में सहायक

ठंडा पानी शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकालता है. शोध बताते हैं कि जब बॉडी में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ती है तो वह खुद को डिटॉक्सीफाई कर लेती है. 

3. दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक

सिरदर्द या मांसपेशियों में दर्द के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में ठंडा पानी मदद करता है. दरअसल ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने, सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में प्रभावी भूमिका निभाता है. शोध बताते हैं कि शरीर में पानी की कमी होने से सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्य़ाएं पैदा होती हैं.
 

4. स्किन और बालों को रखे हेल्दी

स्किन को हेल्दी रखने में ठंडा पानी सहायक साबित हो सकता है. दरअसल, स्किन को नमी देने और स्किन सेल्स को सही पोषण देने के लिए पानी की जरूरत होती है. पानी स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करके इन्हें जवान बनाए रखता है. इसके अलावा पानी ठंडा हो या गुनगुना, बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. 

खाते ही होने लगती है ब्लोटिंग की प्रॉब्लम, इन चीजों से दूर रहने से मिलेगी राहत

ठंडा पानी पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking cold water)

1. पाचन संबंधी परेशानी

ठंडा पानी पीने के जहां कुछ फायदे हैं तो नुकसान भी है. अत्याधिक ठंडे पानी का सेवन आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव भी डालता है. इससे आपका पाचन तंत्र सिकुड़ता है और धीमी गति से कार्य करता है. अगर आपका पाचन तंत्र संवेदनशील है तो ठंडा पानी का सेवन आपके लिए और भी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. 
 

2. किडनी के लिए हानिकारक

ठंडा पानी किडनी को कमजोर करता है. ऐसे में किडनी को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि भोजन के साथ ठंडा पानी न पिएं, क्योंकि यह ऑयली भोजन को ठोस बना सकता है, जिससे शरीर का संतुलन बिगड़ सकता है.


3. सर्दी जुकाम का जोखिम 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक ठंडा पानी पीने से नाक का बलगम गाढ़ा हो सकता है, इसलिए, अगर आपको सर्दी या खांसी का अनुभव हो रहा है तो ठंडे पानी का सेवन न करें.

क्या होता है Tummy Time, कितनी देर तक के लिए और क्यों जरूरी है बच्चों को इस पोजीशन में छोड़ना, जानें

जानलेवा साबित हो सकती है कैंसर के बारे में गलत जानकारी, डॉक्टर से जानिए कैंसर से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
गले को तर करने वाला ठंडा पानी शरीर पर करता है क्‍या असर... जान लीजिए ठंडे पानी के नुकसान और फायदे
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com