विज्ञापन
This Article is From Jan 05, 2023

Anger Effects: If You Are Angry, Then This Habit Can Make You Heart And Mentally Sick, Learn Easy Ways To Control

Disadvantages Of Anger On Health: छोटी-छोटी बातों पर आगबबूला हो जाना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. अगर आपको भी ज्यादा गुस्सा आता है तो आज से ही खुद को शांत कर लें क्योंकि यह आपके दिल और दिमाग की सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.

Anger Effects: If You Are Angry, Then This Habit Can Make You Heart And Mentally Sick, Learn Easy Ways To Control
गुस्से को काबू में रखने के लिए मेडिटेशन करें.

Anger Side Effects: लगातार जिस तरह से लाइफस्टाइल बिगड़ रही है और जरूरत से ज्यादा वर्क लोड बढ़ रहा है ऐसे में बेवजह गुस्सा आना लाजमी है. पर्सनल हो या प्रोफेशनल लाइफ लोगो में गुस्से की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है. दिन भर चिड़चिड़ा ना झुंझलाहट होना, यह लोगों की आदत में शुमार होता जा रहा है. तो अगर आप ज्यादा गुस्सा करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. इसका असर पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ज्यादा गुस्सा आने से दिल और दिमाग की सेहत बिगड़ जाती है. आप दिल-दिमाग की बीमारी से परेशान हो सकते हैं. आइए जानते हैं गुस्से पर कंट्रोल न कर पाने के साइड इफेक्ट्स.

एंटी हेयर फॉल शैम्पू काम करता है या नहीं? और क्या गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए, डॉक्टर से जानें सच्चाई

गुस्सा आना यानी खुद को बीमार बनाना

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हमारी सेहत पर गुस्से का काफी असर होता है. गुस्सा हमारे शरीर के कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से लेकर नर्वस सिस्टम को भी बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. ऐसे में गुस्सा करने वाले इंसान को किसी भी तरह की मानसिक या शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसी वजह से डॉक्टर भी हमेशा गुस्से को कंट्रोल में रखने की सलाह देते हैं.

हार्ट अटैक का खतरा

गुस्सा करने से ब्लड प्रेशर बहुत तेजी से बढ़ने लगता है. जिससे ब्लड वेसल यानी कि खून को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने वाली नसें सिकुड़ने लगती हैं. ऐसे में अक्सर हार्ट अटैक भी आ सकता है. कई बार तो मौत तक हो जाती है. हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए आपको गुस्से पर कंट्रोल रखना चाहिए.

इन 6 तरीकों जल्द बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिक रेट और करें फास्ट वेट लॉस

दिमाग पर गहरा असर

कई रिसर्च की रिपोर्ट से यह बात पता चलती है कि गुस्सा करते ही हमारे दिमाग का रिस्पॉन्स सिस्टम तेजी से काम करने लगता है. ब्रेन की एक्टिविटी भी बढ़ जाती है. ऐसे में अगर बार-बार गुस्सा आता है तो दिमाग को जरूरत से ज्यादा काम करना पड़ता है, जो कि दिमाग के लिए खतरनाक होता है. इसी वजह ऐसे लोग जिन्हें ज्यादा गुस्सा आता है, उन्हें अक्सर बेचैनी महसूस होने लगती है. भूख न लगने या फिर पेट में दर्द होने जैसी समस्याएं भी होती हैं.

गुस्से को कंट्रोल करने के तरीके | Ways To Control Anger

  1. उल्टी गिनती करना
  2. थोड़ा बहुत टहल कर आप अपने अपने क्रोध पर काबू सकते है.
  3. मेडिटेशन करें.
  4. गहरी सांस लें.
  5. संगीत सुनें.
  6. चुप रहें.
  7. अच्छी नींद लें.

एंटी हेयर फॉल शैम्पू काम करता है या नहीं? और क्या गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए, डॉक्टर से जानें सच्चाई

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Be Positive: खुद से कभी न करें ये 5 बातें, मन ही नहीं दिमाग पर भी हो सकता है असर
Anger Effects: If You Are Angry, Then This Habit Can Make You Heart And Mentally Sick, Learn Easy Ways To Control
joint Pain And Uric Acid Increases In Winter, Control High Uric Acid With These Home Remedies And Get Rid Of Pain
Next Article
ठंड में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द और Uric Acid, इन घरेलू उपायों से कंट्रोल करें हाई यूरिक एसिड और Joint Pain से पाएं निजात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com