विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 22, 2023

स्किन और बालों को अद्भुत फायदे देता यह एक देसी जूस, Beauty Routine में आज ही कर लें शामिल

Amla Juice For Beauty: आंवला जूस के कई ब्यूटी बेनिफिट्स हैं. ये विटामिन सी से भरपूर होता है. यहां बताया गया है कि यह गर्मियों के दौरान ये आपके बालों और त्वचा को हेल्दी रहने में कैसे मदद कर सकती है!

Read Time: 4 mins
स्किन और बालों को अद्भुत फायदे देता यह एक देसी जूस, Beauty Routine में आज ही कर लें शामिल
Amla Juice For Beauty: आंवला ताजा और पाउडर दोनों रूपों में मिलता है.

Beauty Routine: आंवला अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है. आंवला ताजा और पाउडर दोनों रूपों में मिलता है और बड़ी और छोटी कई समस्याओं का इलाज करने का काम कर सकता है. वजन घटाने को बढ़ावा देने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी और चमकदार त्वचा और चमकदार बालों को बनाए रखने के लिए आंवला के कई उपयोग हैं. कड़वा होने के बावजूद इसका रस अपने पाचन और अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए काफी लोकप्रिय है. क्या आप जानते हैं कि आंवले का जूस पीने से भी आप हेल्दी बालों और स्किन को बनाए रख सकते हैं. यहां जानें इसके कुछ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ.

हेल्दी स्किन और बालों के लिए आंवला का रस | Amla Juice For Healthy Skin And Hair

हेल्दी स्किन के लिए आंवला का रस

आंवला सूजन से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो एक हेल्दी स्किन बनावट के लिए जरूरी होते हैं. आंवला का रस पीने से आपको इलास्टिसिटी पाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की अविश्वसनीय मात्रा स्किन में कोलेजन को बढ़ावा देती है.

कम घंटे सोने से बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, अगर पहले से ही है ये समस्या तो रहे और भी सतर्क

1. स्किन पिगमेंटेशन को दूर करता है

आंवला का रस लगाने या पीने से आपकी त्वचा साफ हो जाती है और स्किन पिगमेंटेशन कम हो जाती है. आपको बस इतना करना है कि अपने चेहरे पर कुछ आंवले का रस लगाएं और एक बार जब यह सूख जाए, तो रुई के एक छोटे टुकड़े का उपयोग करें और इसे पोंछ लें. इसके अलावा, जब आप ऐसा कर रहे हों तो अपनी आंखें बंद रखें.

2. डेड स्किन सेल्स को हटाता है

आंवला का रस आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है और त्वचा की चमक को बनाए रखता है. आंवला का रस एक नेचुरल क्लींजर है. यह डेड स्किन सेल्स को हटाने और एंटी-एजिंग को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

हेल्दी बालों के लिए आंवला का रस

विटामिन सी के कारण आंवला का रस डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प को दूर रखने में मदद करता है. आंवला का रस शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

आंखों की कमजोरी को दूर कर हेल्दी Eyesight के लिए गर्मियों में जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स

1. नेचुरल हेयर स्ट्रेटनर

आंवले के पेस्ट या जूस में आपके रोम छिद्रों को ठीक करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने की प्रवृत्ति होती है. आपको बस इतना करना है कि अपने स्कैल्प पर थोड़ा सा आंवला जूस मिलाएं और इसे 30 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. एक बार जब यह सूख जाए तो आप इसे थोड़े गुनगुने पानी से धो सकते हैं.

2. समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है

तेजी से उम्र बढ़ने के पहले लक्षणों में से एक है बालों का समय से पहले सफेद होना. जो युवा हैं उनके लिए यह एक बुरा सपना बन सकता है, आपको यह समझने की जरूरत है कि यह बहुत गंभीर बात है. आप अपने बालों को सफेद होने से कैसे रोक सकते हैं? अपने बालों में कुछ आंवले का रस मिलाएं और इसे 30 मिनट के लिए सूखने दें. आंवला का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है जो बालों के झड़ने और समय से पहले सफेद होने को रोक सकता है.

Hair Thinning vs. Hair Loss: What's the Difference? आपको हेयर फॉल है या हेयर थिनिंग, फर्क जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
स्किन और बालों को अद्भुत फायदे देता यह एक देसी जूस, Beauty Routine में आज ही कर लें शामिल
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com