विज्ञापन

Radha Rani Name for Baby Girl: राधा रानी पर रखें अपनी बिटिया का नाम, इनमें से चुने अपने पसंद का नाम

Radha Rani Name for Baby Girl: कृष्णप्रिया राधा रानी के नाम पर आप अपनी बच्ची का नाम रख सकते हैं. राधा रानी के नाम पर अपनी बच्ची का नाम रखना चाहते हैं तो यहां बताए नामों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं.

Radha Rani Name for Baby Girl: राधा रानी पर रखें अपनी बिटिया का नाम, इनमें से चुने अपने पसंद का नाम
राधा रानी के ये नाम है बेहद खूबसूरत

Radha Rani Name for Baby Girl: कुछ लोग भगवान के नाम पर ही अपने बच्चों का नाम रख देते हैं ताकि इसी बहाने भगवान का जाप होता रहे. इन दिनों देवी-देवताओं के नाम पर बच्चों के नाम (Bachcho ke naam) रखना का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. मां-बाप अब नामकरण (Beti ka namkaran) को लेकर काफी सजग हो गए हैं और अपने बच्चे के लिए मीनिंगफुल नाम (Meaningful name)  का चुनाव करना चाहते हैं. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, राधा-राधा जपने से सारे दोष मिट जाते हैं. राधा रानी (Radha Rani) का नाम जपने से भगवान कृष्ण भी प्रसन्न होते हैं.

कृष्णप्रिया राधा रानी के नाम पर आप अपनी बच्ची का नाम रख सकते हैं. राधा रानी के नाम पर अपनी बच्ची का नाम रखना चाहते हैं तो यहां बताए नामों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं.

राधा रानी पर रखें अपनी बच्ची का नाम (Radha Rani Inspired Names for Baby Girl)

                    नाम                  नाम का मतलब
  वृंदाराधा रानी को वृंदा नाम से भी जाना जाता था. तुलसी के लिए भी वृंदा नाम का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि बहुत ज्यादा तुलसी के पौधे के कारण ही भगवान कृष्ण के बचपन से जुड़े जगह का नाम वृंदावन पड़ा था. वृंदा नाम पवित्रता का भी पर्याय है.
  रासेश्वरीराधा रानी को रासेश्वरी नाम से भी जाना जाता था. यह संस्कृत शब्द रस और ईश्वरी शब्दों के मेल से बना है जिसका अर्थ होता है रस की ईश्वरी. यहां रस का मतलब भावनाओं से है. इस नाम का भावनाओं को समझ कर उसे खूबसूरती से बयां करने से गहरा कनेक्शन है.
  पूर्णापूर्णा का मतलब संपूर्णता से होता है. राधा रानी के इस नाम से संपूर्णता या पूर्णता की भावना व्यक्त होती है. यह जीवन में संतुष्टि को दर्शाता है.
  रम्यारमणीय शब्द से रम्या नाम आया है. खूबसूरती और आकर्षण जैसे गुणों को बयां करने के लिए रमणीय शब्द का इस्तेमाल किया जाता है.
  गंधर्वाशास्त्रों में निपुण और दिव्य संगीतकारों को गंधर्व कहा गया है. यह नाम संगीत के प्रति प्यार और आकर्षण को दर्शाता है. गंधर्वा नाम का संबंध सांसारिकता से परे कलात्मक और आध्यात्मिक अभिव्यक्ति से है.
  मुक्तिप्रदाइस नाम का अर्थ होता है मुक्ति प्रदान करने वाली. यहां मुक्ति का तात्पर्य आध्यात्मिक मुक्ति से है जिसमें करुणा, आत्मज्ञान और उत्कृष्टता जैसे गुण समाहित होते हैं.
  सर्ववंद्यायह एक संस्कृत नाम है जिसका मतलब है सभी के द्वारा वंदनीय. एक ऐसा व्यक्तित्व जिसकी सभी पूजा करना चाहते हो.

अपनी बेटी को दें एक प्यारा सा नाम और नवजात और जच्चा बच्चा की देखभाल से जुड़े अपडेट्स से जुड़े  और जानकारी भरे लेखों के लिए क्लिक करें

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन | Watch Expert Interview-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Radha Rani Name for Baby Girl: राधा रानी पर रखें अपनी बिटिया का नाम, इनमें से चुने अपने पसंद का नाम
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com