विज्ञापन

छोटे बाल और धीमी हेयर ग्रोथ से हैं परेशान, तो आज से ही करने शुरू कर दें ये काम, कुछ ही टाइम में कमर से लंबे हो जाएंगे बाल

Hair Growth Tips: इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप बालों को लंबा और मजबूत बना सकते हैं. ध्यान रहे कि किसी भी उपाय को रेगुलर करना जरूरी है, तभी आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.

छोटे बाल और धीमी हेयर ग्रोथ से हैं परेशान, तो आज से ही करने शुरू कर दें ये काम, कुछ ही टाइम में कमर से लंबे हो जाएंगे बाल
Natural Hair Growth Tips: कुछ नेचुरल उपाय अपनाकर आप बालों को लंबा बना सकते हैं.

Natural Hair Growth Tips: लंबे और घने बाल पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है. कौन नहीं चाहता कि उसके बाल लंबे, काले और घने हों. इसके लिए लोग न जाने क्या क्या लगाते हैं. बालों को लंबा करने के लिए तेल से लेकर हेयर मास्क और हेयर पैक तक सब कुछ, लेकिन कुछ खास रिजल्ट देखने को नहीं मिलता. अगर आप कुछ नेचुरल उपाय अपनाएं तो बालों को लंबा और मजबूत बनाया सकता है. यहां बालों को लंबा करने के कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जिन्हें आजमाकर आप बालों को लंबा कर सकते हैं.

बालों को नेचुरली लंबा करने के उपाय | Ways To Lengthen Hair Naturally

1. नारियल तेल की मालिश

नारियल तेल में विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार हल्के गर्म नारियल तेल से बालों की मालिश करें.

2. प्याज का रस

प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें सल्फर होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. इसे हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह उठते ही एक कप कॉफी पीने के फायदे और नुकसान जानते हैं आप? यहां पढ़ें लिस्ट

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को लंबा और घना बना सकते हैं. एलोवेरा के ताजे पत्तों से जेल निकालकर स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें. इसका नियमित उपयोग बालों को मजबूत बनाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. आंवला

आंवला बालों के लिए अमृत समान है. आंवले का रस या आंवला पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर बालों पर लगाएं. इससे बालों की ग्रोथ तेज होती है और बाल मजबूत होते हैं.

5. एग मास्क

अंडे में प्रोटीन, बायोटिन और फोलिक एसिड होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं. एक अंडे को फेंटकर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसे बालों पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें.

यह भी पढ़ें: धीरे-धीरे कमजोर हो रही नजर में सुधार करना है, तो करें सिर्फ ये काम, फिर चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

6. मेथी के बीज

मेथी के बीजों में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं. मेथी के बीजों को रात भर भिगोकर पीस लें और पेस्ट को बालों पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो लें.

7. सही डाइट

बालों की ग्रोथ के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, नट्स और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें.

Latest and Breaking News on NDTV

8. हर्बल शैंपू का इस्तेमाल

केमिकल युक्त शैंपू के बजाय हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें. ये बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते और प्राकृतिक रूप से बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं.

9. तनाव से दूर रहें

तनाव बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है. मेडिटेशन और योग का अभ्यास करें जिससे तनाव कम हो और बालों की ग्रोथ में सुधार हो.

यह भी पढ़ें: हर 6 में से 1 महिला को गर्भधारण करने में होती है परेशानी, जानिए हर साल आईवीएफ के जरिए कितने बच्चे पैदा होते हैं

10. पर्याप्त नींद

अच्छी नींद लेना बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. पर्याप्त नींद लेना भी बालों की ग्रोथ बेहतर ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है.

इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप बालों को लंबा और मजबूत बना सकते हैं. ध्यान रहे कि किसी भी उपाय को रेगुलर करना जरूरी है, तभी आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
छोटे बाल और धीमी हेयर ग्रोथ से हैं परेशान, तो आज से ही करने शुरू कर दें ये काम, कुछ ही टाइम में कमर से लंबे हो जाएंगे बाल
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com