Apple Juice Benefits: हेल्दी हार्ट और लीवर के लिए अद्भुत है सेब का रस, कब्ज दूर करने के साथ देता है ये 9 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Apple Juice: सेब का रस हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा दिला सकता है, वजन घटाने में सहायता कर सकता है और कुछ कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. यहां सेब के रस के फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Apple Juice Benefits: हेल्दी हार्ट और लीवर के लिए अद्भुत है सेब का रस, कब्ज दूर करने के साथ देता है ये 9 जबरदस्त फायदे

Apple Juice Benefits: सेब का रस हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है

खास बातें

  • सेब का रस हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.
  • सेब के रस का उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है.
  • सेब का रस अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा दिला सकता है.

Health Benefits Of Apple Juice: हम सभी ने पुरानी कहावत सुनी होगी, "रोज एक सेब खाना डॉक्टर को दूर रखता है", लेकिन क्या सेब का रस फल के समान चमत्कारी लाभ प्रदान करता है? सेब के रस को कई लाभों के साथ हेल्दी फ्रूट ड्रिंक में से एक माना जाता है. इस बहुमुखी फलों के रस में कई पौधों के यौगिक होते हैं जिनका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. सेब के रस की समृद्ध पोषण प्रोफाइल इसे दुनिया भर में लोकप्रिय बनाती है. सेब का रस निकालने पर उनकी हाइड्रेटिंग गुणवत्ता अधिकतम हो जाती है. इस स्वादिष्ट जूस में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जिनमें कैंसर-रोधी, एलर्जी-रोधी और सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं. सेब के रस के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. सेब का रस हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा दिला सकता है, वजन घटाने में सहायता कर सकता है और कुछ कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. यहां सेब के रस के फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

सेब के रस के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ | Best Health Benefits Of Apple Juice

सेब का रस कई तरह के पोषण गुणों के साथ कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है. यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

1. हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है

सेब पौधों के यौगिकों के महान स्रोत हैं, जैसे कि पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. एक अध्ययन में कहा गया है कि पॉलीफेनोल्स खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने और धमनियों में बनने से रोक सकते हैं.

2. अस्थमा के लक्षणों से राहत दिला सकता है

सेब के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जेनिक गुण होते हैं जो अस्थमा के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. फलों का रस अस्थमा के हमलों को रोकने के लिए जाना जाता है.

3. कब्ज दूर कर सकता है

कब्ज एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो तब होती है जब बड़ी आंत बहुत अधिक पानी सोख लेती है. सेब में सोर्बिटोल होता है जो इस समस्या का समाधान प्रदान कर सकता है. जब यह पदार्थ बड़ी आंत में पहुंचता है तो पानी को कोलन में खींचता है. इस तरह, यह मल को नरम और पास करने में आसान बनाता है.

4. वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं

सेब पॉलीफेनॉल्स, कैरोटिनॉइड और डायटरी फाइबर में समृद्ध हैं. सेब के रस का सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि सेब के पॉलीफेनोल्स में मोटापा-रोधी गुण होते हैं. सेब का सेवन अधिक वजन वाले लोगों में वजन कम कर सकता है.

5. एंटीकैंसर गुणों से भरपूर

फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड ट्यूमर और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में कारगर साबित हुए हैं. सेब में कुछ फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति कार्सिनोजेनेसिस के खिलाफ कार्य कर सकती है.

apple juice

Benefits Of Apple Juice: सेब का रस एंटी कैंसर गुणों से भरपूर माना जाता है 

6. मस्तिष्क की रक्षा में मदद कर सकता है

सेब का रस मस्तिष्क को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकता है. सेब के रस में पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट से न्यूरोनल एपोप्टोसिस (मस्तिष्क कोशिकाओं की मृत्यु) कम हो सकती है. वे अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं.

7. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

सेब के रस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. कुछ वास्तविक सबूत बताते हैं कि इस रस का व्यापक रूप से त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे सूजन, खुजली, त्वचा संक्रमण, फटी त्वचा और झुर्रियों के इलाज के लिए प्राकृतिक उपचार में उपयोग किया जाता है.

8. नेत्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं

सेब (और उनके रस) विटामिन ए से भरपूर होते हैं. यह विटामिन दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है और नेत्र विकारों को रोकता है. ऐसे में आपको अपनी डेली डाइट में एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए.

9. लीवर फंक्शन में सुधार कर सकता है

सेब का रस मैलिक एसिड से भरपूर होता है. यह यकृत समारोह को बढ़ावा दे सकता है. रस भी पेशाब को उत्तेजित कर सकता है, और यह लीवर स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.